INDvsWI: भारत के 2 खिलाड़ी तोड़ सकते हैं मेरा रिकॉर्ड : ब्रायन लारा

India vs West Indies: वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड है.

INDvsWI: भारत के 2 खिलाड़ी तोड़ सकते हैं मेरा रिकॉर्ड : ब्रायन लारा
ब्रायन लारा वेस्टइंडीज के कप्तान रह चुके हैं. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर ने हाल ही में पाकिस्तान के खिलाफ 335 रन की पारी खेली. वे ब्रायन लारा (Brian Lara) के टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी खेलने के रिकॉर्ड को तोड़ने की ओर बढ़ रहे थे, लेकिन ऐसा ना हो सका. ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पैन ने पारी घोषित कर दी और वॉर्नर अपने रिकॉर्ड बनाने के अरमानों के साथ पैवेलियन लौट आए. ब्रायन लारा मानते हैं कि वॉर्नर के पास नया रिकॉर्ड बनाने का बेहतरीन मौका था. उन्होंने यह भी कहा कि मौजूदा समय में भारत के दो क्रिकेटर ऐसे हैं, जो उनका रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं. 

भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies) इस समय वनडे सीरीज खेल रहे हैं. इसी सीरीज की कॉमेंट्री करने के लिए ब्रायन लारा भारत में हैं. उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में 400 रन बनाने का रिकॉर्ड है. वे दुनिया में एकमात्र क्रिकेटर हैं, जिन्होंने टेस्ट मैचों में 400 रन का आंकड़ा छुआ है. उन्होंने अपने रिकॉर्ड के बारे में पूछे गए एक सवाल पर कहा, ‘ऐसे खिलाड़ी जो आक्रामक तरीके से बैटिंग करते हैं, वे मेरा रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं.’

यह भी पढ़ें: INDvsWI: भारत-विंडीज दूसरा मैच विजाग में, मेहमान टीम के लिए लकी है यह मैदान

ब्रायन लारा ने आगे कहा, ‘विराट कोहली (Virat Kohli) जिस अंदाज में बैटिंग करते हैं, उनमें मेरा रिकॉर्ड तोड़ने की क्षमता है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) भी पूरे रंग में होने पर एक या डेढ़ दिन में यह रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं.’ ब्रायन लारा ने कुछ दिन पहले इसी सवाल के जवाब में कहा था कि रोहित शर्मा और पृथ्वी शॉ उनका रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं. पृथ्वी शॉ हाल ही में बैन के बाद लौटे हैं. वे रणजी मैच खेल रहे हैं. 

ब्रायन लारा ने 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ 400 रन की बेमिसाल पारी खेली थी. उन्होंने 582 गेंदों की अपनी पारी में 43 चौके व चार छक्के लगाए थे. लारा उस ऐतिहासिक पारी में अंत तक आउट नहीं हुए थे. इस पारी में उनका स्ट्राइक रेट 68.72 था. सेंट जोंस में खेले गए उस मैच में विंडीज ने 751/5 का स्कोर बनाया था. इसके जवाब में इंग्लैंड ने पहली पारी में 285 और दूसरी पारी में 422/5 का स्कोर बनाकर मैच ड्रॉ करा लिया था.