IPL 2019: धोनी के धुरंधुरों ने कोहली के रॉयल चैलेंजर्स को धो डाला

गत चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स ने आईपीएल (IPL 2019) के पहले मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू को 7 विकेट से हराया. 

IPL 2019: धोनी के धुरंधुरों ने कोहली के रॉयल चैलेंजर्स को धो डाला
तीन बार की चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स ने आईपीएल में जीत से शुरुआत की है. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: तीन बार की चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) ने आईपीएल में धमाकेदार शुरुआत की है. उसने शनिवार (23 मार्च) को इस टी20 लीग के 12वें संस्करण के पहले मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) को 7 विकेट से धो डाला. विराट कोहली की टीम इस मुकाबले में 17.1 ओवर में महज 70 रन पर ढेर हो गई. इसके बाद धोनी के धुरंधरों ने 17.4 ओवर में तीन विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया. आईपीएल (Indian Premier League) में रविवार (24 मार्च) को दो मैच खेले जाएंगे. दिन के पहले मुकाबले में कोलकाता नाइटराइडर्स और सनराजइर्स हैदराबाद आमने-सामने होंगे. दूसरे मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स का मुकाबला मुंबई इंडियंस से होगा. 

आईपीएल के 12वें संस्करण (IPL 2019) का पहला मैच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला गया. टॉस मेजबान टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Ms Dhoni) ने जीता. उन्होंने धीमी पिच पर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. उनके गेंदबाजों ने इस फैसले को सही साबित करते हुए विरोधी टीम को बेहद सस्ते में समेट दिया. बेंगलुरू की ओर से सबसे अधिक 29 रन पार्थिव पटेल ने बनाए. कप्तान कोहली के साथ ओपनिंग करने आए पार्थिव आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज रहे. 

यह भी पढ़ें: IPL 2019: धोनी ने जीता पहले मैच का टॉस, विराट को अपने 11 खिलाड़ी ही याद नहीं...

हरभजन-इमरान ने 3-3 विकेट झटके 
पार्थिव पटेल के अलावा बेंगलुरू का कोई भी बल्लेबाज दोहरी रनसंख्या नहीं छू सका. मोइन अली (9) और एबी डिविलयर्स (9) टीम के दूसरे टॉप स्कोरर रहे. विराट कोहली छह और कॉलिन डी ग्रैंडहोम व युजवेंद्र चहल ने 4-4 रन बनाकर आउट हुए. शिवम दुबे और नवदीप सैनी 2-2 और उमेश यादव एक रन ही बना सके. चेन्नई सुपरकिंग्स की ओर से ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह और लेग स्पिनर इमरान ताहिर ने तीन-तीन विकेट झटके. रवींद्र जडेजा ने दो विकेट लिए. एक विकेट ड्वेन ब्रावो को मिला. 

शेन वाटसन खाता नहीं खोल सके
आसान लक्ष्य का पीछा करने उतरे चेन्नई सुपरकिंग्स की शुरुआत अच्छी नहीं रही. पिछले साल फाइनल में शतक बनाने वाले उसके ओपनर शेन वाटसन इस बार खाता भी नहीं खोल सके. हालांकि, दूसरे ओपनर अंबाती रायडू (28) और सुरेश रैना (19) ने 32 रन की साझेदारी कर अपनी टीम को जीत की राह पर बनाए रखा. इस दौरान रैना ने आईपीएल में अपने 5000 रन पूरे किए. रैना और रायडू के आउट होने के बाद केदार जाधव (13) और रवींद्र जडेजा (6) ने अपनी टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया. दोनों ने 12 रन की नाबाद साझेदारी की. 

यह भी पढ़ें: पाकिस्तानियों को रास नहीं आ रही IPL से दूरी, बैन के बावजूद ढूंढ़ रहे हैं देखने के विकल्प

जमकर चला स्पिनरों का जादू 
चेन्नई की यह पिच बल्लेबाजों के लिए कब्रगाह साबित हुई. मैच में एक भी बल्लेबाज 30 की रनसंख्या नहीं छू सका. दूसरी ओर, स्पिनरों ने इस पिच पर खूब विकेट चटकाए. चेन्नई सुपरकिंग्स के स्पिन गेंदबाजों ने 8 विकेट लिए. वहीं, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के लिए तीन में से दो विकेट स्पिनरों ने झटके. उसके लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल का गेंदबाजी विश्लेषण 4-1-6-1 रहा. इससे पहले इमरान ताहिर ने 9 रन देकर 3 विकेट लिए. हरभजन ने भी 3 विकेट के लिए सिर्फ 20 रन खर्च किए. 

धोनी को समझ नहीं आई पिच 
इससे पहले एमएस धोनी ने टॉस जीतने के बाद कहा कि चेन्नई की इस पिच के बारे में अनुमान लगाना मुश्किल है. पता नहीं इस पर कितने रन बनेंगे. इसलिए वे पहले गेंदबाजी करने का निर्णय ले रहे हैं. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के बैटिंग के लिए उतरते ही यह समझ आ गया कि पिच ना सिर्फ धीमी है, बल्कि तेजी से टर्न ले रही है. इस पिच पर शॉट लगाना आसान नहीं था और जब तक यह बात बेंगलुरू के बल्लेबाजों को समझ में आई, तब तक उसकी आधी टीम आउट हो चुकी थी.