close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsWI: अब धोनी विकेटकीपर के लिए पहली पसंद नहीं, विंडीज दौरे पर जाना तक तय नहीं

एमएस धोनी के विश्व कप के बाद संन्यास लेने के कयास लग रहे थे, वहीं उनके विंडीज दौरे के लिए चुने जाने पर भी सवाल उठ रहे हैं.

INDvsWI: अब धोनी विकेटकीपर के लिए पहली पसंद नहीं, विंडीज दौरे पर जाना तक तय नहीं
धोनी विंडीज दौरे पर जाएंगे या नहीं यह सवाल अब भी एक पहेली बना हुआ है. (फोटो :IANS)

नई दिल्ली: 3 अगस्त से टीम इंडिया का वेस्टइंडीज दौरा (India vs West Indies) शुरू हो रहा है. टीम इंडिया को वेस्टइंडीज में तीन टी20 तीन वनडे और दो टेस्ट मैच खेलने हैं. उम्मीद की जा रही है कि टीम इंडिया विश्व कप के बाद भविष्य के लिए टीम तैयार करेगी. जहां विश्व कप खत्म होने के बाद लोगों को लग रहा था कि टीम के अनुभवी विकेटकीपर एमएस धोनी (MS Dhoni) संन्यास ले लेंगे तो इस बारे में धोनी ने अभी कोई फैसला या घोषणा नहीं की है. ऐसे में सबके मन में यही सवाल है कि क्या धोनी को वेस्टइंडीज दौरे के लिए चुना जाएगा या नहीं इस मामले में मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक धोनी के विंडीज दौरे पर न जाने की संभावना है.

क्या धोनी विंडीज दौरे के लिए जा सकते हैं
इस दौरे में टीम इंडिया को एक टी-20, एक वनडे और एक टेस्ट सीरीज खेलना है. धोनी टेस्ट से पहले ही संन्यास ले चुके हैं. वहीं पिछले साल जब टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जा रही थी तब धोनी को टी20 सीरीज के लिए ‘आराम’ दे दिया गया था तब कहा गया था कि चयनकर्ता भविष्य के लिए पंत को मौका दे रहे हैं. तभी से माना जाने लगा था कि धोनी अब टीम इंडिया के टी20 प्रारूप से गायब होने जा रहे हैं. अब बचा केवल वनडे सीरीज का सवाल. क्या वनडे सीरीज के लिए धोनी को चुना जाएगा. यह सवाल उनके संन्यास की घोषणा न करने पर और ज्यादा मायने रखता है. 

यह भी पढ़ें: इस विश्व कप से पहले टाई हुए थे ये दो फाइनल मुकाबले, जानिए क्या हुआ था तब फैसला

तो फिर क्या धोनी नहीं जाएंगे विंडीज दौरे पर
इस सवाल का जवाब कुछ मीडिया रिपोर्ट्स दे रही हैं. इन रिपोर्ट्स के मुताबिक बीसीसीआई सूत्रों ने स्पष्ट कर दिया है कि धोनी अब टीम इंडिया के विकेटकीपर के तौर पर पहली पसंद नहीं हैं. उनकी जगह ऋषभ पंत टीम के लिए पहली पसंद हैं. दूसरी बात जो इन रिपोर्ट्स में प्रमुखता से दिखाई दे रही है वह यह है कि धोनी विंडीज दौरे पर नहीं जाएंगे. यह भी साफ तौर पर माना जा रहा है कि धोनी 15 सदस्यीय टीम में तो हो सकते हैं, लेकिन प्लेइंग इलेवन में वे नहीं हो सकते. इसके साथ ही धोनी को एकदम से बाहर करना टीम के लिए ठीक न होगा. टीम को अब भी उनकी जरूरत है. 

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: खिताब से चूकने के दो दिन बाद बोले विलियम्सन- पता नहीं था ‘वह’ नियम

जल्दी क्या है
अभी तक यह तय है कि धोनी की चयनकर्ताओं या टीम से संन्यास के बारे में कोई बात नहीं हुई है. इसके अलावा धोनी को संन्यास लेने के लिए कहने की भी जरूरत नहीं है. वे अब भी टीम के लिए हर लिहाज से फिट हैं और उनका फॉर्म भी इतना नहीं गिरा है कि प्रदर्शन के आधार पर टीम से बाहर कर दिए जाएं. इस मामले में रिपोर्ट्स के सूत्र का सवाल काफी कुछ साफ कर रहा है जिसमें धोनी की रिटयरमेंट पर कहा गया है कि इतनी जल्दी क्या है. कुल मिला कर धोनी के जाने या न जाने पर औपचारिक स्पष्टीकरण तो अब 19 जुलाई को ही होगा जब टीम इंडिया की घोषणा होगी.