BCCI ने घोषित की 2 टीमें; 2 दिग्गजों को रेस्ट, बुमराह-धवन की वापसी, सैमसन-सैनी को मौका

India vs Sri Lanka: भारत को अगले साल पहली सीरीज श्रीलंका से खेलनी है. इस सीरीज की शुरुआत 5 जनवरी को गुवाहाटी से होगी.   

BCCI ने घोषित की 2 टीमें; 2 दिग्गजों को रेस्ट, बुमराह-धवन की वापसी, सैमसन-सैनी को मौका

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम 2019 में अपने सारे मैच खेल चुकी है. वह इस साल टेस्ट क्रिकेट में अजेय रही और वनडे व टी20 फॉर्मेट में सबसे अधिक मैच जीती. अब भारतीय टीम अगले साल पांच जनवरी को श्रीलंका के खिलाफ (India vs Sri Lanka) अपने अभियान की शुरुआत करेगी. भारतीय टीम (Team India) जनवरी में श्रीलंका से टी20 और ऑस्ट्रेलिया से वनडे सीरीज खेलेगी. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने इन दोनों ही सीरीज के लिए टीमों का ऐलान कर दिया है. भारत को श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ भी सीरीज खेलनी है. 

श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के साथ होने वाली इन दोनों सीरीज के लिए तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) और ओपनर शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की भारतीय टीम में वापसी हुई है. बीसीसीआई (BCCI) ने एक बयान में बताया कि बुमराह और धवन की टी20 और वनडे टीमों में वापसी हुई है. मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को टी20 सीरीज से आराम दिया गया है. लेकिन वे दोनों ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज के लिए की टीम में बने रहेंगे. 

यह भी पढ़ें: 2010-19: टीम इंडिया रही इस दशक की ‘दबंग’, ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड पीछे छूटे

बीसीसीआई के मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद (MSK Prasad) ने कहा, ‘जसप्रीत बुमराह की श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली सीरीज के लिए टीम में वापसी हुई है. हमने रोहित शर्मा तथा मोहम्मद शमी को श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज से आराम देने का फैसला किया है. शिखर धवन की भी वापसी हुई है. संजू सैमसन (Sanju Samson) को टी20 में बैकअप के लिए बतौर ओपनर रखा गया है.’

यह भी पढ़ें: 2010-19: विराट कोहली हैं इस दशक के किंग, कोई नहीं है टक्कर में 

जसप्रीत बुमराह चोटिल थे. ऐसी अटकलें थीं कि उन्हें वापसी के लिए ऑस्ट्रेलिया सीरीज तक इंतजार करना होगा. चयनकतार्ओं को अब लगता है कि बुमराह श्रीलंका सीरीज में खेल सकते हैं. बुमराह वेस्टइंडीज के खिलाफ जुलाई-अगस्त में खेली गई सीरीज से ही टीम से बाहर चल रहे थे, जिसका कारण स्ट्रेस फ्रेक्चर था. 

शिखर धवन की वापसी पर बात करते हुए एमएसके प्रसाद ने कहा, ‘ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हमारे तीनों ओपनर शिखर, रोहित और राहुल उपलब्ध हैं.’ धवन को सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में घुटने में चोट लग गई थी. इसी कारण वे वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे तथा टी20 सीरीज से बाहर हो गए थे.

यह भी पढ़ें: कोहली हैं क्रिकेट के चेजमास्टर, 300+ का टारगेट मिलते ही हो जाते हैं खतरनाक

नवदीप सैनी को श्रीलंका के खिलाफ खेले जाने वाली टी20 सीरीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज के लिए टीम में बरकरार रखा गया है. नवदीप सैनी (Navdeep Saini) विंडीज से सीरीज के दौरान दीपक चाहर के चोटिल होने के कारण भारतीय टीम में शामिल किए गए थे. दीपक ने राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में अपना रिहेबिलिटेशन शुरू कर दिया है और अब अप्रैल 2020 तक उनके पूरी तरह से फिट होने की संभावना हैं. 

भारतीय टीम पांच, सात और 10 जनवरी को श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी. वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 14 से 19 जनवरी के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलेगी. 

भारतीय टी20 टीम: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, संजू सैमसन, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी, जसप्रीत बुमराह, वाशिंगटन सुंदर. 

भारतीय वनडे टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, केदार जाधव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, नवदीप सैनी, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी.