विराट ब्रिगेड की द. अफ्रीका पर सबसे बड़ी जीत, 27 साल में पहली बार किया क्लीन स्वीप

India vs South Africa: टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को तीसरे टेस्ट में पारी व 202 रन से हराया. उसने दूसरा टेस्ट भी पारी के अंतर से जीता था. 

विराट ब्रिगेड की द. अफ्रीका पर सबसे बड़ी जीत, 27 साल में पहली बार किया क्लीन स्वीप
भारतीय क्रिकेट टीम दक्षिण अफ्रीकी विकेट का जश्न मनाती हुई. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) से तीसरा टेस्ट बड़े अंतर से जीत लिया है. उसने रांची में खेले गए इस मैच में पारी व 202 रन से जीत दर्ज की. यह दक्षिण अफ्रीका पर भारत की सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड है. टीम इंडिया (Team India) ने तीन मैचों की सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया. यह क्रिकेट इतिहास में पहला मौका है जब भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ क्लीन स्वीप किया है. भारत ने पहला टेस्ट 203 रन और दूसरा टेस्ट पारी व 137 रन से जीता था. 

भारत ने रांची में खेले गए तीसरे टेस्ट (Ranchi Test) मैच में 497/9 का स्कोर बनाकर अपनी पहली पारी घोषित की. इसके बाद उसने दक्षिण अफ्रीका (South Africa) को पहली पारी में 162 रन पर समेट दिया. भारत ने इसके बाद दक्षिण अफ्रीका को फॉलोऑन दिया. दक्षिण अफ्रीका का प्रदर्शन दूसरी पारी में और खराब रहा. उसकी पूरी टीम महज 133 रन पर ऑलआउट हो गई. भारत ने यह मैच चौथे दिन (मंगलवार, 22 अक्टूबर) शुरुआती घंटे में ही जीत लिया. 

यह भी पढ़ें: 2019 की सबसे कामयाब टीम बनी ‘विराट ब्रिगेड’, बनाया सबसे अधिक मैच जीतने का रिकॉर्ड

यह भारतीय टीम की किसी टेस्ट सीरीज में दक्षिण अफ्रीका पर सबसे प्रभावशाली जीत है. यह पहला मौका है जब उसने दक्षिण अफ्रीका को लगातार दो टेस्ट मैचों में पारी के अंतर से हराया. इतना ही नहीं, उसने सीरीज के एक अन्य मैच में 200 रन से बड़ी जीत दर्ज की.  

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहली टेस्ट सीरीज 1992-93 में खेली गई थी. तब से दोनों टीमों के बीच 14 टेस्ट सीरीज खेली गई हैं. इन 14 सीरीज में यह पहला मौका है जब किसी टीम ने टेस्ट सीरीज (कम से कम 3 मैच) में क्लीन स्वीप किया है. ओवरऑल बात करें तो दक्षिण अफ्रीका ने भारत से सात टेस्ट सीरीज जीती हैं. भारत ने चौथी बार टेस्ट सीरीज अपने नाम की है. बाकी तीन टेस्ट सीरीज ड्रॉ रहीं. 

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब तक 39 टेस्ट मैच खेले गए हैं. इनमें से 15 मैच दक्षिण अफ्रीका ने जीते हैं. भारतीय टीम ने 14 मैच जीते हैं. दोनों देशों के बीच 10 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं. ओवरऑल बात करें तो भारत ने 538 टेस्ट मैच खेले हैं. उसने इनमें से 155 मैच जीते हैं, जबकि 165 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है. भारत ने 217 टेस्ट ड्रॉ खेले हैं, जबकि एक मैच टाई रहा है.