Breaking News
  • डोनाल्‍ड ट्रंप का भारत आना यादगार है: पीएम नरेंद्र मोदी
  • अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा- लव यू इंडिया
  • निर्भया मामले में दायर केंद्र सरकार की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 5 मार्च को दोपहर 3 बजे सुनवाई करेगा
  • दिल्‍ली में हिंसा: CM अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं दिल्‍लीवालों से शांति की अपील करता हूं
  • सुप्रीम कोर्ट में 6 जज स्‍वाइन फ्लू की चपेट में

INDvsWI, 1st T20: बड़े बदलाव के साथ उतर सकती है टीम इंडिया, यह हो सकता है प्लेइंग XI

भारत और विंडीज के बीच शनिवार को अमेरिका में टी20 मैच खेला जाएगा. 26 साल के नवदीप सैनी इस मैच के जरिये इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू कर सकते हैं. 

INDvsWI, 1st T20: बड़े बदलाव के साथ उतर सकती है टीम इंडिया, यह हो सकता है प्लेइंग XI
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली प्रैक्टिस सेशन के दौरान. (फोटो: ANI)

नई दिल्ली: भारतीय टीम आईसीसी विश्व कप की हार को भुलाकर नई शुरुआत करने को तैयार है. भारत अपने इस अभियान की शुरुआत वेस्टइंडीज के खिलाफ (India vs West Indies) टी20 क्रिकेट से कर रहा है. दोनों टीमें शनिवार रात आठ बजे (भारतीय समय) से दो-दो हाथ करेंगी. यह मैच अमेरिका के लॉडरहिल (Lauderhill T20) में खेला जाएगा. भारत की तरह वेस्टइंडीज का भी यह विश्व कप के बाद पहला मैच है. विंडीज की टीम वर्ल्ड कप में लीग राउंड में ही बाहर हो गई थी. भारतीय टीम (Team India) को सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा था. 

भारत और वेस्टइंडीज के बीच टी20 मैचों का हिसाब अब तक बराबर का रहा है. दोनों टीमों के बीच अब तक 11 टी20 मैच खेले गए हैं. भारत और वेस्टइंडीज दोनों ने ही इनमें से 5-5 मैच जीते हैं. एक मैच रद्द हो गया था. इस तरह अब तीन मैचों की सीरीज में जो टीम बाजी मारेगी, वह ओवरऑल रिकॉर्ड में भी आगे निकल जाएगी. 

यह भी पढ़ें: INDvsWI: विराट कोहली और रोहित शर्मा में सिर्फ ‘अनबन’ नहीं, इन 3 रिकॉर्ड की लड़ाई भी है

भारत वेस्टइंडीज के खिलाफ मौजूदा सीरीज में 3 टी20, 3 वनडे और 2 टेस्ट मैच खेलेगा. इनमें से पहले दो टी20 मैच अमेरिका में खेले जाएंगे. इसके बाद दोनों टीमें वेस्टइंडीज लौट आएंगी. बाकी के मैच विंडीज में ही खेले जाएंगे. 

आईसीसी का वनडे वर्ल्ड कप हाल ही में खत्म हुआ है. अब अगले साल टी20 वर्ल्ड कप होना है. भारत और विंडीज दोनों ही टी20 वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए अपनी टीमों में कुछ प्रयोग कर सकती हैं. भारत ने इस सीरीज में अपने मुख्य गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को रेस्ट दिया है, ताकि दूसरे गेंदबाजों को आजमाया जा सके. बैटिंग में भी दिनेश कार्तिक की छुट्टी कर दी गई है. 
 

indvswi

भारतीय पारी की शुरुआत रोहित शर्मा और शिखर धवन करेंगे. केएल राहुल और विराट कोहली का खेलना भी तय है. पांचवें नंबर पर श्रेयस अय्यर और मनीष पांडे में मुकाबला है. इनमें से पांडे को मौका मिलने की उम्मीद है. श्रेयस अय्यर को शायद अभी इंतजार करना पड़े. छठे नंबर पर ऋषभ पंत का खेलना तय है. 

यह भी पढ़ें: विराट कोहली ने बताया अपना ‘रिटायरमेंट प्लान’, यहां लगाना चाहते हैं पैसे

भारत ने टी20 सीरीज में जसप्रीत बुमराह के अलावा हार्दिक पांड्या को भी आराम दिया है. उनकी जगह ऑलराउंडर की भूमिका रवींद्र जडेजा या क्रुणाल पांड्या को सौंपी जा सकती है. स्पेशलिस्ट तेज गेंदबाजों में भुवनेश्वर का साथ देने के लिए खलील अहमद और नवदीप सैनी (Navdeep Saini) चुने जा सकते हैं. एक अन्य स्पिनर के तौर पर राहुल चाहर और वॉशिंगटन सुंदर में से कोई एक खिलाड़ी चुना जा सकता है. 

भारत (संभावित प्लेइंग XI): विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर/राहुल चाहर, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, नवदीप सैनी.

वेस्टइंडीज (15 सदस्यीय): कार्लोस ब्रैथवेट (कप्तान), सुनील नरेन, आंद्रे रसेल, कीमो पॉल, खेरी पिएरे, कीरोन पोलार्ड, निकोलस पूरन, रोवमन पॉवेल, ओशान थॉमस, एंथनी ब्रैम्बल, जॉन कैम्पबेल, शेल्डन कॉट्रेल, शेमरॉन हेटमायर, एविन लुइस.