Coronavirus: और बढ़ सकता है IPL का इंतजार, BCCI तैयार कर रहा नया प्लान

कोरोना वायरस के चलते आईपीएल 2020  पहले ही 18 दिन के लिए टाली जा चुकी है. बीसीसीआई अब इसके लिए नया प्लान बना रहा है. 

Coronavirus: और बढ़ सकता है IPL का इंतजार, BCCI तैयार कर रहा नया प्लान

नई दिल्ली: आईपीएल 2020 का इंतजार कर रहे क्रिकेटप्रेमियों का इंतजार बढ़ सकता है. यह क्रिकेट लीग कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते पहले ही 18 दिन के लिए टाली जा चुकी है. बीसीसीआई (BCCI) ने पिछले दिनों घोषणा की थी कि आईपीएल 29 मार्च की बजाय 15 अप्रैल को शुरू होगी. लेकिन अब कहा जा रहा है कि आईपीएल की तारीख एक बार फिर टल सकती है. वह भी कुछ दिन या हफ्ते नहीं, बल्कि कई महीनों के लिए. यह भी संभव है कि आईपीएल का नया शेड्यूल इस साल होने वाले ओलंपिक से टकरा जाए. टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympics) 24 जुलाई से होने हैं. 

बीसीसीआई ने कोरोना वायरस के चलते आईपीएल 15 अप्रैल से शुरू कराना चाह रहा है. लेकिन इसके लिए आईपीएल की फ्रेंचाइजी की ओर से उस पर कुछ दबाव पड़ रहा है. लीग 15 अप्रैल से शुरू करने पर इसका कार्यक्रम छोटा हो सकता है. या तो मैच कम हो सकते हैं या एक दिन में दो-दो मैचों की संख्या बढ़ानी पड़ सकती है. जबकि,  आईपीएल टीमें चाहती हैं कि इसका कार्यक्रम पहले जैसा ही हो. आईपीएल के पिछले शेड्यूल के मुताबिक इसमें 60 मैच होने थे. नया शेडयूल जारी होना बाकी है.  

एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक बीसीसीआई ने किसी भी कीमत पर आईपीएल का 13वां सीजन आयोजित करने का मन बना लिया है. इसके अनुसार आईपीएल का 13वां सीजन अप्रैल-मई से जुलाई-अगस्त के बीच आयोजित कराया जा सकता है. अगर ऐसा हुआ तो खेलप्रेमियों को आईपीएल और टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympics) साथ देखने को मिल सकते हैं. हालांकि, अभी ओलंपिक के आयोजन पर भी खतरा मंडरा रहा है. 

दरअसल, कोरोना वायरस ने दुनिया में कहर मचा रखा है. इसके कारण दुनिया में अब तक 8 हजार से अधिक लोगों की जान जा चुकी है. भारत में भी करीब 150 लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं. तीन भारतीयों की मौत भी हो चुकी है. 

फ्यूचर टूर प्रोग्राम (एफटीपी) के अनुसार जुलाई-अगस्त-सितंबर में एशिया कप, भारत-श्रीलंका सीरीज और इंग्लैंड-पाकिस्तान सीरीज होनी हैं. बाकी देशों का कार्यक्रम ज्यादा व्यस्त नहीं है. पाकिस्तान के खिलाड़ी आईपीएल में नहीं खेलते हैं. अब देखना यह है कि बीसीसीआई आईपीएल का कार्यक्रम किस तरह बनाता  है.