close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDWvsNZW: भारतीय महिलाओं के पास सीरीज जीतने का मौका, न्यूजीलैंड से होगा मुकाबला

भारत और न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेट टीमों के बीच सुबह साढ़े छह बजे से दूसरा वनडे क्रिकेट मैच खेला जाएगा. 

INDWvsNZW: भारतीय महिलाओं के पास सीरीज जीतने का मौका, न्यूजीलैंड से होगा मुकाबला
भारतीय कप्तान मिताली राज और कोच डब्ल्यूवी रमन प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान. (फोटो: PTI)

माउंट माउंगानुई (न्यूजीलैंड): भारतीय महिला क्रिकेट टीम पहले मैच में बेहतरीन जीत दर्ज करने के बाद मंगलवार को मेजबान न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में दो-दो हाथ करेगी. उसकी कोशिश भारतीय पुरुष टीम की सफलता को दोहराते हुए सीरीज अपने नाम करने की होगी. यह मैच सुबह 6.30 बजे (भारतीय समय) से खेला जाएगा. भारत और न्यूजीलैंड की महिला टीमों के बीच तीन मैचों की सीरीज खेली जा रही है. टीम इंडिया अभी सीरीज में 1-0 से आगे है. वह दूसरे मैच में अपनी बढ़त 2-0 कर सीरीज हथियाना चाहेगी. ये मैच आईसीसी महिला चैंपियनशिप के तहत खेली जा रहे हैं. 

भारतीय महिला टीम ने कोच को लेकर हुए लंबे विवाद को पीछे छोड़ते हुए नए कोच डब्ल्यूवी रमन के मार्गदर्शन में सीरीज का विजयी आगाज किया और मेहमान टीम दूसरे मैच में भी अपने शानदार प्रदर्शन को जारी रखना चाहेगी. भारतीय टीम में वैसे तो कई अनुभवी बल्लेबाज हैं लेकिन ओपनर स्मृति मंधाना से खास प्रदर्शन की उम्मीद होगी. मंधाना ने पहले मैच में महज 104 गेंदों पर 105 रन की शानादार पारी खेलते हुए मुकाबले को एकतरफा कर दिया था और मेहमान टीम ने 33 ओवरों में ही जीत हासिल कर ली थी. 

युवा बल्लेबाज जेमिमाह रोड्रिगेज भी शानदार फॉर्म में चल रही हैं. 18 वर्ष की उम्र में ही उनमें गजब का आत्मविश्वास दिखता है. उन्होंने पिछले मैच में नाबाद 81 रन की पारी खेलते हुए मंधाना का साथ दिया और भारतीय टीम को जीत तक पहुंचाया. इन दोनों के अलावा, कीवी टीम के लिए मिताली और हरमनप्रीत कौर भी मेजबान टीम के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकती है.

अनुभवी गेंदबाज झूलन गोस्वामी पिछले मैच में एक भी विकेट नहीं ले पाई लेकिन एकता बिष्ट, पूनम यादव, दीप्ती शर्मा और शिखा पांडे ने दमदार गेंदबाजी करते हुए न्यूजीलैंड की टीम को 192 रन पर ऑल आउट कर दिया जो यह दशार्ता है कि भारत की गेंदबाजी किसी एक खिलाड़ी पर निर्भर नहीं है. 

दूसरी ओर, न्यजीलैंड इस मैच को जीतकर आईसीसी के दो शीर्ष टूर्नामेंट में भारत से मिली हार का बदला लेने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखना चाहेगी. कीवी टीम आईसीसी महिला विश्व कप-2017 में भारत से हारी थी और इसके बाद बीते साल वेस्टइंडीज में खेले गए टी20 महिला विश्व कप में भी उसे हार का सामना करना पड़ा था. 

कीवी महिला टीम के पास अब अपने घर में भारत को पटकने का मौका है. यह सीरीज दोनों टीमों के लिए 2021 में होने वाले विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने का भी अच्छा मौका है जिसमें मेजबान न्यूजीलैंड सहित चार अन्य टीमों को सीधा प्रवेश मिलेगा जबकि बाकी टीमों को क्वालीफायर टूनार्मेंट खेलना होगा. 

कीवी टीम को विकेटकीपर कैटी मार्टिन की सेवाएं नहीं मिलेंगी जो काम के चलते टीम के साथ नहीं है. भारत को हालांकि, सूजी बेट्स और सोफी डेविने से बच कर रहना होगा. इसके अलावा, पिछले मैच में 31 रन की पारी खेलने वाली कप्तान एमी स्टाथवेटे भी शानदार प्रदर्शन करते हुए टीम को जीत में अपना योगदान देना चाहेगी. 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं: 
भारत:
मिताली राज (कप्तान), तान्या भाटिया, राजेश्वर गायकवाड़, एकता बिष्ट, झूलन गोस्वामी, डी. हेमलता, मानसी जोशी, हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना, मोना मेश्राम, शिखा पांडे, पूनम यादव, पूनम राउत, जेम्मिाह रोड्रिगेज, दीप्ती शर्मा. 

न्यूजीलैंड: एमी स्टाथवेटे (कप्तान), सुजी बेट्स, बर्नाडिने बेजुईडेनहाउट, सोफी डेविने, लॉरेन डाउन, मैडी ग्रीन, होली हडल्सटन, लेघ कासपेरेक, एमेलिया केर, कैटी पकिर्ं स, एना पीटरसन, हनाह रोवे, लिया ताहुहु. 

(इनपुट: आईएएनएस)