close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsWI: भारत ने वेस्टइंडीज से 40 साल का हिसाब बराबर किया, अब 22 से लेगा ‘टेस्ट’

भारत ने वेस्टइंडीज को तीसरे और आखिरी वनडे में 6 विकेट से हराया. इसके साथ ही उसने सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली. 

INDvsWI: भारत ने वेस्टइंडीज से 40 साल का हिसाब बराबर किया, अब 22 से लेगा ‘टेस्ट’
विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट में 43वां शतक जमाया है. यह वेस्टइंडीज के खिलाफ उनका नौवां शतक है. (फोटो: ANI)

नई दिल्ली: भारतीय टीम ने 15 अगस्त की अलसुबह वेस्टइंडीज (West Indies) को हराकर उससे बरसों पुराने कई हिसाब बराबर कर लिए. भारत और मेजबान वेस्टइंडीज के बीच तीसरा वनडे मैच बुधवार को खेला गया. जब इस मैच का नतीजा आया, तब भारत में 15 अगस्त की शुरुआत हो चुकी थी. विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुवाई वाली भारतीय टीम (Team India) ने यह मैच छह विकेट से जीता. यह मैच पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क ओवल मैदान पर खेला गया. इसके साथ ही उसने तीन मैचों की सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली. सीरीज का पहला मैच बारिश में धुल गया था. 

भारत ने इस जीत के साथ ही वेस्टइंडीज से वनडे क्रिकेट का 40 साल पुराना हिसाब भी बराबर कर लिया है. दरअसल, भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies) के बीच वनडे क्रिकेट की शुरुआत 40 साल पहले 1979 में हुई थी. तब वेस्टइंडीज दुनिया की दिग्गज टीमों में शुमार होती थी. भारतीय टीम ज्यादा ताकतवर नहीं थी. यही कारण था कि वेस्टइंडीज की टीम ने शुरुआती मुकाबलों में भारत को खूब हराया. 

यह भी पढ़ें: INDvsWI: विराट कोहली का 43वां शतक, सचिन तेंदुलकर का एक और रिकॉर्ड तोड़ा 

130 मुकाबले, 62 जीत...
14 अगस्त को खेले गए मुकाबले से पहले भारत और वेस्टइंडीज के बीच 129 वनडे मुकाबले हुए थे. वेस्टइंडीज ने इनमें से 62 मैच जीते थे. भारत के नाम 61 जीत दर्ज थीं. भारत ने तीसरा मैच जीतने के साथ ही अब इस हार-जीत के रिकॉर्ड को बराबरी पर ला दिया है. अब दोनों टीमों के बीच 130 वनडे मैच खेले जा चुके हैं. दोनों ने एकदूसरे से 62-62 मैच जीते हैं. दोनों टीमों के बीच दो मैच टाई रहे हैं और चार मैच बेनतीजा खत्म हुए हैं. 

भारत ने 978 में से 509 मैच जीते 
भारत के ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो उसने दुनिया में सबसे अधिक 978 वनडे मैच खेले हैं. इनमें से 509 मैच जीते हैं. उसे 419 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. बाकी मैच या तो टाई रहे या रद्द हो गए. वेस्टइंडीज ने कुल 810 वनडे मैच खेले है. इनमें से 394 मैचों में उसे जीत मिली है, जबकि 376 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है. 

यह भी पढ़ें: INDvsWI: टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज में लहराया तिरंगा, टी20 के बाद वनडे सीरीज भी जीती

22 अगस्त से टेस्ट सीरीज 
भारत और वेस्टइंडीज के बीच अब 22 अगस्त से टेस्ट सीरीज खेली जाएगी. दोनों टीमों के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज होनी है. भारत और विंडीज के बीच मौजूदा क्रिकेट सीरीज की शुरुआत टी20 मैचों से हुई थी. भारत ने टी20 सीरीज के तीनों मैच जीते. वनडे सीरीज में उसे दो मैचों में जीत मिली. एक मैच रद्द हो गया. इस तरह उसने इस दौरे पर अपना अजेय अभियान जारी रखा है. अब टीम इंडिया 22 अगस्त से होने वाली टेस्ट सीरीज में भी वेस्टइंडीज का कठिन टेस्ट लेगी.