INDvsWI: 2 साल से भारत पर जीत के लिए तरस रहा है वेस्टइंडीज, हार चुका है लगातार 6 मैच

मेजबान भारत और वेस्टइंडीज के बीच टी20 और वनडे सीरीज खेली जानी है. सीरीज का आगाज 6 दिसंबर से होने जा रहा है. 

INDvsWI: 2 साल से भारत पर जीत के लिए तरस रहा है वेस्टइंडीज, हार चुका है लगातार 6 मैच

नई दिल्ली: मेजबान भारत और वेस्टइंडीज की क्रिकेट टीमें (India vs West Indies) एक बार फिर दो-दो हाथ करने को तैयार हैं. दोनों टीमें चार महीने में दूसरी बार एकदूसरे के सामने होंगी. भारतीय टीम (Team India) ने बीते अगस्त में ही वेस्टइंडीज को उसके घर पर घुसकर मारा था. विंडीज की टीम (West Indies) टी20 क्रिकेट की मौजूदा विश्व चैंपियन है. जाहिर है, वह घर में मिली करारी शिकस्त का बदला लेना चाहेगी. लेकिन उसके लिए ऐसा कर पाना आसान नहीं लगता. रिकॉर्ड बताते हैं कि वेस्टइंडीज की टीम दो साल से भारत पर एक अदद जीत के लिए तरस रही है. 

भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जानी है. पहला मैच शुक्रवार (6 दिसंबर) को होने जा रहा है. दोनों टीमें इस मैच के लिए मंगलवार को ही हैदराबाद पहुंच चुकी हैं. अब बुधवार से प्रैक्टिस सेशन शुरू होगा. टी20 सीरीज में भारत की कमान विराट कोहली (Virat Kohli) संभालेंगे. विंडीज की कप्तानी कीरोन पोलार्ड को सौंपी गई है. 

यह भी पढ़ें: सामने आया वॉर्नर का मलाल, लारा का 400 रन का रिकॉर्ड ना तोड़ पाने पर कही यह बात

भारत और वेस्टइंडीज के बीच अब तक कुल 14 टी20 मैच खेले गए हैं. भारत ने इनमें से आठ मैच जीते हैं. वेस्टइंडीज के नाम पांच जीत दर्ज हैं. यानी, अगर विंडीज की टीम सीरीज के सभी तीन मैच जीते तो ही भारत की बराबरी पर आ सकती है. 

यह भी पढ़ें: INDvsWI: विंडीज से मुकाबले के लिए हैदराबाद पहुंची टीम इंडिया, विराट ने शेयर की तस्वीर

भारतीय क्रिकेट की फॉर्म और रिकॉर्ड को देखते हुए विंडीज का रास्ता बेहद कठिन लगता है. भारतीय टीम उसे पिछले दो साल में लगातार छह टी20 मैच में हरा चुकी है. विंडीज को टी20 मैच में भारत पर आखिरी बार नौ जुलाई 2017 को जीत मिली थी. 

दिलचस्प बात यह है कि जुलाई 2017 तक भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ सिर्फ दो टी20 मैच जीते थे. तब भी विंडीज ने भारत से पांच मैच जीत लिए थे. यानी तब जीत हार का आंकड़ा 5-2 से विंडीज के पक्ष में है. इसके बाद भारत ने दो साल में लगातार छह मैच जीतकर यह आंकड़ा 8-5 से अपने पक्ष में कर लिया. 

यह भी पढ़ें: 7 युवा गेंदबाज खटखटा रहे IPL 2020 का दरवाजा, नीलामी में ईशान-किशोर पर रहेगी नजर 

ओवरऑल बात करें तो भारत ने 123 टी20 मैच खेले हैं और इनमें से 76 में जीत दर्ज की है. उससे ज्यादा टी20 मैच सिर्फ पाकिस्तान ही जीत सका है. उसके नाम 149 मैच में 90 जीत दर्ज हैं. वेस्टइंडीज ने अब तक 116 टी20 मैच खेले हैं और इनमें से उसे 50 में जीत मिली है. 

भारतीय टी20 टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), संजू सैमसन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, दीपक चाहर, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार.

वेस्टइंडीज की टी20 टीम: कीरोन पोलार्ड (कप्तान), फैबियन एलेन, शेल्डन कॉट्रेल, शिमरॉन हेटमायर, जेसन होल्डर, कीमो पॉल, ब्रैंडन किंग, एविन लुईस, खैरी पियरे, निकोलस पूरन, दिनेश रामदीन, शेरफेन रदरफोर्ड, लेंडल सिमंस, केसरिक विलियम्स, हेडन वॉल्स जूनियर.