close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

शेफाली बनीं इंटरनेशनल फिफ्टी लागने वाली सबसे युवा भारतीय, सचिन को छोड़ा पीछे

Woment Team India: शेफाली वर्मा भारत के लिए हाफ सेंचुरी लगाने वाली वाली सबसे युवा खिलाड़ी बन गई हैं. 

शेफाली बनीं इंटरनेशनल फिफ्टी लागने वाली सबसे युवा भारतीय, सचिन को छोड़ा पीछे
शेफाली वर्मा भारत केलिए क्रिकेट खेलने वाली सबसे युवा खिलाड़ी हैं. (फोटो: IANS)

सेंट लूसिया: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने पहले टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में मेजबान वेस्टइंडीज को हराने के साथ कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किए. इनमें सबस खास रिकॉर्ड शेफाली वर्मा (Shefali Verma) का रहा. शेफाली ने हाल इस मैच में एक खास मुकाम हासिल किया. शनिवार रात डैरन सैमी नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस मैच में वे हाफ सेंचुरी लगाने वाली सबसे युवा क्रिकेटर बन गई. शेफाली ने इस मामले में सचिन तेंदुलकर  (Sachin Tendulkar) को भी पीछे छोड़ दिया है. 

यह बनाया रिकॉर्ड
इस मैच में शेफाली ने 49 गेंदों में 79 रन की तूफानी पारी खेली और भारत के लिए इंटरनेशल क्रिकेट में फिफ्टी लागने वाली सबसे युवा खिलाड़ी बन गईं. शेफाली ने मैच में मंधाना के साथ मिलकर 143 रन की साझेदारी की जो कि महिला टीम इंडिया का किसी भी विकेट के लिए  टी20 रिकॉर्ड है. इससे पहले तिरुषी कामिनी और पूनम राउत ने बांग्लादेश के खिलाफ 2013 में 130 रन की साझेदारी कर रिकॉर्ड बनाया था.

यह भी पढ़ें: NZ vs ENG: कीवियों के सामने फिर आया सुपर ओवर का भूत, इस बार भी इंग्लैंड ने हराया

सचिन तेंदुलकर को छो़ड़ा पीछे
शेफाली ने यह मुकाम 15 साल 285 दिन की उम्र में हासिल किया है.शेफाली ने अपने रिकॉर्ड से सचिन को भी पीछे छोड़ दिया था. सचिन ने 16 साल 214 की उम्र में भारत के लिए पहली टेस्ट फिफ्टी लगाई थी. 

विशाल लक्ष्य दिया मेजबानों को
शेफाली ने 49 गेंदों पर छह चौके और चार छक्के लगाए जबकि मंधाना ने 46 गेंदों पर 11 चौके लगाए. कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 13 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से नाबाद 21 और वेदा कृष्णामूर्ति ने सात गेंदों पर दो चौकों के सहारे नाबाद 15 रनों की पारी खेली. इन पारियों की मदद से भारत ने मेजबान टीम को 186 का लक्ष्य दिया. वेस्टइंडीज की ओर से शकीरा सेल्मन और कप्तान अनिशा मोहम्मद को दो-दो सफलता मिली.

जीत का मिला तोहफा
वेस्टइंडीज की टीम को निर्धारित 20 ओवरों में नौ विकेट पर 101 रन  बना सकी. वेस्टइंडीज के लिए शैमेने कैम्पबेल ने सर्वाधिक 33 रनों की पारी खेली.  भारतीय टीम के लिए शिखा पांडे, राधा यादव और पूनम यादव ने दो-दो जबकि दीप्ति शर्मा और पूजा वस्त्राकर ने एक-एक विकेट हासिल किए. इस जीत के साथ भारत ने पांच मैचों की टी-20 सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. इससे पहले टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को वनडे सीरीज में 2-1 से मात दी थी.
(इनपुट एएनआई/आईएनएस)