close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IPL-12: हैदराबाद को सुपर-ओवर में हराकर प्लेऑफ में पहुंचा मुंबई, अब नंबर-1 के लिए चेन्नई से जंग

मुंबई की टीम ने गुरुवार को 5 विकेट पर 162 रन बनाए. हैदराबाद ने इसके जवाब में 6 विकेट पर 162 रन बनाए. इसके बाद सुपर-ओवर खेला गया. 

IPL-12: हैदराबाद को सुपर-ओवर में हराकर प्लेऑफ में पहुंचा मुंबई, अब नंबर-1 के लिए चेन्नई से जंग
मुंबई इंडियंस की टीम आठवीं जीत के साथ ही आईपीएल-12 के प्वाइंट टेबल में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है. (फोटो: PTI)

नई दिल्ली: रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई (Mumbai Indians) की टीम ने इंडियन टी20 लीग (आईपीएल) के प्लेऑफ में जगह पक्की कर ली है. उसने गुरुवार को बेहद रोमांचक मुकाबले में हैदराबाद को सुपर ओवर (Super Over) में हराया. मुंबई ने इस मैच में पहले बैटिंग करते हुए पांच विकेट पर 162 रन बनाए. इसके जवाब में हैदराबाद ने भी निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट पर 162 रन बनाए. इसके बाद दोनों टीमों के बीच सुपर ओवर हुआ. हैदराबाद की टीम सुपर ओवर में मनीष पांडे और मोहम्मद नबी का विकेट गंवाकर आठ रन ही बना सकी. इसके जवाब में मुंबई ने तीन गेंद पर ही नौ रन बना लिए. उसकी ओर से हार्दिक पांड्या सात और कीरोन पोलार्ड दो रन बनाकर नाबाद रहे. 

इस जीत के साथ ही मुंबई की टीम आईपीएल-12 (IPL-12) के प्वाइंट टेबल में 16 अंक के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गई है. हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के अभी 12 अंक हैं. वह चौथे नंबर पर है. चेन्नई (Chennai Super Kings) 18 अंक लेकर पहले स्थान पर है. दिल्ली की टीम 16 अंक के साथ तीसरे नंबर पर है. इन तीनों ही टीमों के एक-एक मैच बाकी हैं. इस तरह ये तीनों टीमें पहला स्थान हासिल करने की रेस में हैं. अगर आखिरी मैच में चेन्नई हार जाए और मुंबई-दिल्ली जीत जाएं तो तीनों टीमों के एक बराबर अंक हो जाएंगे. ऐसे में टॉप टीम का निर्णय रनरेट से होगा. अगर चेन्नई अपना मैच जीत ले तो मुंबई और दिल्ली के बीच दूसरे स्थान के लिए मुकाबला रहेगा. 

मुंबई और हैदराबाद के बीच गुरुवार को वानखेड़े स्टेडियम में मैच खेला गया. मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का निर्णय लिया. उनकी टीम ने निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट पर 162 रन बनाए. मुंबई की ओर से सबसे अधिक 69 रन ओपनर क्विंटन डिकॉक ने बनाए. रोहित शर्मा ने 24, सूर्यकुमार यादव ने 23, हार्दिक पांड्या ने 18, कीरोन पोलार्ड ने 10 और क्रुणाल पांड्या ने नौ रन बनाए. हैदराबाद की ओर से खलील अहमद ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए. भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद नबी को एक-एक विकेट मिला. 

लक्ष्य का पीछा करते हुए हैदराबाद की टीम ने एक समय 105 रन पर पांच विकेट गंवा दिए थे. लेकिन मनीष पांडे (71 रन, 47 गेंद) ने बेहतरीन पारी खेलते हुए मैच टाई करा दिया. हैदराबाद को आखिरी गेंद पर जीत के लिए सात रन की जरूरत थी. मनीष पांडे ने हार्दिक पांड्या के इस ओवर की अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर मैच टाई कराया. उन्होंने मोहम्मद नबी के साथ 31 गेंद पर 49 रन की साझेदारी की. मुंबई की ओर से जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या और क्रुणाल पांड्या ने दो-दो विकेट लिए. 

अब मुंबई को अपने आखिरी लीग मैच में कोलकाता नाइटराइडर्स से भिड़ना है. यह मैच रविवार को खेला जाएगा. यह आईपीएल-12 का आखिरी लीग मैच भी होगा. हैदराबाद की टीम अब शनिवार को विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम बेंगलुरू से भिड़ेगी.