close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsWI: टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज में लहराया तिरंगा, टी20 के बाद वनडे सीरीज भी जीती

भारत ने वेस्टइंडीज को तीसरे वनडे में 6 विकेट से हराया. विराट कोहली ने शतक और श्रेयस अय्यर ने जमाया अर्धशतक. 

INDvsWI: टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज में लहराया तिरंगा, टी20 के बाद वनडे सीरीज भी जीती
विराट कोहली ने भारत की ओर से सबसे अधिक 114 रन बनाए. वे अंत तक आउट नहीं हुए. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ (India vs West Indies) विजय अभियान जारी रखते हुए टी20 के बाद वनडे सीरीज भी अपने नाम कर लिया है. उसने वेस्टइंडीज को तीसरे वनडे में छह विकेट से शिकस्त दी. भारतीय टीम (Team India) ने यह जीत 15 अगस्त को अलसुबह तब दर्ज की, जब भारत में लोग आजादी की 73वीं सालगिरह मनाने की तैयारियों में व्यस्त थे. भारत ने वनडे सीरीज 2-0 से जीती. तीन मैचों की सीरीज का पहला वनडे मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था. टीम इंडिया ने टी20 सीरीज 3-0 से जीती थी. अब दोनों टीमों के बीच 22 अगस्त से टेस्ट सीरीज खेली जाएगी. 

भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीसरा वनडे मैच बुधवार (14 अगस्त) को पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क ओवल मैदान पर खेला गया. वेस्टइंडीज (West Indies) ने मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 35 ओवर में 7 विकेट पर 240 रन बनाए. वेस्टइंडीज की पारी बारिश के कारण दो बार रोकनी पड़ी. करीब दो घंटे का खेल बारिश के कारण खराब हुआ. इसके बाद मैच 35 ओवर का कर दिया गया. इस कारण भारत को डकवर्थ लुईस नियम के तहत जीत के लिए 255 रन का लक्ष्य दिया गया. विराट कोहली की टीम ने 32.3 ओवर में 4 विकेट पर 256 रन बनाकर यह मैच जीत लिया. 

यह भी पढ़ें: INDvsWI: विराट कोहली का 43वां शतक, सचिन तेंदुलकर का एक और रिकॉर्ड तोड़ा

विराट का 43वां शतक 
भारत ने मैच में अच्छी शुरुआत नहीं की. ओपनर रोहित शर्मा सिर्फ 10 रन बनाकर आउट हो गए. कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने क्रीज पर जल्दी आने का फायदा उठाया और उन्होंने शतकीय पारी खेलकर टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया. उन्होंने शिखर धवन के साथ 66, श्रेयस अय्यर  (Shreyas Iyer) के साथ 120 और केदार जाधव के साथ 44 रन की नाबाद साझेदारी की. कोहली और जाधव टीम को जिताकर ही मैदान से बाहर आए. कोहली ने 114 और जाधव 19 रन बनाकर नाबाद रहे. विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज चुना गया. 

अय्यर की चौथी फिफ्टी
भारतीय पारी का मुख्य आकर्षण विराट कोहली और श्रेयस अय्यर की बैटिंग रही. अय्यर ने 65 रन की खूबसूरत पारी खेली. यह उनके वनडे करियर की चौथी फिफ्टी है. अय्यर ने 41 गेंद की अपनी पारी में पांच छक्के और तीन चौके जमाए. उनका स्ट्राइक रेट 158.53 रहा. अय्यर ने तेज खेलते हुए अपने कप्तान पर रनरेट का दबाव नहीं आने दिया. हालांकि, कोहली ने भी तेज बैटिंग की. उन्होंने 99 गेंद पर 114 रन बनाए. उनका स्ट्राइक रेट 115.15 रहा. इससे पहले धवन 36 रन बनाकर आउट हुए. ऋषभ पंत खाता नहीं खोल सके. 

यह भी देखें: INDvsWI: क्रिस गेल ने संन्यास को लेकर फिर मारी पलटी, अब कही यह बात...

गेल ने खेली 72 रन की विदाई पारी 
इससे पहले वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग की. क्रिस गेल (Chris Gayle) ने 41 गेंद पर 72 रन की पारी खेलकर इस मैच को यादगार बनाया. उन्होंने साथी ओपनर एविन लुईस (43) के साथ शतकीय साझेदारी कर अपनी टीम को बेहतरीन शुरुआत दी. इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 10.5 ओवर में 115 रन जोड़े. हालांकि, बारिश और कुछ हद तक मिडिल ऑर्डर की नाकामी के कारण वेस्टइंडीज यह मैच नहीं जीत सका. विंडीज की ओर से निकोलस पूरन ने 30, शिमरोन हेटमायर ने 25, शाई होप ने 24, कार्लोस ब्रैथवेट ने 16 और जेसन होल्डर ने 14 रन बनाए. भारत की ओर से खलील अहमद ने तीन, मोहम्मद शमी ने दो और युजवेंद्र चहल व रवींद्र जडेजा ने एक-एक विकेट लिए. 

क्रिस गेल का संन्यास 
क्या क्रिस गेल ने अपना आखिरी मैच खेल लिया है. उनके पहले के ऐलान को मानें तो यह सच है. गेल ने विश्व कप के दौरान कहा था कि भारत के खिलाफ होने वाली सीरीज उनकी आखिरी इंटरनेशनल सीरीज होगी. इसके बाद वे संन्यास ले लेंगे. इस लिहाज से यह उनका आखिरी इंटरनेशनल मैच था क्योंकि उन्हें टेस्ट टीम में शामिल नहीं किया गया है. हालांकि, गेल संन्यास के फैसले को एक बार टाल चुके हैं. उन्होंने अप्रैल में कहा था कि वे विश्व कप के बाद संन्यास ले लेंगे. लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया. विश्व कप खेलते हुए उन्होंने अपना संन्यास अगली सीरीज (भारत-वेस्टइंडीज) के लिए टाल दिया था. मौजूदा सीरीज के दौरान उन्होंने एक बार भी नहीं कहा कि यह उनकी आखिरी सीरीज है. इसलिए कौन जाने. गेल का मन फिर बदल जाए.