IPL 2019: मुंबई ने टॉस जीत गेंदबाजी का किया फैसला, ये है प्लेइंग इलेवन

कोलकाता ने पीयूष मिश्रा के स्थान पर प्रसिद्ध कृष्णा को टीम में जगह दी है. जबकि मेजबान टीम ने दो बदलाव किए हैं.

IPL 2019: मुंबई ने टॉस जीत गेंदबाजी का किया फैसला, ये है प्लेइंग इलेवन
(फोटो: PTI)

मुंबई: मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 12वें सीजन के मैच में यहां वानखेड़े स्टेडियम में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. मेजबान टीम ने दो बदलाव किए हैं. इविन लुइस और बरिंदर शरण के स्थान पर मिशेल मैक्लेनघन और ईशान किशन खेलेंगे. कोलकाता ने पीयूष मिश्रा के स्थान पर प्रसिद्ध कृष्णा को टीम में जगह दी है.

कोलकाता और हैदराबाद ने लीग में अब तक 13-13 मैच खेले हैं. दोनों टीमों ने अब तक 6-6 मैच जीते हैं और 7-7 मैच हारे हैं. हालांकि बेहतर रनरेट के कारण हैदराबाद अंकतालिका में चौथे स्थान पर है, जबकि कोलकाता पांचवें स्थान पर है.

पूर्व चैंपियन हैदराबाद को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए अब केवल बेंगलोर के खिलाफ बस एक जीत की जरूरत है, जबकि कोलकाता को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए मुंबई के साथ होने वाले मैच को जीतने के साथ-साथ हैदराबाद की हार की दुआ भी करनी होगी.

इस सीजन में अब तक तीन टीमें चेन्नई सुपर किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस प्लेऑफ में क्वालीफाई कर चुकी हैं. अब केवल एक स्थान के लिए कोलकाता और हैदराबाद में टक्कर है. ग्रुप चरण में कोलकाता का यह अंतिम मैच है. टीम ने अपने पिछले मुकाबले में मोहाली में किंग्स इलेवन पंजाब को सात विकेट से शिकस्त देकर प्लेऑफ की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है.

पंजाब ने अपने घर में खेले गए इस मुकाबले में छह विकेट पर 183 रनों का स्कोर बनाया, जिसे कोलकाता ने दो ओवर शेष रहते तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया. कोलकाता के लिए शुभमन गिल ने शानदार 65 और क्रिस लिन ने 46 रनों की पारी खेली और अब टीम को उनसे मुंबई के खिलाफ भी ऐसी ही पारी की उम्मीद होगी.

इसके अलावा उसके विस्फोटक बल्लेबाज आंद्रे रसेल से भी टीम को काफी उम्मीदें होगी. इस सीजन में कोलकाता की अबतक की जीत में रसेल का बल्ले और गेंद से बड़ा योगदान रहा है. रसेल ने 13 मैचों में अबतक 510 रन बनाए हैं और वह तीसरे नंबर पर हैं. वहीं गेंदबाजी में अबतक वह 11 विकेट हासिल कर चुके हैं.

दूसरी तरीफ पहले ही प्लेऑफ में अपना स्थान पक्का कर चुकी मुंबई इंडियंस तालिका में अपनी स्थिति मबजूत करना चाहेगी. मुंबई ने अपने पिछले मुकाबले में हैदराबाद के खिलाफ सुपर ओवर तक गए मैच को जीतकर प्लेऑफ में कदम रखा है. प्लेऑफ में पहुंचने के बाद टीम कोलकाता के साथ होने वाले मैच को हल्के में नहीं लेना चाहेगी.

दोनों टीमें इस सीजन में जब पिछली बार आमने-सामने हुई थी तो कोलकाता ने मुंबई को 34 रनों से मात दी थी. उस मैच में शुभमन गिल ने 76, क्रिस लिन ने 54 और आंद्रे रसेल ने 40 गेंदों पर नाबाद 80 रनों की विस्फोटक पारी खेली थी. टीम को इनसे एक बार फिर ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद होगी.

प्लेइंग इलेवन:

मुंबई : रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, राहुल चाहर, मिशेल मैक्लेनघन, लसिथ मलिंगा, जसप्रीत बुमराह और केरन पोलार्ड.

कोलकाता : दिनेश कार्तिक (कप्तान), क्रिस लिन, सुनील नरेन, रिंकू सिंह, रोबिन उथप्पा, शुभमन गिल, नीतीश राणा, आंद्रे रसेल, प्रसिद्ध कृष्णा, हैरी गुर्ने, संदीप वॉरियर.

(इनपुट-आईएएनएस)