close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsSA: भारत ने अफ्रीकी टीम को दबोचा, रोहित-रहाणे के बाद छाए जडेजा और उमेश

भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में 497/9 के स्कोर पर अपनी पहली पारी घोषित की. रोहित शर्मा ने 212 रन बनाए.

INDvsSA: भारत ने अफ्रीकी टीम को दबोचा, रोहित-रहाणे के बाद छाए जडेजा और उमेश
रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे (बाएं) ने चौथे विकेट के लिए 267 रन की साझेदारी की. (फोटो: ANI)

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगातार बेहतरीन प्रदर्शन कर रही भारतीय टीम (Team India) ने तीसरे टेस्ट मैच में भी जीत की नींव रख दी है. भारतीय टीम ने तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन 497/9 के स्कोर पर पारी घोषित की. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के दो विकेट महज आठ रन पर झटक लिए. जब दक्षिण अफ्रीका का स्कोर दो विकेट पर नौ रन था, तब खराब रोशनी के कारण दिन का खेल रोक दिया गया. भारतीय टीम मौजूदा सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले चुकी है. अब वह जीत की हैट्रिक लगाने की तैयारी में है. 

भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच तीसरा टेस्ट रांची में खेला जा रहा है. भारत ने पहले दिन तीन विकेट पर 224 रन बनाए थे. पहले दिन रोहित शर्मा 117 और अजिंक्य रहाणे 83 रन बनाकर नाबाद थे. भारत ने दूसरे दिन 224/3 के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया. 

यह भी पढ़ें: एक सीरीज, तीन मैच; तीनों में दोहरे शतक, टीम इंडिया ने पहली बार किया यह कारनामा

मैच का दूसरा दिन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के नाम रहा. उन्होंने 212 रन की शानदार पारी खेली. यह रोहित शर्मा का सीरीज में तीसरा शतक और पहला दोहरा शतक है. उन्होंने पहले टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक बनाए थे. उन्होंने सीरीज के तीन टेस्ट में कुल 529 रन बनाए. वे ऐसे पहले बल्लेबाज हैं, जिन्होंने भारत-दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज में 500 से अधिक रन बनाए हैं. 

अजिंक्य रहाणे का शतक 
भारत के लिए रोहित शर्मा के अतिरिक्त अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane), रवींद्र जडेजा और उमेश यादव ने बेहतरीन प्रदर्शन किया. अजिंक्य रहाणे ने 115 रन की पारी खेली. यह भारत में 2016 के बाद उनका पहला शतक है. वैसे यह उनका 11वां टेस्ट शतक है. रवींद्र जडेजा (51) ने भी अर्धशतक बनाया. 

उमेश यादव की आतिशी पारी 
भारतीय पारी का आधा घंटा उमेश यादव के नाम रहा. उन्होंने 10 गेंदों पर 31 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली. उमेश यादव ने इन 10 गेंदों में पांच में तो छक्के ही जमाए. उमेश यहीं नहीं रुके और उन्होंने गेंदबाजी करते हुए एक विकेट भी झटक लिया. एक विकेट मोहम्मद शमी ने लिया. दिन का खेल खत्म होने के समय दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फॉफ डू प्लेसिस एक और जुबैर हमजा खाता खोले बिना क्रीज पर नाबाद थे.