close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsWI 1st ODI: बारिश ने 3 बार बिगाड़ा खेल, गेल हो गए फेल... जानें क्या रहा नतीजा

भारत और वेस्टइंडीज के बीच अब दूसरा वनडे मुकाबला रविवार (11 अगस्त) को खेला जाएगा. 

INDvsWI 1st ODI: बारिश ने 3 बार बिगाड़ा खेल, गेल हो गए फेल... जानें क्या रहा नतीजा
चाइनामैन कुलदीप यादव ने क्रिस गेल को बोल्ड कर ना सिर्फ उन्हें, बल्कि उनके प्रशंसकों को भी बड़ा झटका दिया. (फोटो: IANS)

जॉर्जटाउन (गयाना): आईसीसी विश्व कप के बाद पहली बार वनडे मुकाबले के लिए मैदान पर उतरे भारत और वेस्टइंडीज का मैच गुरुवार (8 अगस्त) को बारिश की भेंट चढ़ गया. दोनों ही टीमें विश्व कप के बाद बदलाव के दौर से गुजर रही हैं. भारतीय टीम (Team India) में श्रेयस अय्यर जैसे युवाओं की एंट्री हो गई है, तो वेस्टइंडीज के क्रिस गेल (Chris Gayle) विदाई सीरीज खेल रहे हैं. इस कारण क्रिकेटप्रेमियों की इस मुकाबले पर नजरें लगी हुई थीं. लेकिन बारिश ने एक-दो बार नहीं, पूरे तीन बार खेल बिगाड़ा और तभी थमी, जब यह तय हो गया कि अब खेल हो पाना संभव नहीं है. 

यह मैच भारत और विंडीज वनडे सीरीज (India vs West Indies) का पहला मुकाबला था. प्रोविडेंस स्टेडियम में खेले गए इस मैच में महज 13 ओवर ही खेल चल सका और भारी बारिश की भेंट चढ़ गया. तीसरी बार जब बारिश आई तब वेस्टइंडीज (West Indies) ने एक विकेट के नुकसान पर 54 रन बना लिए थे. एविन लुईस 40 और शाई होप छह रन बनाकर खेल रहे थे. भारत और विंडीज के बीच अब दूसरा वनडे मुकाबला रविवार (11 अगस्त) को खेला जाएगा.  

यह भी देखें: धवन ने जब अय्यर से कहा- ये मजदूर का हाथ है कातिया..., VIDEO देखकर हो जाएंगे लोटपोट

पहले 43-43 ओवर का शुरू हुआ खेल
मैच पर सिलसिलेवार नजर डालें तो तो खेल शुरू होने के पहले से ही बारिश हो रही थी. इस कारण टॉस में भी देरी हुई. बारिश रुकने के बाद थोड़ी देर मैदान को सुखाया गया. इसके बाद टॉस हुआ, जिसे भारत ने जीता. भारत ने विंडीज को बल्लेबाजी के लिए बुलाया. मैच 43-43 ओवर का पारी कर दिया गया. 

बारिश ने ओवर घटाने को मजबूर किया
अभी 5.4 ओवर का खेल ही हुआ था कि दोबारा बारिश आई गई. मैच रोकना पड़ा. जब मैच रोका गया तब विंडीज का स्कोर नौ रन था. क्रिस गेल तीन और एविन लुईस 9 रन पर नाबाद थे. करीब एक घंटे बाद बारिश रुकी और मैच दोबारा शुरू हुआ. बारिश ने एक बार फिर खेल बिगाड़ दिया था और एक बार फिर ओवर में कटौती कर दी गई. अब मैच के ओवरों की संख्या घटाकर 34-34 ओवर कर दिया गया. 

एविन लुईन ने लगाए 3 छक्के 
पहली बार खेल रोके जाने के समय विंडीज ने सतर्क शुरुआत की कोशिश में रन कम बनाए थे. दूसरी बार एविन लुईस ने रनरेट बढ़ाने की जिम्मेदारी संभाली. उन्होंने खलील अहमद की गेंद पर दो और भुवनेश्वर की गेंद पर एक छक्का लगाकर अपने इरादे जता दिए. हालांकि, क्रिस गेल लय में नजर नहीं आए. 

यह भी देखें: हाशिम अमला ने क्रिकेट से लिया संन्यास, सुपर लीग खेलना जारी रखेंगे

बस कुलदीप को मिली कामयाबी
विश्व कप के बाद अपना पहला मैच खेल रहे क्रिस गेल बेरंग नजर आए. गेल ने 34 गेंदों का सामना किया, लेकिन उनके बल्ले से सिर्फ चार निकले. कुलदीप यादव ने 11वें ओवर की पहली गेंद पर गेल (4) को बोल्ड कर भारत को पहली कामयाबी दिलाई. भारत की ओर से भुवनेश्वर ने चार, मोहम्मद शमी और खलील अहमद ने तीन-तीन, कुलदीप यादव ने दो और रवींद्र जडेजा ने एक ओवर बॉलिंग की. कामयाबी सिर्फ कुलदीप को मिली. 

चौथी बार रद्द हुआ भारत-विंडीज वनडे मैच
अभी 13 ओवर का ही खेल हुआ थ कि एक बार फिर भारी बारिश आ गई. इस बार बारिश इतनी देर से रुकी कि मैदान को सही समय तक सुखा पाना मुश्किल हो गया. अंपायरों ने इसके बाद अंपायरों ने मैच रद्द करने का फैसला किया. भारत और विंडीज का यह 128वां वनडे मुकाबला था. यह चौथा मौका है, जब कोई वनडे मुकाबला बारिश के कारण रद्द हुआ. बाकी मैचों में भारत ने 60 और विंडीज ने 42 मैच जीते हैं. दो मैच टाई रहे हैं.