close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

क्रिस गेल का एक और धमाका, सबसे तेज 4000 रन का रिकॉर्ड बनाया, राजस्थान को 185 रन का लक्ष्य

क्रिस गेल ने 112वीं पारी में 4000 रन का आंकड़ा छुआ है. उनसे पहले यह रिकॉर्ड डेविड वार्नर के नाम था.

क्रिस गेल का एक और धमाका, सबसे तेज 4000 रन का रिकॉर्ड बनाया, राजस्थान को 185 रन का लक्ष्य
39 साल के क्रिस गेल इंडियन टी20 लीग के सबसे अधिक उम्र के खिलाड़ी भी हैं. (फोटो: PTI)

नई दिल्ली: वेस्टइंडीज के क्रिस गेल (Chris Gayle) को दुनिया का सबसे विस्फोटक ओपनर कहा जाए तो गलत नहीं होगा. उन्होंने इंडियन टी20 लीग में एक बार फिर इसका सबूत पेश किया. आईपीएल (IPL 2019) में पंजाब के लिए खेलने वाले गेल ने सोमवार (25 मार्च) को ‘राजस्थान के रॉयल्स’ के खिलाफ 79 रन की धमाकेदार पारी खेलकर अपनी टीम को चार विकेट पर 184 रन का स्कोर बनाने में मदद की. इस कैरेबियाई ओपनर ने अपनी पारी में आठ चौके और एक छक्का लगाया. 

जयपुर के सवाईमान सिंह स्टेडियम में खेले गए इस मैच में राजस्थान टीम के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने टॉस जीता. उन्होंने विरोधी टीम को पहले बैटिंग के लिए बुलाया. विश्व कप खेलने के दावेदार पंजाब के ओपनर केएल राहुल आईपीएल 2019 की अपनी पहली पारी में नाकाम रहे और महज चार रन बनाकर आउट हो गए. लेकिन वेस्टइंडीज के विस्फोटक ओपनर क्रिस गेल दूसरे छोर पर डट गए. 

यह भी पढ़ें: IPL में शतकों का खेल निराला, जिस टीम ने सबसे अधिक शतक लगाए, वह कभी नहीं जीती खिताब

गेल और मयंक अग्रवाल ने संभाली पारी 
39 साल के क्रिस गेल ने दूसरे विकेट लिए टीम इंडिया के दूसरे स्टार मयंक अग्रवाल के साथ 56 रन की साझेदारी कर टीम को संभाल लिया. हालांकि, इस दौरान मयंक अग्रवाल काफी धीमा खेले और 24 गेंद पर महज 22 रन बनाकर आउट हो गए. क्रिस गेल ने इसकी भरपाई सरफराज खान (Sarfaraz Khan) के साथ 84 रन की तेजतर्रार साझेदारी कर की. इन दोनों ने महज 42 गेंदों पर 84 रन की साझेदारी की. 

आईपीएल में छह शतक लगा चुके हैं गेल
जब ऐसा लग रहा था कि क्रिस गेल आईपीएल में अपना सातवां शतक लगा सकते हैं, तभी वे आउट हो गए. जब वे क्रीज की ओर लौट रहे थे, तब तक उनके खाते में 47 गेंदों पर 79 रन दर्ज हो चुके थे. हालांकि, वे आउट होने से पहले आईपीएल में सबसे तेजी से 4000 रन बनाने का रिकॉर्ड जरूर बना गए. उन्होंने 112वीं पारी में यह आंकड़ा छुआ है. उनसे पहले यह रिकॉर्ड डेविड वार्नर (114 पारी) के नाम था. मैच से पहले गेल के नाम 3994 रन थे. उन्होंने मैच में उतरने के बाद छह रन बनाते ही आईपीएल में सबसे तेज 4000 रन पूरे कर लिए. क्रिस गेल के नाम आईपीएल में सबसे अधिक छह शतक लगाने का रिकॉर्ड है. 

सरफराज ने खेली 46 रन की नाबाद पारी 
क्रिस गेल के आउट होने के बाद सरफराज खान ने मोर्चा संभाला. उन्होंने निकोलस पूरन और मंदीप सिंह के साथ मिलकर अपनी टीम को 180 रन के पार पहुंचा दिया. सरफराज खान 29 गेंद पर 46 रन बनाकर नाबाद रहे. निकोलस पूरन ने 12 रन बनाए. मंदीप सिंह पांच रन पर नाबाद लौटे. राजस्थान की ओर से सबसे अधिक दो विकेट बेन स्टोक्स ने झटके. धवल कुलकर्णी और कृष्णप्पा गौतम को एक-एक विकेट मिला.