close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsSA: विराट कोहली ने तोड़ा रॉस टेलर का रिकॉर्ड, आज पीछे छूट सकते हैं वेंगसरकर

India vs South Africa: भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें पुणे में दूसरा टेस्ट मैच खेल रही हैं. विराट कोहली ने मैच के पहले दिन 63 रन बनाए.

INDvsSA: विराट कोहली ने तोड़ा रॉस टेलर का रिकॉर्ड, आज पीछे छूट सकते हैं वेंगसरकर
विराट कोहली ने गुरुवार को टेस्ट करियर का 23वां अर्धशतक लगाया. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: मेजबान भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच पुणे में खेला जा रहा टेस्ट मैच विराट कोहली (Virat Kohli) के लिया यादगार हो गया है. उन्होंने इस मैच के दौरान सबसे अधिक रन बनाने के मामले में रॉस टेलर समेत दो दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है. इनमें न्यूजीलैंड के रॉस टेलर (Ross Taylor) और इंग्लैंड के केन बारिंगटन (Ken Barrington) शामिल हैं. विराट अगर शुक्रवार को पांच रन और बना लेते हैं तो दिलीप वेंगसरकर (Dilip Vengsarkar) को भी पीछे छोड़ देंगे. विराट पुणे टेस्ट के पहले दिन 63 रन बनाकर नाबाद रहे. 

विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच से पहले 80 टेस्ट खेले थे. उन्होंने इन मैचों में 6800 रन बनाए थे और उनका औसत 53.12 था. यानी, वे टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रनों के मामले में केन बारिंगटन से छह और रॉस टेलर से 39 रन पीछे थे. उन्होंने गुरुवार को इस मैच में जैसे-जैसे रन बनाना शुरू किया, वैसे-वैसे केन बारिंगटन (Ken Barrington) और रॉस टेलर पीछे छूटते गए. रॉस टेलर ने अब तक 94 टेस्ट मैच में 6839 रन बनाए हैं. बेरिंगटन 82 टेस्ट में 6806 रन बनाकर रिटायर हो चुके हैं. 

यह भी पढ़ें: INDvsPAK: पाकिस्तान में विराट कोहली की धूम, मिला खेलने का न्योता

विराट कोहली जब इस मैच में बैटिंग के लिए उतरे, तब वे दिलीप वेंगसरकर से 68 रन पीछे थे. वे मैच के पहले दिन यानी गुरुवार को बढ़िया बल्लेबाजी कर रहे थे. जब ऐसा लग रहा था कि वे टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रनों के मामले में दिलीप वेंगसरकर को पीछे छोड़ देंगे, तभी रोशनी दगा दे गई. अंपायरों ने कम रोशनी के कारण खेल रोक दिया. विराट कोहली 63 के स्कोर पर नाबाद लौटे. 

अब विराट कोहली को दिलीप वेंगसरकर को पीछे छोड़ने के लिए कम से कम पांच रन और चाहिए. उम्मीद है कि वे पुणे टेस्ट के दूसरे दिन वेंगी से आगे निकल जाएंगे. ‘कर्नल’ के नाम से लोकप्रिय वेंगसरकर के नाम 116 टेस्ट में 6868 रन दर्ज हैं. दिलीप वेंगसरकर ने साल 1976 से 1992 के बीच खेले गए टेस्ट मैचों में 17 शतक लगाए थे. उनका औसत 42.13 रन है. विराट अपने टेस्ट करियर में 25 शतक और 23 अर्धशतक लगा चुके हैं. 

यह भी पढ़ें: INDvsSA: अब इमरान खान का रिकॉर्ड तोड़ेंगे अश्विन, पुणे बन सकता है गवाह 

मैच की बात करें तो भारत ने पहले दिन तीन विकेट पर 273 रन बनाए. मयंक अग्रवाल ने 108 रन की शानदार पारी खेली. यह उनका लगातार दूसरा शतक है. चेतेश्वर पुजारा 58 और रोहित शर्मा 14 रन बनाकर आउट हुए. उप कप्तान अजिंक्य रहाणे अपने कप्तान विराट कोहली के साथ 18 रन बनाकर नाबाद हैं.