close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsSA: रोहित शर्मा का एक और कमाल, एक मैच में दो शतक लगाने वाले छठे भारतीय बने

India vs South Africa: करीब 10 महीने बाद टेस्ट क्रिकेट खेल रहे रोहित शर्मा ने विशाखापत्तनम में खेले जा रहे मैच की दोनों पारियों में शतक जड़ दिया है. 

INDvsSA: रोहित शर्मा का एक और कमाल, एक मैच में दो शतक लगाने वाले छठे भारतीय बने
रोहित शर्मा ने विशाखापत्तनम टेस्ट मैच से पहले सिर्फ तीन शतक जमाए थे. अब उन्होंने एक ही मैच में दो शतक ठोक दिए हैं. (फोटो: ANI)

नई दिल्ली: रोहित शर्मा ने टेस्ट क्रिकेट में गजब की वापसी की है. उन्होंने विशाखापत्तनम में खेले जा रहे टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक जड़ दिया है. इसके साथ ही वे उन चुनिंदा खिलाड़ियों के ‘एलीट क्लब’ में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक जमाया है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ऐसा करने वाले सिर्फ छठे भारतीय क्रिकेटर हैं. रोहित शर्मा पिछले साल दिसंबर के बाद पहला टेस्ट मैच खेल रहे हैं. 

भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच विशाखापत्तन में तीन मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट खेला जा रहा है. भारत ने मैच की पहली पारी सात विकेट पर 502 रन बनाकर घोषित की. पहली पारी में भारत के लिए मयंक अग्रवाल ने दोहरा शतक जमाया. रोहित शर्मा ने भी 176 रन की पारी खेली. 

यह भी पढ़ें: भारत के खिलाफ 400 रन बनाकर कभी नहीं हारा दक्षिण अफ्रीका, क्या विजाग में बनेगा इतिहास

रोहित शर्मा ने पहली पारी की तरह दूसरी पारी में भी शतक जमा दिया है. भारत को दूसरी पारी में तेजी से रन बनाने की जरूरत थी. रोहित शर्मा ने यह काम बखूबी किया और महज 133 गेंदों पर शतक जमा दिया. वे 149 गेंदों पर 127 रन बनाकर आउट हुए. रोहित शर्मा की इस बल्लेबाजी की बदौलत ही भारत ने अपनी दूसरी पारी में 53वें ओवर में ही 200 रन का आंकड़ा पार कर लिया. 

रोहित शर्मा टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक जमाने वाले छठे भारतीय क्रिकेटर हैं. उनसे पहले विजय हजारे (Vijay Hazare), सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) और राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) यह कारनामा कर चुके हैं. अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) और विराट कोहली (Virat Kohli) भी ऐसा कर चुके हैं. विजय हजारे ऐसा करने वाले पहले भारतीय थे. सुनील गावस्कर ने तीन बार यह कारनामा किया है. राहुल द्रविड़ के नाम भी यह कारनामा दो बार दर्ज है. 

दोनों पारियों में स्टंप आउट हुए 
यह भी दिलचस्प संयोग रहा कि रोहित शर्मा अपनी दोनों ही पारियों में स्टंप आउट हुए. उन्हें आउट करने वाल गेंदबाज भी एक ही रहा. विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक ने उन्हें दोनों ही पारियों में केशव महाराज की गेंद पर आउट किया.