IPL इतिहास: इन 6 महिलाओं से जुड़े विवादों ने हिला दी थी टूर्नामेंट की नींव

आईपीएल सिर्फ चौके-छक्के के लिए ही नहीं बल्कि कई विवादों की वजह से भी सुर्खियों में रहा है, इन विवादों में कई महिलाएं भी शामिल रही हैं

IPL इतिहास: इन 6 महिलाओं से जुड़े विवादों ने हिला दी थी टूर्नामेंट की नींव
सुनंदा पुष्कर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: पुरुष क्रिकेटरों की इंडियन प्रीमियर लीग (IPL)में पर्दे के पीछे महिलाओं की अहम भूमिका रही है. खासतौर पर तकरीबन हर टीम के मालिकाना हक में महिलाओं की हिस्सेदारी रही है. किंग्स इलेवन पंजाब की सहमालकिन बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रीति जिंटा हैं तो मुंबई इंडियंस की मालकिन रिलायंस ग्रुप की नीता अंबानी हैं. इसी तरह राजस्थान रॉयल्स के सहमालिक राज कुंद्रा की पत्नी और बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी की आईपीएल मैचों में दिलचस्पी से लेकर कोलकाता नाइटराइडर्स के शुरुआती दौर में शाहरुख खान के अलावा बॉलीवुड एक्ट्रेस जूही चावला का आईपीएल मैचों के दौरान टीम से जुड़ना भला कौन भूल सकता है. लेकिन इस लीग में पर्दे के आगे और पीछे कई महिलाएं ऐसी भी थीं, जिनके कारण इस ग्लैमर्स टूर्नामेंट की नींव बुरी तरह हिल गई थी.

यह भी पढ़ें- कोरोना वायरस का असर, मेलबर्न की जगह इस मैदान में शिफ्ट हो सकता है बॉक्सिंग डे टेस्ट

चीयरलीडर गेब्रिएला ने खोले थे खिलाड़ियों के राज
गेब्रिएला पास्क्यूलोटो को शायद आप नहीं जानते होंगे, लेकिन आईपीएल-2011 के दौरान उनका नाम तकरीबन हर क्रिकेट प्रेमी जानने लगा था. दरअसल दक्षिण अफ्रीका की गेब्रिएला उस सीजन में मुंबई इंडियंस की चीयरलीडर थीं. लेकिन सीजन के दौरान हुए अपने खराब अनुभवों को उन्होंने ब्लॉग पर लिखकर तहलका मचा दिया था. गेब्रिएला ने आईपीएल पार्टियों से जुड़े कई काले राज खोलते हुए आरोप लगाया था कि खिलाड़ियों और अन्य मेहमानों को इन पार्टियों में चीयरलीडर्स महज एक वेश्या जैसी दिखाई देती थी. हालांकि उन्होंने महेंद्र सिंह धौनी को बेहद विनम्र और सचिन तेंदुलकर को पार्टियों में बमुश्किल दिखने वाला बताकर इनकी तारीफ भी की. गेब्रिएला के इस आरोप से आईपीएल पार्टियों में होने वाली अश्लीलता सभी के सामने आ गई और बहुत दिनों तक हंगामा चलता रहा. बाद में ये पार्टियां कम कर दी गईं.

माल्या की बेटी लैला ने गायब किए आयकर दस्तावेज
आईपीएल इतिहास में विवादों का असली दौर 2010  सीजन से चालू हुआ था. आयकर विभाग को इस टी20 क्रिकेट लीग के जरिए टीम मालिकों के अपने काले धन को ठिकाने लगाने की जानकारी मिली. विभाग की छापेमारी से ठीक पहले मुंबई में तत्कालीन आईपीएल आयुक्त ललित मोदी के ऑफिस से अहम गोपनीय दस्तावेज गायब हो गए. एक रहस्यमयी महिला को सीसीटीवी फुटेज में छापे से कुछ मिनट पहले कागजातों का ढेर और लैपटॉप लेकर जाते देखा गया. 

बाद में इस महिला की पहचान लैला महमूद के रूप में हुई, जो रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूरु टीम के मालिक और आजकल कर्ज घोटाले में भगोड़ा घोषित शराब किंग विजय माल्या (Vijay Mallya) की सौतेली बेटी हैं. माल्या ने भी इसकी पुष्टि की, लेकिन उन्होंने इन कागजातों के आयकर छापे से जुड़े होने से इनकार कर दिया. बहुत दिनों तक यह मामला उछलता रहा. इसी जांच के चलते ललित मोदी को भारत छोड़कर लंदन में शिफ्ट होना पड़ा और वे आजतक नहीं लौट पाए हैं.

