विराट की तरह रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बना रहे हैं रोहित शर्मा, एक में पीछे तो एक में आगे
Advertisement

विराट की तरह रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बना रहे हैं रोहित शर्मा, एक में पीछे तो एक में आगे

टी20 सीरीज में वेस्टइंडीज को क्लीन स्वीप करने के साथ ही रोहित शर्मा ने कई रिकॉर्ड बनाए हैं जिसमें किसी में विराट के करीब तो किसी रिकॉर्ड में विराट से काफी आगे हैं. 

रोहित शर्मा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में कई रिकॉर्ड अपने नाम किए.  (फोटो: PTI)

चेन्नई: भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने कई रिकॉर्ड बनाए. इस सीरीज के आखिरी मैच में रोहित शर्मा केवल एक चौका लगाकर पवेलियन लौट गए, लेकिन यहां भी वे एक रिकॉर्ड अपने नाम कर गए. इसके आलावा बतौर कप्तान भी उनके नाम कुछ रिकॉर्ड आए. इस सीरीज में रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया ने क्लीन स्वीप की. 

  1. रोहित शर्मा ने बनाए टी20 में कई रिकॉर्ड
  2. टी20 में लगाए 200 चौकों का रिकॉर्ड
  3. 12 में से 11टी20 मैच में नहीं हारे हैं रोहित 

वेस्टइंडीज ने चेन्नई में हुए आखिरी टी20 मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए तीन विकेट पर 181 रन का मजबूत स्कोर बनाया जिसे टीम इंडिया ने निर्धारित 20 ओवर में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया. इस लक्ष्य का पीछा करते हुए जब रोहित शर्मा शिखर धवन के साथ क्रीज पर उतरे तब उनका दिन नहीं था, वे केवल 4 रन बनाकर, कीमो पॉल की गेंद पर कार्लोस ब्रैथवेट को कैच देकर आउट हो गए.

टी20 में 200 चौके का रिकॉर्ड
मैच में रोहित का बल्ला भले ही न चला हो, लेकिन एक ही चौके से उन्होंने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. उनका एकमात्र चौका उनके टी20 करियर का 200वां चौका था और इसके साथ वे एक खास क्लब में जुड़ गए. रोहित टी20 इंटरनेशनल में 200 चौके लगाने वाले चौथे बल्लेबाज है. टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा चौके  श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान हैं जिनके नाम 223 चौके हैं. इसके बाद पाकिस्तान के मोहम्मद शहजाद का नंबर है जिन्होंने 218 चौके लगाए हैं. तीसरे नंबर पर टीम इंडिया के नियमित कप्तान विराट कोहली हैं जिन्होंने 214 चौके लगाए हैं. चौथे नंबर पर रोहित अकेले नहीं हैं. उनके साथ न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल हैं.  पांचवे नंबर पर न्यूजीलैंड के ही ब्रैंडन मैकुलम 199 चौके के साथ हैं. 

बतौर कप्तान 11वीं जीत 
बतौर कप्तान रोहित शर्मा का 12 टी-20 मैचों में यह 11वीं जीत है और ऐसा करने वाले पहले कप्तान बन गए हैं. रोहित ने बतौर कप्तान एकमात्र टी20 मैच इसी साल मार्च में निदहास ट्रॉफी के दौरान श्रीलंका से गंवाया था जिसमें टीम इंडिया की 5 विकेट से हार हुई थी. इस मैच में रोहित शून्य पर आउट हुए थे. 

सीरीज में ही बनाया सर्वाधिक टी20 शतकों का रिकॉर्ड
रहित शर्मा ने इस सीरीज के दूसरे मैच में शानदार शतक लगाया जिसके साथ ही वे टी20 इंटरनेशनल में चार शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए. रोहित के रिकॉर्ड के साथ ही तीनों अंतरराष्ट्रीय प्रारूप में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी ही हैं. वनडे और टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदलुकर के नाम है. 

2018 कैलेंडर इयर में सबसे ज्यादा रन में चौथे स्थान पर
रोहित के नाम इस कैलेंडर इयर में अब तक 560 रन हो चुके हैं. वे अभी केवल पाकिस्तान के फखर जमां, शिखर धवन और पाकिस्तान के बाबर आजम से पीछे हैं. फखर जमां ने अभी तक इस साल 576 रन बनाए है, उसके बाद धवन के नाम इस साल 572 रन हैं जबिक बाबर आजम 563 रन बना चुके हैं. एक कैलेंडर इयर में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम है जो उन्होंने साल 2016 में बनाया था. 

इस सीरीज में क्लीन स्वीप से अब टीम इंडिया के नाम तीन टी20 क्लीन स्वीप हो गए हैं. और अब टीम इंडिया टी-20 में 3-0 से सर्वाधिक बार क्लीन स्वीप करने वाली अफगानिस्तान के साथ संयुक्त रूप से दूसरी टीम बन गई है. दोनों टीमें अब तक तीन-तीन बार 3-0 से क्लीन स्वीप कर चुकी है. इस मामले में पाकिस्तान सर्वाधिक पांच बार 3-0 से क्लीन स्वीप करने वाली पहली टीम है. 

ये भी देखे

Trending news