क्रिकेट फैंस का सबसे बड़ा इंतजार हुआ खत्म, IPL 2022 का पूरा शेड्यूल आया सामने
Advertisement

क्रिकेट फैंस का सबसे बड़ा इंतजार हुआ खत्म, IPL 2022 का पूरा शेड्यूल आया सामने

IPL 2022: दुनियाभर के क्रिकेट फैंस को जिस खबर का बेसब्री से इंतजार था वो अब आ चुकी है. बीसीसीआई ने आईपीएल 2022 के शेड्यूल का ऐलान कर दिया है. 

फोटो (file)

नई दिल्ली: दुनियाभर के क्रिकेट फैंस को जिस खबर का बेसब्री से इंतजार था वो अब आ चुकी है. दरअसल भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी की बीसीसीआई ने आईपीएल 2022 के शेड्यूल का ऐलान कर दिया है. इस साल लीग दो ग्रुपों में बांट कर आयोजित की जाएगी ऐसे में इसे देखने का और भी मजा आने वाला है. पहले मैच में इस बार दो बेहतरीन टीमों का सामना होने जा रहा है. 

  1. आईपीएल 2022 का शेड्यूल आया सामने
  2. पहले मैच में सीएसके का सामना केकेआर से
  3. दो ग्रुप में बंटी सभी टीमें 

आईपीएल का शेड्यूल आया सामने

आईपीएल 2022 के शेड्यूल का ऐलान हो चुका है. टूर्नामेंट के पहले मैच में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली सीएसके का सामना केकेआर से होना है. ये मुकाबला वानखेड़े स्टेडियम में 26 मार्च को शाम 7:30 बजे खेला जाएगा. वहीं आईपीएल 2022 का आखिरी मैच भी वानखेड़े में ही खेला जाएगा जिसमें पंजाब किंग्स का सामना सनराइजर्स हैदराबाद से होगा. सभी 10 टीमों को अलग-अलग ग्रुप में रखा गया है. 

fallback

 

7वीं बार होगा दोनों टीमों का सामना

आईपीएल 2022 के शुरुआती मैच पिछले साल की फाइनलिस्ट टीम चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेला जाएगा. यह मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स 7वीं बार सीजन का ओपनिंग मैच खेलेगी. इससे पहले दोनों ही टीमों ने 6-6 ओपनिंग मैच खेले है.

2011 आईपीएल की तरह होगा सीजन 15

इस बार आईपीएल में 10 टीम हिस्सा लेंगी. सभी 10 टीमों को दो अलग-अलग ग्रुप में बांटा गया है, 2011 के बाद आईपीएल इतिहास में दूसरी बार ऐसा मौका आया है जब टीमों को 2 ग्रुप में बांटा गया है. ग्रुप A में मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स को रखा गया है. दूसरी ओर, ग्रुप B में चेन्नई सुपर किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, पंजाब किंग्स और गुजरात टाइटन्स को रखा गया है. 

मुंबई-पुणे में सबसे ज्यादा मुकाबले

कुल 70 लीग मैच मुंबई और पुणे में चार अंतर्राष्ट्रीय-मानक स्थानों पर खेले जाएंगे, जिसमें वानखेड़े स्टेडियम और डीवाई पाटिल स्टेडियम में 20-20 मैच होंगे, जबकि ब्रेबोर्न स्टेडियम, एमसीए इंटरनेशनल स्टेडियम और पुणे में 15-15 मैचों की मेजबानी करेगा. प्लेऑफ मैचों का स्थान बाद में तय किया जाएगा. सभी टीमें वानखेड़े स्टेडियम और डीवाई पाटिल स्टेडियम में चार-चार मैच खेलेंगी, जबकि ब्रेबोर्न स्टेडियम और एमसीए इंटरनेशनल स्टेडियम, पुणे में तीन-तीन मैच खेलेंगी. लखनऊ सुपर जायंट्स और गुजरात टाइटंस के साथ 10 टीमें कुल 14 लीग मैच खेलेंगी, इसके बाद चार प्लेऑफ मैच होंगे.

हर टीम आपस में खेलेगी दो मुकाबले

प्रत्येक टीम पांच टीमों से दो बार खेलेगी, जबकि शेष चार टीमों का सामना केवल एक बार करना होगा. यह तय करने के लिए कि कौन सी टीमें किसके खिलाफ खेलेंगी, टीमों को दो आभासी समूहों में विभाजित किया गया है, जो कि आईपीएल चैंपियंस का ताज पहनाए जाने की संख्या के आधार पर टीमों को टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने की संख्या के आधार पर विभाजित किया गया है.

Trending news