क्रिकेट: भारतीय टीम 6 महीने में 6 टीमों के खिलाफ 36 मैच खेलेगी, जानें पूरा शेड्यूल

भारतीय टीम छह महीने में सबसे ज्यादा टी20 मैच खेलेगी. इसे अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप की तैयारी का हिस्सा माना जा रहा है. 

क्रिकेट: भारतीय टीम 6 महीने में 6 टीमों के खिलाफ 36 मैच खेलेगी, जानें पूरा शेड्यूल
भारतीय कप्तान विराट कोहली अगले कुछ महीनों में नए रिकॉर्ड बनाएंगे. (फोटो: Reuters)

नई दिल्ली: भारतीय टीम अमेरिका-विंडीज दौरे (India vs West Indies) पर शानदार प्रदर्शन करने के बाद स्वदेश लौटने को तैयार है. विंडीज के खिलाफ अजेय रहने वाली भारतीय टीम अब 15 सितंबर से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज खेलेगी. भारतीय टीम के अगले छह महीने बेहद व्यस्त हैं. वह इस दौरान छह टीमों के खिलाफ 36 मैच खेलेगी. इनमें से 26 मैच भारत में खेले जाएंगे. बाकी 10 मैच विदेशी दौरे पर खेले जाएंगे. 

भारतीय टीम सितंबर-अक्टूबर में दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) से टी20 और टेस्ट सीरीज खेलेगी. इस सीरीज के दौरान वनडे मैच नहीं होंगे. इसके बाद बांग्लादेश की टीम भारत दौरे पर आएगी. बांग्लादेश की टीम नवंबर में तीन टी20 मैच और दो टेस्ट मैच की सीरीज खेलेगी. दक्षिण अफ्रीका की तरह बांग्लादेश की टीम भी भारत दौरे पर वनडे मैच नहीं खेलेगी. 

यह भी पढ़ें: ICC Test Championship: विंडीज फतह कर टॉप पर पहुंचा भारत, 60 अंक की बढ़त बनाई

ऑस्ट्रेलिया और विंडीज से भी होगी सीरीज
बांग्लादेश के बाद वेस्टइंडीज की टीम भारत दौरे पर आएगी. वह यहां दिसंबर में तीन टी20 और इतने ही वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी. वेस्टइंडीज के लौटते ही जिम्बाब्वे की टीम भारत पहुंचेगी. वह जनवरी 2020 में भारत से तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी. जिम्बाब्वे के बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत का दौरा करेगी. यह बेहद छोटा दौरा होगा और वह जनवरी में ही तीन वनडे मैच खेलकर स्वदेश लौट जाएगी. 
 

दक्षिण अफ्रीकी टीम का भारत दौरा
कब मैच कहां
15 सितंबर पहला टी20 धर्मशाला
18 सितंबर दूसरा टी20  मोहाली
22 सितंबर तीसरा टी20 बेंगलुरु
2 अक्टूबर से पहला टेस्ट विशाखापट्टनम
10 अक्टूबर से दूसरा टेस्ट रांची
19 अक्टूबर से तीसरा टेस्ट पुणे

फरवरी 2020 में होगी पूर्ण सीरीज
भारतीय टीम इसके बाद फरवरी 2020 में न्यूजीलैंड दौरे पर जाएगी. वह न्यूजीलैंड दौरे 2 टेस्ट, 3 वनडे और 5 टी20 की सीरीज खेलेगी. इस तरह यह छह महीने में पहली ऐसी सीरीज होगी, जिसमें वनडे, टी20 और टेस्ट तीनों फॉर्मेट के मैच खेले जाएंगे. भारतीय टीम न्यूजीलैंड से लौटने के बाद मार्च में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी. 

यह भी पढ़ें: INDvsWI: विराट कोहली बने देश के नंबर-1 कप्तान, धोनी समेत सभी कप्तान पीछे छूटे

36 में से 17 मैच टी20 के होंगे 
भारत के अगले 36 मैचों में सबसे ज्यादा टी20 मैच होंगे. भारतीय क्रिकेट टीम अगले छह महीने में 17 टी20, 12 वनडे और सात टेस्ट मैच खेलेगी. अगले साल ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप होना है. इस कारण भारत अगले एक साल में ज्यादा टी20 मैच खेलेगा.