close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsWI: भारत के पास वेस्टइंडीज से 40 साल का हिसाब बराबर करने का मौका, चाहिए बस 1 जीत

भारत और वेस्टइंडीज के बीच वनडे सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला बुधवार शाम 7 बजे से खेला जाएगा. 

INDvsWI: भारत के पास वेस्टइंडीज से 40 साल का हिसाब बराबर करने का मौका, चाहिए बस 1 जीत
भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ मौजूदा वनडे सीरीज में 1-0 से आगे है. (फोटो: Reuters)

नई दिल्ली: भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ (India vs West Indies) टी20 सीरीज जीतने के बाद वनडे सीरीज में अपना अजेय अभियान आगे बढ़ाने के लिए तैयार है. दोनों टीमों के बीच बुधवार को वनडे सीरीज का तीसरा मैच होना है. भारतीय टीम (Team India) दूसरा वनडे जीतकर सीरीज में 1-0 से आगे है. पहला मैच रद्द हो गया था. अब अगर वह आज (14 अगस्त) तीसरे वनडे में जीत दर्ज करती है तो वेस्टइंडीज (West Indies) से 40 साल पुराना हिसाब भी बराबर कर लेगीी. 

भारत और वेस्टइंडीज का वनडे क्रिकेट में पहला मुकाबला 40 साल पहले 1979 में हुआ था. तब वेस्टइंडीज विश्व चैंपियन और दुनिया की दिग्गज टीमों में शुमार होती थी. भारतीय टीम टेस्ट क्रिकेट में तो फिर भी ठीक-ठाक थी,  लेकिन वनडे में बिलकुल नौसिखिया थी. यही कारण था कि वेस्टइंडीज की टीम ने 1980 और 1990 के दशक में भारत को खूब हराया. इतना, कि 21वीं सदी में भारत के ज्यादा मैच जीतने के बावजूद रिकॉर्ड बुक में आज भी विंडीज का पलड़ा ही भारी है. 

यह भी पढ़ें: बुमराह का भावुक ट्वीट, रक्षाबंधन में बहन के पास नहीं रहूंगा, क्यों ना त्योहार पहले मना लूं

भारत और वेस्टइंडीज के बीच अब तक 129 वनडे मुकाबले हुए हैं. वेस्टइंडीज ने इनमें से 62 मैच जीते हैं. भारत के नाम 61 जीत दर्ज हैं. दो मैच टाई रहे हैं और चार मैच बेनतीजा खत्म हुए. भारत के पास अब यह रिकॉर्ड बराबर करने का मौका है. अगर वह बुधवार को जीत दर्ज करता है तो दोनों टीमों की जीत का आंकड़ा 62-62 की बराबरी पर आ जाएगा. 

सबसे ज्यादा मैच भारत ने खेले हैं
भारत के ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो उसने दुनिया में सबसे अधिक 977 वनडे मैच खेले हैं. इनमें से 508 मैच जीते हैं. जीतने के मामले में वह दुनिया में दूसरे नंबर पर है. ऑस्ट्रेलिया की टीम ने भारत से कम मैच खेलकर भी ज्यादा मैच जीते हैं. उसने 942 मैचों में से 573 में जीत दर्ज की है. 

हार का रिकॉर्ड भारत-श्रीलंका के नाम
वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक हार का संयुक्त रिकॉर्ड भारत और श्रीलंका के नाम दर्ज है. इन दोनों टीमों को 419-419 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. श्रीलंका ने करीब आधे मैच (847 में से 419) हारे हैं. उसके नाम 386 मैचों में जीत दर्ज है, जो भारत के मुकाबले 122 कम है. 

वेस्टइंडीज का रिकॉर्ड पॉजिटिव
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वेस्टइंडीज के प्रदर्शन में पिछले सालों में गिरावट आई है. इसके बावजूद उसकी जीत-हार का रिकॉर्ड पॉजिटिव है. उसने 809 वनडे मैच खेले है. इनमें से 394 मैचों में उसे जीत मिली है, जबकि 375 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा. इस तरह उसकी जीत का प्रतिशत 51.21 है.