close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

आईपीएल में पहली बार शामिल हुई महिला थेरपिस्ट, जानें किस टीम ने किया करार

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (आरसीबी) आईपीएल की पहली ऐसी टीम बन गई है, जो अपने सपोर्ट स्टाफ में एक महिला को जगह देगी. 

आईपीएल में पहली बार शामिल हुई महिला थेरपिस्ट, जानें किस टीम ने किया करार
विराट कोहली और एबी डिविलियर्स. विराट टीम इंडिया ही नहीं, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के कप्तान भी हैं. (फोटो: IANS)

बेंगलुरू: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की हर टीम में भारी-भरकम सपोर्टिंग स्टाफ है. लेकिन इसमें महिलाओं की संख्या काफी कम है. महिला थेरपिस्ट तो आईपीएल (IPL) के शुरुआती 12 सीजन में किसी भी टीम के साथ नहीं रही. लेकिन 2020 में एक टीम के सपोर्ट स्टाफ में महिला थेरपिस्ट भी शामिल रहेगी. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (Royal Challengers Bangalore) इस टी20 लीग की पहली ऐसी टीम बन गई है, जो आगामी 13वें सीजन में अपने सपोर्ट स्टाफ में महिला को जगह देगी. 

विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) की टीम ने नवनीता गौतम (Navnita Gautam) के साथ मसाज थेरेपिस्ट के तौर पर करार किया है. नवनीता मुख्य फिजियोथैरेपिस्ट ईवान स्पीची और स्ट्रैंथ एंड कंडीशनिंग कोच शंकर बासु के साथ मिलकर काम करेंगी. वे आईपीएल 2020 (IPL 2020) में टीम के साथ परफॉर्मिंग स्पेशलाइज्ड टेक्निक्स पर काम करेंगी. उनके जिम्मे मोटिवेशन और ओवरऑल सुपरविजन का काम भी होगा. 

यह भी पढ़ें: INDvsSA: भारत रांची टेस्ट जीता, तो बनाएगा ‘सबसे अधिक जीत’ का रिकॉर्ड 

नवनीता गौतम की नियुक्ति पर फ्रेंचाइजी के चेयरमैन संजीव चुड़ीवाला ने कहा, ‘मैं इतिहास में इस पल का हिस्सा बनकर खुश हूं. यह हमारे द्वारा सही दिशा में लिया गया कदम है. यह खेल कई मायनों में काफी दूर तक फैला रहा है. इस खेल को अभी बहुत आगे जाना है. जैसे कि महिला क्रिकेट को ही लीजिए. अभी कितने लोग इसे देखते हैं. अभी इसे और लोकप्रिय होना है.’ 

उन्होंने कहा, ‘खेल लोगों के सक्षम बनाने का बेहतरी माध्यम है. इसलिए यह भी जरूरी है कि इसमें बराबरी की भावना को बढ़ाया जाए. सभी खेलों में महिलाओं की हिस्सेदारी और सफलता से यह मुमकिन हो सका है. बेंगलुरू में हम नवनीता जैसी प्रतिभा को शामिल कर खुश हैं.