close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsWI: विराट कोहली तोड़ेंगे सौरव गांगुली और जावेद मियादाद के रिकॉर्ड

भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज गुरुवार से शुरू हो रही है. मैच शाम 7 बजे शुरू होगा. 

INDvsWI: विराट कोहली तोड़ेंगे सौरव गांगुली और जावेद मियादाद के रिकॉर्ड
विराट कोहली वनडे क्रिकेट में 41 शतक लगा चुके हैं. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: बेहतरीन फॉर्म में चल रहे विराट कोहली जब गुरुवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ (West Indies) वनडे मुकाबले में उतरेंगे तो उनके निशाने पर कई रिकॉर्ड होंगे. विराट कोहली (Virat Kohli) ने अपने वनडे करियर में 236 मैच खेले हैं और इनमें 41 शतक लगाए हैं. वे वनडे क्रिकेट में करीब 60 की औसत से रन बनाते हैं और अब तक कुल 11286 रन बना चुके हैं. अगर वे यही रफ्तार कायम रखते हैं तो पहले या दूसरे ही मैच में सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) को पीछे छोड़ सकते हैं. शतकों के मामले में सिर्फ सचिन तेंदुलकर (49) ही उनसे आगे हैं. लेकिन दोनों खिलाड़ियों के बीच इतना फासला है कि इस साल शायद ही कोहली इसे तोड़ पाएं. 

भारत-वेस्टइंडीज सीरीज (India vs West Indies) के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज गुरुवार (8 अगस्त) से शुरू हो रही है. भारत (Team India) ने वेस्टइंडीज को टी20 सीरीज में 3-0 से हराया है. इस सीरीज में विराट कोहली अच्छी फॉर्म में दिखे.  उन्होंने तीसरे ही मैच में 59 रन की बेहतरीन पारी खेली. अब जब टीम गुरुवार को मैदान पर उतरेगी तो वे पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली और पाकिस्‍तान के जावेद मियादाद के कई रिकॉर्ड तोड़ने के करीब होंगे. 

यह भी पढ़ें: INDvsWI: विंडीज में 13 साल और 8 सीरीज से अजेय है भारत, इस बार बना सकता है नया रिकॉर्ड

गांगुली के रिकॉर्ड से 77 रन दूर हैं विराट 
सौरव गांगुली ने अपने वनडे करियर में 11,363 रन बनाए थे. वे वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वालों की सूची में आठवें स्‍थान पर हैं. विराट कोहली ठीक उनके बाद, यानी नौवें नंबर पर हैं. कोहली इस वक्‍त वनडे क्रिकेट में सौरव गांगुली के रिकॉर्ड को तोड़ने से महज 77 रन दूर हैं. सचिन तेंदुलकर वनडे में सबसे अधिक 18,426 रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. 

मियांदाद वेस्‍टइंडीज के खिलाफ टॉप स्कोरर 
वेस्‍टइंडीज के खिलाफ सर्वाधिक रन बनाने की बात की जाए तो इस मामले में पाकिस्‍तान के पूर्व बल्‍लेबाज जावेद मियादाद (Javed Miandad) सबसे आगे हैं. मियांदाद ने विंडीज के खिलाफ 64 मैच खेले जिसमें 1,930 रन बनाए. विराट कोहली ने मियादाद के मुकाबले आधे मैच ही खेले हैं, लेकिन वे उनके रिकॉर्ड को तोड़ने के काफी करीब हैं. विराट विंडीज के खिलाफ 33 मैच में 1912 रन बना चुके हैं. जैसे ही वे 19वां रन लेंगे, वैसे ही मियादाद दूसरे नंबर पर खिसक जाएंगे. मार्क वॉ 1708 रन के साथ इस मामले में तीसरे नंबर पर हैं.