IPL Auction: दुनिया के 971 क्रिकेटरों ने कराया रजिस्ट्रेशन, पर सिर्फ 73 पर लगेगी बोली

IPL 2020: आईपीएल की नीलामी के लिए खुद का नाम शामिल कराने की अंतिम तारीख 30 नवंबर थी. नीलामी 19 दिसंबर को होगी. 

IPL Auction: दुनिया के 971 क्रिकेटरों ने कराया रजिस्ट्रेशन, पर सिर्फ 73 पर लगेगी बोली

मुंबई: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण के लिए होने वाली नीलामी के लिए कुल 971 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इस बात की जानकारी दी है. आईपीएल की नीलामी (IPL Auction) के लिए खुद का नाम शामिल कराने की अंतिम तारीख 30 नवंबर 2019 थी. अब इसी महीने की 19 तारीख को कोलकाता में नीलामी की जाएगी.

आईपीएल 2020 (IPL 2020) के लिए होने वाली नीलामी में कुल 73 खाली जगहों को भरा जाना है. इसके लिए 215 अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेल चुके खिलाड़ी हिस्सा लेंगे. अंतरराष्ट्रीय अनुभव नहीं रखने वाले 754 खिलाड़ियों ने भी पहली बार आईपीएल (IPL) में पंजीकरण कराया है. इनके अलावा दो खिलाड़ी एसोसिएट नेशन के हैं. 

यह भी पढ़ें: IPL Auction: 5 युवा बल्लेबाजों ने दी IPL 2020 में जोर की दस्तक, विराट पर लगेगी बड़ी बोली!

भारत से कुल 19 ऐसे खिलाड़ियों ने पंजीकरण कराया है जो अभी तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेल चुके हैं. साथ ही 634 ऐसे भारतीय खिलाड़ियों ने पंजीकरण कराया जिन्होंने इंटरनेशनल लेवल पर कदम नहीं रखा है. इसके अलावा 60 ऐसे भारतीय खिलाड़ी भी हैं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नहीं खेला है, लेकिन कम से कम एक आईपीएल में जरूर खेल चुके हैं. 

विदेशी खिलाड़ियों की बात की जाए तो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेल चुके 196 विदेशी खिलाड़ियों ने आईपीएल के आगामी सीजन के लिए पंजीकरण कराया है. वहीं, 60 ऐसे विदेशी खिलाड़ी हैं जो अभी तक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नहीं खेले हैं. ह्यूज एडमेडेस (Hugh Edmeades) एक बार भी नीलामीकर्ता की भूमिका में होंगे.

यह भी पढ़ें: T20 Cricket: अंजलि का विश्व रिकॉर्ड, बिना रन दिए ले उड़ीं 6 विकेट, 16 रन में सिमटे विरोधी

नीलामी के लिए पंजीकरण कराने वाले विदेशी खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा ऑस्ट्रेलिया के हैं. ऑस्ट्रेलिया के 55 क्रिकेटर दांव पर होंगे. इनके अलावा दक्षिण अफ्रीका के 54, श्रीलंका के 39, न्यूजीलैंड के 24, इंग्लैंड के 22, वेस्टइंडीज के 34 अफगानिस्तान के 19, बांग्लादेश के छह, जिम्बाब्वे के तीन, नीदरलैंड्स और अमेरिका के एक-एक खिलाड़ी हैं.