close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsSA: भारत ने एक मैच में लगाए सबसे अधिक छक्के, जानें ऐसे ही 5 और रिकॉर्ड

India vs South Africa: भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी पहली पारी 7 विकेट पर 502 और दूसरी पारी 4 विकेट पर 323 रन बनाकर घोषित की. 

INDvsSA: भारत ने एक मैच में लगाए सबसे अधिक छक्के, जानें ऐसे ही 5 और रिकॉर्ड
भारतीय कप्तान विराट कोहली और रवींद्र जडेजा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरी पारी में बैटिंग के दौरान. (फोटो: ANI)

नई दिल्ली: मेजबान भारत ने दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के खिलाफ दमदार प्रदर्शन करते हुए विशाखापत्तनम टेस्ट (Visakhapatnam Test) जीतने की तैयारी कर ली है. दक्षिण अफ्रीकी टीम दोनों ही पारियों में भारत को ऑल आउट नहीं कर सकी. भारतीय टीम (Team India) ने सात विकेट पर 502 रन बनाकर पहली पारी घोषित की. इसी प्रकार चार विकेट पर 323 रन बनाकर दूसरी पारी घोषित की. भारतीय टीम ने इस मैच में खूब छक्के लगाए और इसी दम पर कई रिकॉर्ड भी बना दिए. दक्षिण अफ्रीकी टीम ने पहली पारी में 431 रन बनाए. उसने 395 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए अपनी दूसरी पारी में 11 रन पर एक विकेट गंवा दिया है. 

1. भारत ने जमाए 27 छक्के, कीवियों का रिकॉर्ड टूटा 
भारतीय टीम ने इस मैच में कुल 27 छक्के लगाए. यह 142 साल के टेस्ट इतिहास में एक मैच में सबसे अधिक छक्कों का रिकॉर्ड है. इससे पहले यह रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के नाम था. उसने 2014 में पाकिस्तान के खिलाफ एक टेस्ट मैच में 22 छक्के जमाए थे. अब भारतीय टीम ने बड़े अंतर से यह रिकॉर्ड तोड़ दिया है. भारतीय टीम ने पहली पारी में 13 और दूसरी पारी में 14 छक्के जमाए. पिछला भारतीय रिकॉर्ड 15 छक्कों का था, जो उसने 2009 में श्रीलंका के खिलाफ बनाए थे. 

यह भी पढ़ें: भारत के खिलाफ 400 रन बनाकर कभी नहीं हारा दक्षिण अफ्रीका, क्या विजाग में बनेगा इतिहास

2. रोहित ने तोड़ा अकरम और सिद्धू का रिकॉर्ड 
सबसे अधिक छक्के के भारतीय रिकॉर्ड में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का सबसे अधिक योगदान रहा. उन्होंने मैच में कुल 13 छक्के लगाए. इसके साथ ही वे एक मैच में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं. रोहित शर्मा ने पाकिस्तान के पूर्व कप्तान वसीम अकरम का रिकॉर्ड तोड़ा है. अकरम ने 1996 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 257 रन की पारी में 12 छक्के लगाए थे. भारतीय खिलाड़ियों में रोहित शर्मा से पहले सबसे अधिक छक्के मारने का रिकॉर्ड नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh) के नाम था. उन्होंने 1994 में श्रीलंका के खिलाफ लखनऊ टेस्ट में आठ छक्के जमाए थे. 

3. बतौर ओपनर पहले मैच में सबसे अधिक रन
रोहित शर्मा दुनिया के ऐसे पहले खिलाड़ी हैं, जिन्होंने बतौर ओपनर अपने पहले ही टेस्ट मैच में दोनों पारियों में शतक जमाए हैं. उन्होंने पहली पारी में 176 और दूसरी पारी में 127 रन बनाए. इस तरह उनका कुल स्कोर 303 रहा. इस तरह रोहित शर्मा बतौर ओपनर अपने पहले ही टेस्ट मैच में 300 से अधिक रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. 

यह भी पढ़ें: INDvsSA: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को दिया 395 रन का लक्ष्य, एक विकेट भी झटका

4. दोनों पारियों में स्टंप होने वाले पहले भारतीय 
रोहित शर्मा इस मैच की अपनी दोनों ही पारियों में स्टंप आउट हुए. वे ऐसे पहले बल्लेबाज हैं, जो किसी टेस्ट मैच की दोनों पारी में स्टंप हुए हैं. वैसे टेस्ट क्रिकेट में यह ऐसा 22वां मौका है. रोहित शर्मा को आउट करने वाल गेंदबाज भी एक ही रहा. विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक ने उन्हें दोनों ही पारियों में केशव महाराज की गेंद पर आउट किया. 

यह भी पढ़ें: विशाखापत्तनम टेस्ट खेल रहे अजिंक्य रहाणे के घर आई खुशखबरी, भज्जी ने दी बधाई

5. दोनों पारियों में शतक बनाने वाले छठे भारतीय
रोहित शर्मा ने इस मैच की दोनों पारियों में शतक बनाए. उन्होंने पहली पारी में 176 और दूसरी पारी में 127 रन की पारी खेली. इसके साथ ही देश के छठे ऐसे खिलाड़ी बन गए, जिन्होंने टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक जमाए हैं. इनमें विजय हजारे, सुनील गावस्कर, राहुल द्रविड़, अजिंक्य रहाणे और विराट कोहली शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: हार्दिक पांड्या की सर्जरी कामयाब, टीम में वापसी के बारे में कही यह बात...

6. मैच में 2 शतक बनाने वाले दूसरे भारतीय ओपनर 
अगर हम ओपनरों की बात करें तो रोहित शर्मा सिर्फ दूसरे ऐसे भारतीय हैं, जिन्होंने टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक जमाए हैं. उनसे पहले सिर्फ सुनील गावस्कर ही बतौर ओपनर ऐसा कर पाए हैं. गावस्कर ऐसा तीन बार कर चुके हैं.