close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IPL 2019, RCBvSRH: बेंगलुरु ने जीत से किया आखिरी मैच का अंत, हैदराबाद की मुश्किलें बढ़ीं

आठ टीमों की प्वॉइंट टेबल में 7वें स्थान पर रहने वाली बेंगलुरु पहले ही प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो गई है.

IPL 2019, RCBvSRH: बेंगलुरु ने जीत से किया आखिरी मैच का अंत, हैदराबाद की मुश्किलें बढ़ीं
हैदराबाद के खिलाफ शॉट खेलते बेंगलुरु के बल्लेबाज हेटमेयर. (फोटो: IANS)

बेंगलुरु: इंडियन प्रीमियर लीग (IPl) के 12वें सीजन का आगाज हार के साथ करने वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने लीग का अंत जरूर जीत के साथ किया. बेंगलुरु ने शनिवार को एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए अपने आखिरी मैच में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) को चार विकेट से हरा दिया. इस हार ने हैदराबाद की प्लेऑफ में जाने की स्थिति को और मुश्किल कर दिया. हैदराबाद ने अपने कप्तान केन विलियम्सन (नाबाद 70) की टिकाऊ पारी के दम पर बेंगलुरु के सामने 176 रनों का मजबूत लक्ष्य रखा जिसे मेजबान टीम ने चार गेंद शेष रहते हासिल कर लिया है.

यह हैदराबाद का भी लीग दौर का आखिरी मैच था. उसके 14 मैचों में छह जीत और आठ हार के साथ 12 अंक हैं. अब प्लेऑफ में जाने के लिए हैदराबाद को कोलकाता नाइट राइडर्स की हार की दुआ करनी होगी.

बेंगलुरु की इस विजयी विदाई की हीरो शिमरेन हेटमायेर और गुरकीरत सिंह रहे. इन दोनों ने टीम को बेहद खराब स्थिति में बाहर निकालते हुए चौथे विकेट के लिए 144 रनों की साझेदारी की. हेटमायेर ने 47 गेंदों पर चार चौके और आठ छक्कों की मदद से 75 रन बनाए. गुरकीरत ने 48 गेंदों पर आठ चौके और एक छक्के की मदद से 65 रन बनाए. अंत में हालांकि इन दोनों के आउट होने से बेंगलुरु की चिंता बढ़ गई थी लेकिन उमेश यादव (नाबाद 9) ने आखिरी ओवर में दो चौके मार अपनी टीम को जीत दिलाई.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी बेंगलुरु को अच्छी शुरुआत तो नहीं मिली. उसने 20 के कुल स्कोर तक पार्थिव पटेल (0), विराट कोहली (16) और अब्राहम डिविलियर्स (1) के विकेट खो दिए थे.

अब तक बेंगलुरु संकट में थी, लेकिन इस सीजन में शुरुआती मौकों में विफल रहने वाले हेटमायेर ने इस आखिरी मौके को पूरी तरह से भुनाया. उन्होंने इस मैच में बेहतरीन अर्धशतक लगाया. दूसरे छोर से उन्हें गुरकीरत का अच्छा साथ मिला.

हेटमायेर ने 11वें ओवर की चौथी गेंद पर छक्का मार अपना अर्धशतक पूरा किया. गुरकीरत ने भी 16वें ओवर की चौथी गेंद पर छक्का लगा अपने पचास रन पूरे किए.

इन दोनों के रहते बेंगलुरु की जीत की राह पर आसानी से बढ़ रही थी, लेकिन राशिद खान ने हेटमायेर और खलील अहमद ने गुरकीरत को आउट कर मैच में रोमांच ला दिया. खलील ने वॉशिंगटन सुंदर (0) को भी पवेलियन में भेज बेंगलुरु की मुश्किलों को और बढ़ा दिया.

आखिरी ओवर में बेंगलुरु को जीत के लिए छह रनों की दरकार थी. उमेश ने मोहम्मद नबी की शुरुआती दो गेंदों पर दो चौके मार बेंगलुरु को इस सीजन की पांचवीं जीत दिलाई. बेंगलुरु ने सीजन का अंत 13 मैचों में पांच जीत और आठ हार से मिले 10 अंकों के साथ अंकतालिका में सबसे नीचे आठवें स्थान पर रहते हुए किया.

हैदराबाद के लिए खलील ने तीन, भुवनेश्वर ने दो और राशिद ने एक विकेट लिए. इससे पहले, आठवें ओवर में मैदान पर कदम रखने वाले विलियम्सन ने विकटों के गिरते सिलसिले के बीच एक छोर संभाले रखा और शानदार अर्धशतकीय पारी खेल हैदराबाद टीम को निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 175 रनों का मजबूत स्कोर दिया.

उन्होंने अपनी पारी में 43 गेंदों का सामना किया, और पांच चौके व चार छक्के जड़े. विलियम्सन ने आखिरी ओवर में 28 रन जोड़े. बेंगलुरु के लिए वॉशिंगटन सुंदर ने तीन विकेट लिए. नवदीप सैनी के हिस्से दो विकेट आए.

हैदराबाद की सालमी जोड़ी रिद्धिमान साहा और मार्टिन गुप्टिल ने तेज शुरुआत करते हुए पहले विकेट के लिए 46 रन टांगे. 11 गेंदों में चार चौकों की मदद से 20 रन बनाने वाले साहा के विकेट के साथ इस साझेदारी का अंत सैनी ने किया.

गुप्टिल की पारी पर ब्रेक ऑफ स्पिनर सुंदर ने लगाया. सुंदर ने किवी बल्लेबाज को 60 के कुल स्कोर पर कोहली के हाथों कैच कराया. गुप्टिल ने 23 गेंदों पर दो चौके और इतने ही छक्कों की मदद से 30 रन बनाए. पिछले मैच के हीरो मनीष पांडे नौ रन ही बना सके. वह 61 के कुल योग पर सुंदर का दूसरा शिकार बने.

विजय शंकर अच्छा खेल रहे थे. हैदराबाद को उनसे बड़ी पारी की उम्मीद होने लगी थी, तभी सुंदर ने शंकर को कोलिन डी ग्रांडहोम की मदद से पवेलियन में बैठा दिया. शंकर ने 18 गेंदों पर तीन छक्कों की मदद से 27 रनों की पारी खेली.

युसूफ पठान सिर्फ तीन रन बनाकर युजवेंद्र चहल का शिकार बने. मोहम्मद नबी और राशिद खान भी जल्दी पवेलियन लौट लिए. दोनों ने क्रमश: चार और एक रन बनाया.

यहां से विलियम्सन ने तेजी दिखाई. आखिरी पांच ओवरों में मेहमान टीम ने तीन विकेट खोते हुए 53 रन जुटाए. सुंदर और सैनी के अलावा बेंगलुरु के लिए चहल और कुलवंत खेजरोलिया ने एक-एक विकेट लिए.

प्लेइंग इलेवन:

बेंगलुरु: विराट कोहली (कप्तान), पार्थिव पटेल, अब्राहम डिविलियर्स, शिमरोन हेटमेयर, कोलिन डी ग्रांडहोम, पवन नेगी, नवदीप सैनी, कुलवंत खेजोरोलिया, युजवेंद्र चहल, उमेश यादव और गुरकीरत सिंह मान.

हैदराबाद : केन विलियम्सन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, मनीष पांडे, विजय शंकर, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), राशिद खान, खलील अहमद, भुवनेश्वर कुमार, यूसुफ पठान, मोहम्मद नबी और बासिल थम्पी.

(इनपुट-आईएएनएस)