INDvsWI: विंडीज के खिलाफ क्लीन स्वीप के इरादे से उतरेगा भारत, रोहित बना सकते हैं नया रिकॉर्ड

भारत और वेस्टइंडीज के बीच आज तीसरा टी20 मैच खेला जाएगा. पहले दो मुकाबले भारत ने जीते हैं. 

INDvsWI: विंडीज के खिलाफ क्लीन स्वीप के इरादे से उतरेगा भारत, रोहित बना सकते हैं नया रिकॉर्ड
टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक रन रोहित शर्मा ने बनाए हैं. विराट कोहली दूसरे नंबर पर हैं. (फोटो: Reuters)

नई दिल्ली: टीम इंडिया मंगलवार (6 अगस्त) को जब वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाफ उतरेगी, तो उसका इरादा तीन मैचों की टी20 सीरीज में क्लीन स्वीप करना होगा. विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुवाई में भारतीय टीम (Team India) सीरीज के पहले दो मैच जीत चुकी है. भारत ने पहले टी20 मैच में विंडीज को 4 विकेट से हराया था. दूसरे मैच में उसने 22 रन से जीत दर्ज की थी. भारत-विंडीज सीरीज (India vs West Indies) के पहले दोनों मैच अमेरिका में खेले गए थे. तीसरा मैच वेस्टइंडीज के प्रोविडेंस में खेला जाएगा. 

भारत के पास मंगलवार को मैच जीतकर एक साथ कई रिकॉर्ड बनाने का मौका होगा. अगर भारतीय टीम यह मैच जीत लेती है तो वह इस सीरीज में क्लीन स्वीप कर लेगी. भारत ने पिछले साल भी वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज 3-0 से जीती थी. भारत ने टी20 क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ तीन टीमों (विंडीज, ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका) के खिलाफ क्लीन स्वीप किया है. अब उसके पास एक ही टीम के खिलाफ दो बार क्लीन स्वीप करने का मौका है. 

यह भी पढ़ें: डेल स्टेन ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लिया, वनडे और टी20 मैच खेलते रहेंगे

लगातार छठी जीत का भी मौका 
भारतीय टीम विंडीज को ओवरऑल लगातार पांच टी20 मैचों में हरा चुकी है. टीम इंडिया विंडीज पर लगातार जीत जीत के मामले में पाकिस्तान की बराबरी पर है. दोनों टीमों ने विंडीज को लगातार 5-5 बार हराया है. अगर भारत यह मैच जीत लेता है तो वह यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लेगा. भारत ऐसी पहली टीम बन जाएगा, जिसने विंडीज को लगातार छह मैचों में हराया होगा. 

रोहित छू सकते हैं 2500 का आंकड़ा
रोहित शर्मा ने पिछले मैच में तीन छक्के जमाकर टी20 क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के (107) लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था. वे क्रिकेट के इस सबसे छोटे फॉर्मेट में दुनिया में सबसे अधिक रन (2422) रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं. अब उनके पास 2500 रन का आंकड़ा छूने का मौका है. इसके लिए उन्हें कम से कम 78 रन बनाने होंगे. अगर वे ऐसा करते हैं तो टी20 क्रिकेट में 2500 रन बनाने वाले पहले क्रिकेटर बन जाएंगे.