INDvsWI: टीम इंडिया की घोषणा, ऋषभ पंत कर सकते हैं डेब्यू, जडेजा की वापसी

भारत और वेस्टइंडीज के बीच होने वाली 5 मैचों की वनडे सीरीज के पहले दो मैचों के लिए टीम इंडिया की घोषणा कर दी गई है. 

INDvsWI: टीम इंडिया की घोषणा, ऋषभ पंत कर सकते हैं डेब्यू, जडेजा की वापसी
ऋषभ पंत को वनडे में डेब्यू करने का मौका मिल सकता है. (फोटो : PTI)

नई दिल्लीभारत और वेस्टइंडीज के बीच होने वाली 5 मैचों की वनडे सीरीज के पहले दो मैचों के लिए टीम इंडिया की घोषणा कर दी गई है. टीम में ऋषभ पंत नए चेहरे के तौर पर शामिल किए गए हैं. रवींद्र जडेजा की करीब ढाई साल बाद वनडे में वापसी हुई है.  वहीं दिनेश कार्तिक को टीम में जगह नहीं मिली है.

ऋषभ पंत इससे पहले  इंग्लैंड दौरे में टेस्ट टीम के लिए चुने गए थे जहां ओवल में पहला टेस्ट शतक जड़ने के बाद राजकोट में भी पंत ने 92 रन की पारी खेली थी. इसके बाद 20 साल के इस विकेटकीपर बल्लेबाज को टीम में शामिल करने की मांग तेज हो रही थी. 

जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार को आराम दिया गया है. वहीं एशिया कप में शामिल दिनेश कार्तिक को टीम में शामिल नहीं किया गया  है. कार्तिक पिछली कुछ सीरीज में उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पा रहे थे. इसके साथ ही मनीष पांडे को एक और मौका दिया गया है. वह भी दक्षिण अफ्रीका सीरीज के बाद आशानुरूप प्रदर्शन नहीं कर सके थे. 

खलीली अहमद को फिर मिला मौका
टीम में एशिया कप में शामिल किया गए खलील अहमद को एक बार फिर शामिल किया गया. वे एशिया कप में केवल दो मैच खेल सके थे. इन दो मैचों में उन्होंने 23.25 के औसत से और 4.65 की इकोनॉमी से 93 रन देकर चार विकेट लिए थे. खलील ने एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ एक गेंद पर एक रन लिया था जिसकी वजह से भारत यह मैच टाई कर सका था.

वनडे में विराट की वापसी, एशिया कप में मिला था आराम
टीम  इंडिया के नियमित कप्तान विराट कोहली की इस सीरीज में वापसी हो रही है. उन्हें एशिया कप में आराम  दिया गया था. एशिया कप में रोहित शर्मा ने कप्तानी की थी उनकी कप्तानी में ही टीम इंडिया ने एशिया कप भारत के लिए 7वीं बार जीता था. 

पहला वनडे विशाखापटनम में होगा
भारत और वेस्टइंडीज के बीच वनडे सीरीज का पहला मैच विशाखापटनम में आगामी 24 अक्टूबर को हो रहा है. वहीं 27 अक्टूबर को दूसरा वनडे मैच पूणे में खेला जाएगा.

रोहित शर्मा को बैठक में बुलाया गया था
गुरुवार को ही कप्तान विराट कोहली, उपकप्तान अजिंक्य रहाणे, कोच रवि शास्त्री और रोहित शर्मा के साथ सीओए की बैठक हुई थी  जिसमें इंग्लैंड दौरे में टीम इंडिया के प्रदर्शन पर भी चर्चा हई थी इस चर्चा का असर भी टीम के चयन में दिखाई दिया. सूत्रों के मुताबिक टीम में अब बार बार बदलाव की नीति से बचा जाएगा. इस बैठक में रोहित शर्मा को बुलाना काफी महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा था. एशिया कप में  रोहित की  कप्तानी की काफी तारीफ हुई थी. तारीफ करने वालों में टीम के कोच रवी शास्त्री भी शामिल थे. रोहित शर्मा ने तब कहा था कि वे टीम में बार बार बदलाव के पक्षधर नहीं हैं. उनका कहना था कि इससे खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर असर पड़ता है. 

 

टीम: विराट कोहली (कप्तान) रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायडू, मनीष पांडे, एमएस धोनी (विकेटकीपर ) ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, खलील अहमद,  शार्दुल ठाकुर, केएल राहुल