IPL-12: ‘करो या मरो’ के फेर में फंसा कोलकाता, मुंबई के खिलाफ हर हाल में चाहिए जीत

कोलकाता की टीम रविवार रात आठ बजे से मुंबई से भिड़ेगी. यह आईपीएल के मौजूदा सीजन में दोनों टीमों का पहला मुकाबला होगा. 

IPL-12: ‘करो या मरो’ के फेर में फंसा कोलकाता, मुंबई के खिलाफ हर हाल में चाहिए जीत
रोहित शर्मा और दिनेश कार्तिक दोनों ने ही अपने पिछले मैच में अर्धशतक बनाए थे. (फाइल फोटो)

कोलकाता: अच्छी शुरुआत के बाद पटरी से उतरी कोलकाता की टीम रविवार रात आठ बजे से मुंबई से भिड़ेगी. यह इंडियन टी20 लीग (आईपीएल) के मौजूदा सीजन में दोनों टीमों का पहला मुकाबला होगा. इस मैच तक पहुंचने से पहले मुंबई (Mumbai Indians) अपनी स्थिति बहुत मजबूत कर चुकी है. उसके 11 मैचों में 14 अंक हैं. उसे प्लेऑफ में पहुंचने के लिए तीन मैचों में सिर्फ एक जीत चाहिए. दूसरी ओर दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) की कप्तानी वाली टीम कोलकाता के 11 मैचों से सिर्फ आठ अंक हैं. उसे प्लेऑफ की रेस में बने रहने के लिए बाकी बचे तीनों मैच जीतने हैं. मुंबई और कोलकाता का यह मुकाबला ईडन गार्डंस स्टेडियम में खेला जाएगा. 

कोलकाता की टीम (Kolkata Knight Riders) अगर अपने बाकी बचे तीनों मैच जीत जाती है तो भी अगर-मगर का समीकरण बना रहेगा. तब संभव है कि प्लेऑफ की चौथी टीम बेहतर रनरेट से तय है. लेकिन इतना तय है कि कोलकाता की टीम अब एक भी मैच गंवाने की स्थिति में नहीं है. तीन में से किसी एक मैच में भी हार का मतलब यह होगा कि टीम प्लेऑफ की रेस से बाहर हो जाएगी. इस तरह उसके लिए मुंबई से होने वाला मुकाबला करो या मरो का है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी वाली मुंबई का कोलकाता के खिलाफ रिकॉर्ड अच्छा है. दोनों के बीच कुल 23 मैच हुए हैं. इसमें से मुंबई के हिस्से 18 जीत आई हैं.

यह भी पढ़ें: IPL-12: आज थम सकती है राजस्थान की खिताबी रेस, हैदराबाद से ‘करो या मरो’ का मुकाबला

मुंबई इस समय अच्छी फॉर्म में है, लेकिन कोलकाता अच्छी शुरुआत के बाद से पटरी पर से उतर गई है. कोलकाता लगातार छह मैच हार चुकी है. पिछले मैच में कोलकाता को राजस्थान रॉयल्स ने मात दी थी. इस मैच में सिर्फ कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक का बल्ला चला था जिन्होंने 97 रन की पारी खेली थी. कोलकाता के लिए चिंता उसका तेज गेंदबाजी आक्रमण है. उसके स्पिनर सुनील नरेन, पीयूष चावला ने हालांकि अच्छा प्रदर्शन किया था. 

मुंबई अभी तक बेहतरीन टीम की तरह खेली है. चेन्नई के खिलाफ कप्तान रोहित का बल्ला भी अच्छा चला था. रोहित ने अर्धशतकीय पारी खेली थी. क्विंटन डी कॉक, हार्दिक पांड्या, कीरो पोलार्ड, जसप्रीत बुमराह और लसिथ मलिंगा सभी फॉर्म में हैं और लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. ईडन गार्डंस पर मुंबई ने कुल सात मैचों में जीत हासिल की है.  

दोनों टीमें इस प्रकार हैं. कोलकाता: दिनेश कार्तिक (कप्तान), क्रिस लिन, रॉबिन उथप्पा, शुभमन गिल, नीतीश राणा, सुनील नरेन, आंद्रे रसेल, कार्लोस ब्रैथवेट, हैरी गर्नले, कुलदीप यादव, पीयूष चावला,  प्रसिद्ध कृष्णा, जो डेनली, लॉकी फर्ग्युसन, संदीप वॉरियर, केसी. करियप्पा, श्रीकांत मुंधे, निखिल नाइक, पृथ्वी राज. 

मुंबई: रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, एविन लुईस, कीरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, युवराज सिंह, क्रुणाल पांड्या, इशान किशन, सूर्यकुमार यादव, जसप्रीत बुमराह, मयंक मारकंडे, राहुल चाहर, अनुकूल रॉय, सिद्धेश लाड, आदित्य तारे, बेन कटिंग, मिचेल मैक्लेनघन, एडम मिल्ने, जेसन बेहरेनडॉर्फ, अनमोलप्रीत सिंह, बरिंदर सरां, पंकज जायसवाल, रसिख सलाम.