इशांत शर्मा ने तोड़ा कपिल देव का रिकॉर्ड, विदेश में सबसे कामयाब भारतीय पेसर बने
Advertisement

इशांत शर्मा ने तोड़ा कपिल देव का रिकॉर्ड, विदेश में सबसे कामयाब भारतीय पेसर बने

इशांत शर्मा टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में भारतीय गेंदबाजों में ओवरऑल दूसरे नंबर पर हैं. 

भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा टेस्ट क्रिकेट में 277 विकेट ले चुके हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: ‘लंबू’ के नाम से लोकप्रिय इशांत शर्मा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ (India vs West Indies) दूसरे टेस्ट के दौरान कपिल देव का एक रिकॉर्ड तोड़ दिया. इशांत शर्मा (Ishant Sharma) ने दूसरे मैच में जैसे ही अपना पहला विकेट लिया, वैसे ही वे एशिया के बाहर सबसे अधिक विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए. उनसे पहले यह रिकॉर्ड देश के महान ऑलराउंडर कपिल देव (Kapil Dev) के नाम था. इशांत शर्मा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली पारी में एक विकेट लिया. वे दूसरी पारी में भी एक विकेट ले चुके हैं. 

31 साल के इशांत शर्मा ने अपना 92वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं. उन्होंने अब तक कुल 277 विकेट लिए हैं. इशांत ने इनमें से 157 विकेट एशिया से बाहर लिए हैं. इसके साथ ही वे इस मामले में कपिल देव से आगे निकल गए हैं. कपिल देव ने अपने टेस्ट करियर में कुल 434 विकेट लिए हैं. उन्होंने इनमें से 155 विकेट एशिया से बाहर लिए हैं. 

यह भी पढ़ें: INDvsWI: उम्मीदों पर खरे नहीं उतर रहे ऋषभ पंत, विंडीज में इशांत से भी कम रन बना पाए

एशिया से बाहर विकेट लेने के मामले में भारतीय तेज गेंदबाजों में अनिल कुंबले (Anil Kumble) पहले नंबर पर हैं. उन्होंने ऐसे 50 मैचों में 200 विकेट झटके हैं. उनके बाद इशांत शर्मा दूसरे और कपिल देव तीसरे नंबर पर हैं. कपिल ने एशिया से बाहर 45 टेस्ट मैच खेले थे. इशांत शर्मा एशिया से बाहर 46वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं. इशांत शर्मा इन दिनों अच्छी फॉर्म में हैं. वे वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 10 विकेट ले चुके हैं. 

भारतीय गेंदबाजों में एशिया से बाहर सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में जहीर खान चौथे नंबर पर हैं. उन्होंने  38 ऐसे मैचों में 147 विकेट लिए हैं. हरभजन सिंह ने एशिया से बाहर 32 मैचों में 117 विकेट लिए हैं. अश्विन ने 20 टेस्ट मैचों में 65 विकेट लिए हैं. 

Trending news