INDvsSA : महिला टीम इंडिया ने रचा इतिहास, अफ्रीका में दो सीरीज जीतने वाली पहली टीम
Advertisement

INDvsSA : महिला टीम इंडिया ने रचा इतिहास, अफ्रीका में दो सीरीज जीतने वाली पहली टीम

महिला टीम इंडिया इतिहास की पहली ऐसी टीम बन गई, जिसने अफ्रीका को एक टूर में दो सीरीज में उसी के घर में मात दी.

मिताली राज इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी रहीं. फोटो : BCCI

केपटाउन : दक्षिण अफ्रीका की धरती पर विराट एंड कंपनी से पहले महिला टीम इंडिया ने एक नए अध्याय को लिख दिया. वह क्रिकेट इतिहास में पहली ऐसी टीम बन गई, जिसने अफ्रीका को एक टूर में दो सीरीज में उसी के घर में मात दी. 3 मैचों की वनडे सीरीज में अफ्रीका को हराने के बाद पांच मैचों की टी20 सीरीज में भी मेजबान टीम को 3-1 से हरा दिया. पहले खेलते हुए टीम इंडिया ने निर्धारित ओवर में 4 विकेट पर 166 रन बनाए. इसमें सबसे बड़ी पारी वनडे टीम की कप्तान मिताली राज ने खेली. मिताली ने 62 रन बनाए. अफ्रीका की टीम 112 रनों पर ढेर हो गई. शिखा पांडे, रुमेली धर और राजेश्वर गायकवाड़ ने 3-3 विकेट लिए.

  1. 5 मैचों की टी 20 सीरीज 3-1 से जीती
  2. मिताली राज मैन ऑफ द मैच बनीं
  3. 62 रनों की पारी खेली मिताली राज ने

इस तरह से अफ्रीका में एक ही टूर में दो सीरीज जीतने वाली टीम इंडिया पहली टीम हो गई है. टॉस जीतकर अफ्रीका ने टीम इंडिया से पहले बल्लेबाजी के लिए कहा. टीम इंडिया की शुरुआत मिताली राज और स्मृति मंधाना ने की. मिताली राज ने 50 बॉल में 62 रन बनाए. मंधाना तो जल्दी आउट हो गईं, लेकिन जेमिमा रोड्रिग्ज ने 44 रनों की पारी खेली. दोनों के बीच 98 रनों की साझेदारी हुई. टीम इंडिया ने 20 ओवर में 4 विकेट पर 166 रन बनाए.

VIDEO: मयंक अग्रवाल ने बनाए 633 रन, विराट को पछाड़, इतने रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी

इसके जवाब में अफ्रीका की कोई भी बल्लेबाज जमकर बल्लेबाजी नहीं कर सकी. 4 बल्लेबाजों के अलावा कोई भी महिला खिलाड़ी दहाई के आंकड़े को पार नहीं कर सकी. सबसे ज्यादा चोले ट्रॉयन ने बनाए. उन्होंने 17 बॉल में 25 रनों की पार खेली. पूरी टीम 18 ओवर में 112 रनों पर ढेर हो गई. टीम इंडिया की शिखा पांडे, रुमेली धर और राजेश्वर गायकवाड़ ने 3-3 विकेट लिए.

VIDEO : जब क्रिकेट के भगवान से मिलीं प्रिया प्रकाश तो ऐसा रहा रिएक्शन

वनडे टीम की कमान संभालने वाली मिताली राज को अपने शानदार खेल के लिए मैन अॉफ द मैच का खिताब दिया गया. 5 मैचों की सीरीज के सिर्फ एक मैच में मिताली राज शून्य पर आउट हुईं. बाकी सभी मैचों में उन्होंने हाफ सेंचुरी जड़ी.

Trending news