close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsSA: मयंक अग्रवाल तोड़ सकते हैं सहवाग का रिकॉर्ड, रोहित और कोहली भी रेस में

मयंक अग्रवाल ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में सबसे अधिक रन बनाए हैं. इनमें दो शतक भी शामिल हैं. 

INDvsSA: मयंक अग्रवाल तोड़ सकते हैं सहवाग का रिकॉर्ड, रोहित और कोहली भी रेस में
मयंक अग्रवाल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा सीरीज में 330 रन बना चुके हैं. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जारी टेस्ट सीरीज अब अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच गई है. दोनों टीमों के बीच सीरीज का तीसरा और आखिरी टेस्ट शनिवार (19 अक्टूबर) से खेला जाएगा. इस टेस्ट मैच में भारतीय ओपनर मयंक अग्रवाल के पास वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) और मोहम्मद अजहरुद्दीन का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका है. मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) ने इस सीरीज में अभी तक शानदार प्रदर्शन किया है. वे अब तक सीरीज में 330 रन बना चुके हैं, जिनमें एक दोहरा शतक और एक शतक शामिल है.

मयंक अग्रवाल मौजूदा सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. अगर वे तीसरे टेस्ट में 43 रन और बना लेते हैं तो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ (India vs South Africa) एक सीरीज में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में वीरेंद्र सहवाग को पीछे छोड़ देंगे. इसी मामले में मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin) को पीछे छोड़ने के लिए उन्हें 59 रन चाहिए. अजहर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक सीरीज में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. 

यह भी पढ़ें: INDvsSA: भारत रांची टेस्ट जीता, तो बनाएगा ‘सबसे अधिक जीत’ का रिकॉर्ड

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच एक टेस्ट सीरीज में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड जैक कैलिस (Jacques Kallis) के नाम है. उन्होंने 2010-11 में खेली गई टेस्ट सीरीज में ती मैचों में 498 रन बनाए थे. हाशिम अमला (Hashim Amla) 490 रन बनाकर इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं. पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन इस मामले में तीसरे नंबर पर हैं. 
 

mayank

अजहरुद्दीन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1996-97 में छह पारियों में 388 रन बनाए थे. उनका यह भारतीय रिकॉर्ड आज तक अटूट है. लेकिन मौजूदा सीरीज में सिर्फ मयंक अग्रवाल ही नहीं, रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और विराट कोहली (Virat Kohli) के पास भी यह मौका है कि वे अजहर से आगे निकल सकें. 


रोहित शर्मा ने मौजूदा सीरीज में 2 मैचों की तीन पारियों में 317 रन बनाए हैं. इसी तरह विराट कोहली ने दो मैचों की तीन पारियों में 305 रन बनाए हैं. जाहिर है, ये दोनों क्रिकेट वीरेंद्र सहवाग या अजहरुद्दीन के रिकॉर्ड से बहुत दूर नहीं है. अब देखना यह है कि इनमें से कौन बाजी मारता है. वीरेंद्र सहवाग ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2007-08 में पांच पारियों में 372 रन बनाए थे.