रोहित को न्यूड फोटो भेजने वाली सोफिया की रेव पार्टी
आपको बॉलीवुड फिल्मों में छोटे-छोटे रोल करने वाली एक्ट्रेस सोफिया हयात याद है. यह वही एक्ट्रेस थी, जिसने टीम इंडिया के हिटमैन रोहित शर्मा को प्रपोज करते हुए उनके वनडे में दोहरा शतक बनाने के बाद मोबाइल पर अपनी न्यूड फोटो भेजकर मिलने के लिए प्रपोज किया था. सोफिया एक पीआर एजेंसी संचालक नम्रता कुमार के साथ मिलकर आईपीएल-2012 के दौरान पुणे वारियर्स टीम के दो क्रिकेटरों राहुल शर्मा और वायने पर्नेल को मुंबई में रेव पार्टी के लिए ले गईं थीं. इस दौरान पुलिस छापे में ये क्रिकेटर नशीली दवाइयां लेते हुए पकड़े गए थे, जिसके चलते जबरदस्त बवाल मचा था. बाद में राज खुला था कि नम्रता कुमार इस पार्टी में अपने साथ आईपीएल की 6 चीयरलीडर्स को भी ले गई थीं, जो पुलिस ने गिरफ्तार की थीं. 

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर को छेड़छाड़ पर थाने ले गई थीं हमीद
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूरु के लिए आईपीएल-2012 में खेल रहे ऑस्ट्रेलियन क्रिकेटर ल्यूक पोर्म्सबैक को एक अमेरिकन लड़की जोहल हमीद से शारीरिक छेड़छाड़ करने की कोशिश भारी पड़ गई थी. हमीद ने 17 मई, 2012 को नई दिल्ली में होटल स्टाफ को जानकारी देते हुए पुलिस को बुलाकर ल्यूक को गिरफ्तार करा दिया था. इस पर विजय माल्या के बेटे सिद्धार्थ माल्या ने ट्वीट कर हमीद के कैरेक्टर पर ही सवाल उठा दिया तो उन्होंने उसके ऊपर भी मानहानि का मुकदमा कर दिया. हालांकि बाद में ये दोनों मामले कोर्ट से बाहर आपसी समझौते से खत्म कर दिए गए.

सुनंदा पुष्कर को गिफ्ट देने का विवाद
पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर अब इस दुनिया में नहीं हैं. उनकी रहस्यमयी मौत की जांच आज भी जारी है. लेकिन आईपीएल का इतिहास शशि और सुनंदा के आपसी प्यार की पराकाष्ठा का अनुपम उदाहरण रहा है. आईपीएल-2010 के समय तत्कालीन आईपीएल कमिश्नर ललित मोदी ने खुलासा किया था कि केंद्रीय कैबिनेट मंत्री शशि ने सुनंदा (उस समय पत्नी नहीं प्रेमिका) को पर्दे के पीछे से रॉनडेवू स्पोटर्स वर्ल्ड में हिस्सेदारी खरीदकर गिफ्ट की है. यह कंपनी आईपीएल टीम कोच्चि टस्कर्स की सहमालिक कंपनी थी. मोदी ने ये भी आरोप लगाया था कि इसके जरिए शशि थरूर आईपीएल प्रबंधन में अपनी घुसपैठ बनाना चाहते हैं.

उन्होंने ये भी कहा कि थरूर ने उन्हें निर्देश दिए थे कि कोच्चि टस्कर्स के मालिकों की पहचान उजागर नहीं की जाए. थरूर ने सारे आरोपों से इंकार किया और दोनों के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर चला. शक्ति परीक्षण के इस खेल में थरूर का मंत्री पद गया तो मोदी को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने आईपीएल आयुक्त पद से नाटकीय अंदाज में फाइनल की रात ही बाहर का रास्ता दिखाकर घोटाले के मामले दर्ज करा दिए. बाद में कोच्चि टस्कर्स की फ्रेंचाइजी रद्द कर दी गई, जिसमें हाल ही में कोर्ट का फैसला कोच्चि टस्कर्स के पक्ष में आया है. 

पूर्णा पटेल ने एयर इंडिया को बना दिया था अपनी कंपनी
पूर्णा पटेल को शायद आप नाम से नहीं पहचान पाएंगे, लेकिन हम उनकी पूरी पहचान बताते हैं। पूर्णा पूर्व केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री प्रफुल्ल पटेल की बेटी हैं. आईपीएल-2010 की हॉस्पिटेलिटी मैनेजर रहीं पूर्णा उस सीजन को लेकर दो बार विवादों में रहीं. आईपीएल-2010 में उन्होंने तीन बार लगातार तीन दिन अपने पिता के पद का दुरुपयोग कर एयर इंडिया की तीन फ्लाइट को अपने घर की चार्टर्ड फ्लाइट की तरह उपयोग किया.

पूर्णा ने किसी और शहर जा रही इन फ्लाइट को दूसरे शहर के लिए मुड़वाने सरीखा दुस्साहस कर दिखाया. हालांकि वो इन आरोपों से इनकार करती रहीं, लेकिन एयर इंडिया के रिकॉर्ड ने इसकी पुष्टि कर दी. इससे पहले पूर्णा आईपीएल फ्रेंचाइजी कोच्चि टस्कर्स की नीलामी के प्रोसेस को लेकर विवादों में आ चुकी थीं. उन्होंने आईपीएल के सीईओ सुंदर रमन की नई फ्रेंचाइजी नीलामी की डिटेल वाली ई-मेल अपने पिता की पर्सनल सेक्रेटरी चंपा भारद्वाज को फारवर्ड कर दी थी. माना जाता है कि वहीं से ये डिटेल शशि थरूर को मिली और वो नीलामी जीत गए.