अफ्रीका में भारतीय पिचों की आहट, डरबन वनडे में दो स्पिनरों के साथ उतरी टीम इंडिया

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच डरबन में पहला वनडे मैच में पिच उम्मीदों से उलट दिखाई दे रही है. इसीलिए शायद दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया.

अफ्रीका में भारतीय पिचों की आहट, डरबन वनडे में दो स्पिनरों के साथ उतरी टीम इंडिया
डरबन वनडे में भारत दो स्पिनर्स के साथ उतरा है. ( फाइल फोटो)

डरबन : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच डरबन में पहला वनडे मैच शुरू हो गया है. सभी को पूरी उम्मीद थी कि डरबन के किंग्सटन पिच तेज पिच होगी. दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने भी टेस्ट सीरीज खत्म होने के बाद इशारा किया था कि वनडे सीरीज में भी पिचें तेज ही रखी जाएंगी. लेकिन डरबन की पिच ऐसी उम्मीदों से उलट दिखाई दे रही है. इसीलिए शायद दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया.  पिच से तेज गेंदबाजों को केवल शुरुआत में ही मदद मिलने की उम्मीद जताई गई है. पिच पर थोड़ी घास है लेकिन वह हरी नहीं बल्कि सूखी है.

विशेषज्ञों का मानना है कि जैसे जैसे खेल आगे बढ़ेगा स्पिनर्स की भूमिका खास होने की उम्मीद है. पिच पर काफी क्रॉस सीम गेंदबाजी होने की उम्मीद है.  वहीं बल्लेबाजों को भी पिच से फायदा मिलने की उम्मीद है. ऐसे में कोई आश्चर्य नहीं भारत भी इस बार दो स्पिनर्स के साथ मैच में उतरा है. कुलदीप यादव और यजुवेंद्र चहल भारत की ओर स्पिन आक्रमण की कमान संभाले है. 

LIVE INDvsSA:विकेट बचाते हुए शुरुआत की दक्षिण अफ्रीका ने 

 इससे पहले डरबन में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच हुए पिछले तीन मैचों में तीनों में भारत हारा  है. तीनों मैचों में दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी की है. 2013 में भारत के पास 281 रन का लक्ष्य था जिसमें उसे 134 रन से हार का सामना करना पड़ा था. वही 2011 में 290 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत 135 रन से हारा था. जबकि 2006 में 249 रन के लक्ष्य मिलने के बावजूद टीम इंडिया रिकॉर्ड 157 रन से हार गई थी