Test Championship: विंडीज फतह कर टॉप पर पहुंचा भारत, 60 अंक की बढ़त बनाई

भारत ने वेस्टइंडीज को दूसरे टेस्ट में 257 रन से हराया. उसने दो मैचों की सीरीज 2-0 से अपने नाम की.

Test Championship: विंडीज फतह कर टॉप पर पहुंचा भारत, 60 अंक की बढ़त बनाई
भारतीय क्रिकेट टीम. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) ने वेस्टइंडीज के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करते हुए आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) में पहला स्थान हासिल कर लिया है. उसने विंडीज को दो मैचों की सीरीज में 2-0 से हराया. उसे हर जीत से 60 अंक मिले. इस तरह उसके टेस्ट चैंपियनशिप में कुल 120 अंक हो गए हैं. 9 देशों की वर्ल्ड चैंपियनशिप में अब भारत के आसपास भी कोई नहीं है. 

भारतीय टीम जब वेस्टइंडीज के खिलाफ (India vs West Indies) दूसरा टेस्ट मैच खेलने उतरी थी, तब उसके वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट टेबल (ICC Test Championship Points Table) में 60 अंक थे. श्रीलंका और न्यूजीलैंड के भी इतने ही अंक थे. इस तरह तीनों टीमें संयुक्त रूप से पहले नंबर पर थीं. भारत को एकल बढ़त लेने के लिए विंडीज से या तो मैच जीतना था या ड्रॉ खेलना था. भारत ने मैच जीतकर पूरे 60 अंक हथिया लिए. विंडीज को इस सीरीज में एक भी अंक नहीं मिला. 

यह भी पढ़ें: INDvsWI: विराट कोहली बने देश के नंबर-1 कप्तान, धोनी समेत सभी कप्तान पीछे छूटे

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC Test Championship) में अब तक छह टीमें दो या इससे अधिक मैच खेल चुकी है. ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ने चैंपियनशिप में सबसे अधिक तीन-तीन मैच खेले हैं. भारत, विंडीज, न्यूजीलैंड और श्रीलंका ने दो-दो मैच खेले हैं. चैंपियनशिप की तीन अन्य टीमों को अपना पहला मैच खेलना बाकी है. ये टीमें पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश हैं. 

ICC

हर सीरीज में बराबर अंक
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइंट के फार्मूले को इस तरह समझा जा सकता है. हर टेस्ट सीरीज के लिए कुल 120 अंक तय किए गए हैं. इन 120 अंकों को टेस्ट मैचों की संख्या के आधार पर बांटा गया है. अलग-अलग मैचों की सीरीज में जीत-हार के लिए अलग-अलग अंक तय हैं. जैसे दो मैचों की सीरीज में एक मैच जीतने पर 60 अंक मिलने हैं. तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में एक जीत से 40 और चार मैचों की सीरीज में एक जीत से 30 अंक मिलेंगे. पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में एक जीत से 24 अंक ही मिलते हैं. 

टाई पर जीत के आधे अंक
जीत की तरह ड्रॉ और टाई मैचों के भी अलग-अलग अंक तय किए गए हैं. मैच टाई होने पर जीत के आधे और ड्रॉ होने पर एक तिहाई अंक मिलेंगे. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में उन्हीं सीरीज को शामिल किया गया है, जिसमें दो या इससे अधिक मैच होंगे. भारत अब अक्टूबर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलेगा.  

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.