INDvsSL: बुमराह ने टीम इंडिया में लौटते ही बनाया रिकॉर्ड, नंबर-1 बॉलर बने

भारत ने श्रीलंका को 3 टी20 मैचों की सीरीज में 2-0 से हराया. इस सीरीज के जरिए जसप्रीत बुमराह ने इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी की. 

INDvsSL: बुमराह ने टीम इंडिया में लौटते ही बनाया रिकॉर्ड, नंबर-1 बॉलर बने

नई दिल्ली: मेजबान भारत ने श्रीलंका (India vs Sri Lanka) को तीसरे टी20 मैच में 78 रन से हराया. इसके साथ ही उसने 2020 की पहली सीरीज जीत ली है. भारतीय टीम ने श्रीलंका को लगातार दो मैचों में हराया. सीरीज का पहला मैच रद्द हो गया था. पुणे में खेले गए तीसरे मैच में भारत की जीत के हीरो ओपनर तो शिखर धवन और केएल राहुल रहे, लेकिन रिकॉर्ड जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने बनाया. 

भारत ने तीसरे टी20 मैच में पहले बैटिंग करते हुए 6 विकेट पर 201 रन बनाए. इसमें केएल राहुल (54), शिखर धवन (52), मनीष पांडे (31), विराट कोहली (26) और शार्दुल ठाकुर (22) का प्रमुख योगदान रहा. इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने श्रीलंका को 123 रन पर समेट दिया. नवदीप सैनी ने तीन और शार्दुल ठाकुर व वॉशिंगटन सुंदर ने दो-दो विकेट लिए. 

यह भी देखें: VIDEO: शिखर धवन ने क्यों कहा, ‘मैं भी आ गया हूं पिक्चर में, और यह मेरी सिरदर्दी नहीं...

जसप्रीत बुमराह को एक विकेट मिला. उन्होंने दानुष्का गुणातिलका को पहले ही ओवर में आउट किया. इसके साथ ही बुमराह टी20 इंटरनेशनल में सबसे अधिक विकेट लेने वाले भारतीय बन गए. बुमराह का यह 53वां अंतरराष्ट्रीय विकेट है. बुमराह और भी विकेट ले सकते थे, लेकिन कप्तान विराट कोहली ने उन्हें दो ओवर कराने के बाद बॉलिंग का मौका नहीं दिया. बुमराह ने 53 विकेट 45 मैच में लिए हैं. 

 

इस मैच से पहले जसप्रीत बुमराह सबसे अधिक टी20 विकेट लेने के मामले में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन  (Ravichandran Ashwin) और लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) के साथ बराबरी पर थे. लेकिन पुणे की कामयाबी के बाद बुमराह अब अपने साथियों से आगे निकल गए हैं. आर. अश्विन (R Ashwin) और चहल ने 52-52 इंटरनेशनल विकेट लिए हैं. चहल ने 36 और अश्विन ने 46 मैचों में इतने विकेट लिए हैं. 

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: मार्क वॉ बोले, कहर ढाएगा वनडे में डेब्यू करने वाला यह प्लेयर

दुनिया की बात करें तो सबसे अधिक विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड लसिथ मलिंगा के नाम है. श्रीलंका के मलिंगा 81 मैच में 106 विकेट ले चुके हैं. हालांकि, भारत के खिलाफ सीरीज उनके लिए अच्छी नहीं रही. दुनिया का सबसे कामयाब गेंदबाज, भारत के खिलाफ दोनों मैचों में एक भी विकेट नहीं ले सका.