close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsWI: बुमराह ने किया कमाल, मोहम्मद शमी- वेंकटेश प्रसाद का तोड़ा यह टेस्ट रिकॉर्ड

एटिंगा टेस्ट में जसप्रीत बुमराह ने अपने टेस्ट करियर के 50 विकेट लेकर मोहम्मद शमी और वेंकटेश प्रसाद का रिकॉर्ड तोड़ दिया.

INDvsWI: बुमराह ने किया कमाल, मोहम्मद शमी- वेंकटेश प्रसाद का तोड़ा यह टेस्ट रिकॉर्ड
बुमराह इस समय दुनिया के नंबर एक वनडे गेंदबाज हैं. (फोटो : फाइल)

एंटिगा: विश्व कप के बाद आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत शुरू हुई भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies) के बीच टेस्ट सीरीज के पहले मैच में दूसरे दिन ही रोमांच आ गया. पहले दिन टीम इंडिया ने 203 रन बनाते हुए छह विकेट गंवा दिए थे. लग रहा था कि टीम मुश्किल से ही 250 का आंकड़ा छू पाएगी, लेकिन निचले क्रम ने टीम का स्कोर 297 पहुंचाया और उसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने शानदार बॉलिंग करते हुए 189 के स्कोर पर वेस्टइंडीज के 8 विकेट गिरा कर मेजबान टीम को बैकफुट पर धकेल दिया. इन सबके बीच टीम इंडिया के अहम गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अपने 50 टेस्ट विकेट पूरे किए. 

सबसे तेज 50 टेस्ट विकेट
बुमराह ने यह 50 विकेट लेकर एक खास रिकॉर्ड भी बनाया. वे भारत के लिए सबसे तेजी से 50 टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए. बुमराह ने यह मुकाम डैरेन ब्रावो का विकेट लेकर हासिल किया. बुमराह ने वेस्टइंडीज के 88 के स्कोर पर डैरेन ब्रावो को 18 रन के निजी स्कोर पर एलबीडब्ल्यू आउट किया. ब्रावो ने 27 गेंदों में 18 रनों की पारी खेली. 25 साल के बुमराह ने 11 टेस्ट मैच में ही यह मुकाम हासिल कर लिया. इसके साथ ही बुमराह सबसे तेजी से 50 टेस्ट विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड वेंकटेश प्रसाद और मोहम्मद शमी के नाम था. 

यह भी पढ़ें: IND vs WI: एंटिंगा में ईशांत शर्मा की बेहतरीन गेंदबाजी, 5 विकेट लेकर बनाए ये रिकॉर्ड

दो टेस्ट पहले हासिल किया यह मुकाम
दोनों वेंकटेश प्रसाद और मोहम्मद शमी ने यह मुकाम 13वें टेस्ट में हासिल किया था. बुमराह इस समय दुनिया के नंबर एक वनडे गेंदबाज हैं. वहीं वे टेस्ट रैंकिंग में इस समय 711 अंकों के साथ 17वें स्थान पर हैं. टी20 में बुमराह 25वीं रैंकिंग पर हैं. इस मैच में टीम इंडिया के लिए ईशांत शर्मा ने 5 विकेट लिए जिससे वेस्टइंडीज टीम ने 189 रन के स्कोर पर पहुंचते हुए 8 विकेट गंवा दिए. दिन का खेल खत्म होने के समय कप्तान जेसन होल्डर 10 रन और मिगुल कमिंस बिना खाता खोले क्रीज पर थे और टीम भारत से अब भी 108 रन पीछे हैं. 

बेहतरीन गेंदाबाज हैं बुमराह
 बुमराह के पिछले 10 टेस्ट मैचों में 21.89 के औसत और 2.66 का इकोनॉमी रेट है. वे तीन बार पांच विकेट ले चुके हैं. सबसे तेजी से 50 टेस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के चार्ली टर्नर के नाम जिन्होंने केवल छह टेस्ट मैचों में 50 विकेट ले लिए थे. टी20 और वनडे में डेथ ओवर स्पेशलिस्ट माने जाने वाले बुमराह ने कुछ देर से अपने टेस्ट करियर शुरू किया था लेकिन दो साल पहले टी20 और वनडे में बेहतरीन गेंदबाजी करने के बाद उन्हें टेस्ट टीम में शामिल किया जिसके बाद उन्होंने निराश नहीं किया है.
(इनपुट एएनआई)