close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsWI: भारत-विंडीज पहला टेस्ट आज से, पुजारा-रहाणे 7 महीने बाद इंटरनेशनल मैच खेलेंगे

भारत और वेस्टइंडीज पहले टेस्ट में उतरने के साथ ही आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में अपने अभियान की शुरुआत करेंगे. 

INDvsWI: भारत-विंडीज पहला टेस्ट आज से, पुजारा-रहाणे 7 महीने बाद इंटरनेशनल मैच खेलेंगे
अजिंक्य रहाणे भारतीय टेस्ट टीम के उप कप्तान भी हैं. (फोटो: Reuters)

एंटीगा: वनडे और टी20 फॉर्मेट में दमदार प्रदर्शन करने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) की नजरें टेस्ट सीरीज पर हैं. भारतीय टीम गुरुवार (22 अगस्त) से वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेलेगी. यह दोनों टीमों की आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भी शुरुआत होगी. भारतीय टीम फिलहाल, वर्ल्ड रैंकिंग में नंबर-1 टीम है और शीर्ष पायदान पर अपनी स्थिति को और मजबूत करना चाहेगी.  

भारत और वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट सर विवियन रिचर्डस स्टेडियम में होगा. टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे सात महीने बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलेंगे. उन्होंने हाल ही में वेस्टइंडीज-ए के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया और कप्तान विराट कोहली को उम्मीद होगी कि ये दोनों बल्लेबाज पहले टेस्ट मैच में भी अपने दमदार प्रदर्शन को जारी रखें. 

यह भी पढ़ें: INDvsWI: विराट कोहली की नजरें पोंटिंग, सोबर्स और इंजमाम के रिकॉर्ड तोड़ने पर

कप्तान विराट कोहली शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. वनडे सीरीज में उन्होंने लगातार दो शतक लगाए. वे टेस्ट मैच में अगर एक और शतक जड़ते हैं तो एक कप्तान के रूप में शतक लगाने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पॉटिंग की बराबरी कर लेंगे. कोहली ने भारतीय कप्तान के रूप में कुल 18 टेस्ट शतक जड़े हैं, जबकि पॉटिंग के नाम 19 शतक हैं. मैच से पहले कोहली ने कहा, ‘खेल बहुत अधिक प्रतिस्पर्धी होने जा रहा है.’

यह भी पढ़ें: सहवाग ने टाला चयनकर्ता बनने का सवाल, कहा- कुंबले बनें तो बेहतर होगा

गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह की मौजूदगी में भारतीय टीम मजबूत नजर आ रही है. इसके अलावा, इशांत शर्मा, उमेश यादव और कुलदीप यादव भी मैच में खेल सकते हैं. इन सभी खिलाड़ियों ने अभ्यास मैच में तीन-तीन विकेट लिए और 11 खिलाड़ियों में शामिल किए जाने की अपनी दावेदारी पेश की. रविचंद्रन अश्विन भी यहां मैदान पर अपनी उपयोगिता साबित करना चाहेंगे. उन्होंने इसी मैदान पर 2016 में सात विकेट लेने के साथ-साथ एक शतक भी लगाया था. 

यह भी पढ़ें: बैटिंग कोच संजय बांगड़ को मिल रही कड़ी चुनौती; रामप्रकाश, ट्रॉट, आमरे और राठौड़ रेस में

दूसरी ओर, वेस्टइंडीज की टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ पिछली टेस्ट सीरीज में दमदार प्रदर्शन किया था और मेजबान टीम उसी को आगे बरकरार रखना चाहेगी. मेजबान टीम को कप्तान जेसन होल्डर से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी. उन्होंने जनवरी 2018 से अबतक 565 रन बनाने के साथ-साथ 40 विकेट भी लिए हैं. इसके बाद, शाई होप, रोस्टन चेज, शिमरॉन हेटमेयर भी भारत के लिए घातक साबित हो सकते हैं. ब्रायन लारा और रामनरेश सरवन मेजबान टीम के बल्लेबाजों की मदद भी कर रहे हैं. 

टीमें इस प्रकार हैं: 
भारत:
विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप कप्तान) , मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव.

वेस्टइंडीज: जेसन होल्डर (कप्तान), क्रेग ब्रैथवेट, डैरेन ब्रावो, शमर ब्रूक्स, जॉन कैम्पबेल, रोस्टन चेस, रहकीम कॉर्नवॉल, शेन डाउरिच, शैनन गेब्रियल, शिमरोन हेटमायर, शाई होप, कीमो पॉल, केमार रोच.