close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsWI: कप्तान कोहली ने हनुमा विहारी को बताया सीरीज की खोज, बुमराह को कहा BEST

हनुमा विहारी ने टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा 289 रन बनाए. उन्होंने एक शतक और दो अर्धशतक लगाए.

INDvsWI: कप्तान कोहली ने हनुमा विहारी को बताया सीरीज की खोज, बुमराह को कहा BEST
विराट कोहली भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान हैं. भारत ने उनकी कप्तानी में 28 टेस्ट मैच जीते हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारत ने मेजबान वेस्टइंडीज (India vs West Indies) को दूसरे टेस्ट मैच में 257 रन से हरा दिया. इसके साथ ही भारत ने टेस्ट सीरीज 2-0 से जीत ली. भारत की इस जीत के हीरो मुख्यत: तीनों तेज गेंदबाज रहे, जिन्होंने 40 में से 33 विकेट झटके. उन्हें बल्लेबाजी में सबसे बड़ा योगदान टीम के युवा बल्लेबाज हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) से मिला. 25 साल के विहारी ने टेस्ट सीरीज में दोनों टीमों की ओर से सबसे अधिक रन बनाए. शायद यही कारण है कि कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) उन्हें इस सीरीज की खोज कह रहे हैं. 

दूसरे  टेस्ट मैच में जीत के बाद कप्तान विराट कोहली ने तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की जमकर तारीफ की और उन्हें दुनिया का सबसे संपूर्ण गेंदबाज बताया. विराट ने कहा, ‘उनका (बुमराह) हमारी टीम में होना सौभाग्य की बात है.’ जसप्रीत बुमराह ने टेस्ट सीरीज में सबसे अधिक 13 विकेट लिए. इसमें हैट्रिक भी शामिल है. 

यह भी पढ़ें: INDvsWI: विराट कोहली ने क्यों कहा- कप्तान के आगे सिर्फ ‘C’, बाकी सब...

क्रिकइंफो के मुताबिक विराट ने कहा, ‘जब कभी उन्हें (बुमराह) पिच से थोड़ी भी मदद मिलती है, तो आप देख सकते हैं कि वे नई गेंद के साथ पांच-छह ओवरों में क्या कर सकते हैं. जैसा कि आपने पहली पारी में देखा था. पिछले टेस्ट मैचों में उनकी दो स्पेल जितनी घातक स्पेल मैंने आज तक नहीं देखीं. वे अलग-अलग एंगल और स्विंग के जरिए उसे कंफ्यूज कर देते हैं. वे आउट स्विंगर की तैयारी करते हैं और इनस्विंगर डाल देते हैं. मुझे लगता है कि फिलहाल वे वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे संपूर्ण गेंदबाज हैं.’

विराट कोहली ने सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले हनुमा विहारी की भी जमकर तारीफ की और उन्हें इस सीरीज की खोज बताया.  उन्होंने कहा, ‘उनकी क्षमता जबरदस्त है. उनका स्वभाव और तकनीक भी उच्च स्तर की है. उन्होंने हर उस गेंद का सामना किया, जो विपक्षी टीम ने उनके सामने फेंकी. जिस तरह से उन्होंने खेला है, उससे मैं बहुत, बहुत खुश हूं.’ विहारी ने सीरीज में एक शतक और दो अर्धशतक लगाए. उन्होंने सीरीज में कुल 289 रन बनाए. 

यह भी पढ़ें: NZvsSL: न्यूजीलैंड की श्रीलंका पर लगातार दूसरी जीत, ग्रैंडहोम-टॉम ब्रूस की धमाकेदार पारी

सचिन तेंदुलकर ने भी एक ट्वीट करते हुए भारतीय टीम को जीत की बधाई दी. उन्होंने ट्वीट किया, ‘शानदार सीरीज जीत के लिए भारतीय टीम को ढेर सारी बधाई. इस सीरीज में जसप्रीत बुमराह को देखना बेहद मजेदार रहा. उनकी हैट्रिक बेहद खास थी. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में जिस तरह तरक्की की है, वो शानदार है.’