INDvsSA : पहले टी-20 में टीम इंडिया की जीत के 4 कारण
Advertisement

INDvsSA : पहले टी-20 में टीम इंडिया की जीत के 4 कारण

वनडे सीरीज की सुनहरी कामयाबी के बाद टीम इंडिया ने पहले टी20 में भी अपना परचम लहरा दिया है.

दूसरा टी 20 मैच अब 21 फरवरी को खेला जाएगा. फोटो : आईसीसी

नई दिल्ली : वनडे सीरीज जीतने के बाद कामयाबी के घोड़ों पर सवार टीम इंडिया ने टी20 में भी मेजबान टीम अफ्रीका को पहले ही मैच में बुरी तरह रौंद दिया. पहले खेलते हुए टीम ने 203 रनों का भारी भरकम लक्ष्य बनाया इसके बाद अफ्रीका को लक्ष्य पर पहुंचने से पहले ही समेट दिया. वनडे सीरीज की तरह पूरी अफ्रीकी टीम भारतीय टीम के सामने बच्चों के समान नजर आई. बिना अनुभव की टीम ने पहले ही मैच में पराजय का मुंह देखा.

  1. शिखर धवन ने खेली 72 रनों की तूफानी पारी
  2. तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने लिए 5 विकेट
  3. 3 मैचों की सीरीज में टीम इंडिया 1-0 से आगे

टी20 में वैसे भी अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया का रिकॉर्ड अच्छा रहा है. इस मैच से पहले हुए 10 मैचों में टीम इंडिया ने 6 मैचों में जीत दर्ज की है. जोहानिसबर्ग में हुए इस पहले मुकाबले में जीत के सबसे बड़े कारण ये रहे.....

1. भुवनेश्वर कुमार की जादुई गेंदबाजी : वनडे सीरीज में उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने एक बार फिर बता दिया कि उन्हें इस समय क्रिकेट की दुनिया में सबसे शानदार गेंदबाज कहा जाता है. शुरुआती कामयाबी दिलाने के बाद उनका आखिरी ओवर सबसे खतरनाक रहा. इस ओवर में उन्होंने लगातार 3 बॉल पर 3 विकेट लिए. हालांकि तीसरा विकेट रन आउट के रूप में था. भुवी ने 4 ओवर में 24 रन देकर 5 विकेट लिए. वह ऐसा कमाल करने वाले चहल के बाद दुनिया के दूसरे गेंदबाज हो गए हैं.

fallback

2. शिखर धवन की तूफानी पारी : टीम इंडिया के लिए एक बार फिर से शिखर धवन ने बताया कि वह कितने कमाल के फॉर्म में हैं. शुरुआत में वह थोड़ा सा धीमा खेले, लेकिन टीम इंडिया को रोहित और विराट के रूप में दो झटके लगने के बाद उन्होंने कमाल की बल्लेबाजी की. पहले उन्होंने ताबड़तोड़ 27 बॉल में हाफ सेंचुरी पूरी की. उसके बाद 39 बॉल में 72 रनों की तूफानी पारी खेली. उनकी ही पारी का कमाल था कि टीम इंडिया ने पहली बार अफ्रीका के सामने 203 रनों का स्कोर बनाया. इससे पहले टीम इंडिया कभी भी अफ्रीका के सामने 200 रनों का स्कोर टी 20 में नहीं बना पाया है.

3. विकेट गिरने के बाद भी रनरेट कम नहीं होने देना : इस मैच में टीम इंडिया को समय समय पर झटके लगते रहे, लेकिन टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने अपनी रन रेट को कम नहीं होने दिया. उन्होंने जब भी मौका मिला, बॉल पर जमकर प्रहार किए. सिर्फ सुरेश रैना और शिखर धवन के बीच एक बार 50 रनों से ज्यादा की साझेदारी हुई. लेकिन टीम के बल्लेबाजों ने रन रेट पर फर्क नहीं पड़ने दिया.

4. दक्षिण अफ्रीका की खराब फील्डिंग और गेंदबाजी : इस मैच में टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने जितनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की, अफ्रीकी टीम ने उतनी ही खराब फील्डिंग और गेंदबाजी की. टीम इंडिया की ओर से इस पारी में कुल 20 चौके और 7 छक्के लगाए गए. वहीं अफ्रीकी क्षेत्ररक्षणों ने इस मैच में 4 कैच छोड़े. इनमें शिखर धवन, विराट कोहली और मनीष पांडे के कैच शामिल हैं. अफ्रीकी गेंदबाजों ने ने इस छोटे से फॉर्मेट में भी 11 अतिरिक्त रन दिए.

Trending news