सट्टेबाजी और बॉलीवुड कनेक्शन का पहला स्कूल था CCL, ऐसे पहुंचा IPL तक
Advertisement

सट्टेबाजी और बॉलीवुड कनेक्शन का पहला स्कूल था CCL, ऐसे पहुंचा IPL तक

सोनू जालान का बॉलीवुड का कनेक्शन एक झटके में नहीं बना था. इसकी बुनियाद साल 2014 -2015 में रखी गई थी. 

ऐसे बना था सट्टेबाज सोनू जालान का बॉलीवुड कनेक्शन (PIC : Sonu Jalan/FACEBOOK)

नई दिल्ली: बॉलीवुड अभिनेता अरबाज खान आईपीएल के कथित सट्टेबाजी गिरोह मामले में बयान दर्ज कराने के लिए ठाणे पुलिस की जबरन वसूली निरोधक प्रकोष्ठ के कार्यालय पहुंच चुके हैं. यहां उनसे पूछताछ की जा रही है. मिली जानकारी के मुताबिक, सट्टेबाजी के मुख्य आरोपी सोनू जालान और अरबाज खान को सात मिनट तक आमने-सामने रखा गया. अरबाज और सोनू से क्या बातचीत की गई है. इसके बारे में अभी कोई जानकारी पुलिस की तरफ से नहीं दी गई है. आईपीएल सट्टेबाजी में अरबाज खान का नाम सामने आने के बाद इस मामले में अब और भी कई कड़ियां जुड़ती हुई नजर आ रही हैं. सट्टेबाजी का बॉलीवुड और फिल्म इंडस्ट्री के साथ बड़ा कनेक्शन सामने आ रहा है. 

आईपीएल में सट्टेबाजी के लिए गिरफ्तार किए गए सोनू मलाड उर्फ सोनू जालान का बॉलीवुड का कनेक्शन एक झटके में नहीं बना था. इसकी बुनियाद साल 2014 -2015 में रखी गई थी. इस साल बॉलीवुड में सेलीब्रेटी क्रिकेट का चलन लोगों में चर्चित होने लगा था. इसके आयोजक इसमें हर तरह का तड़का डालना चाहते थे. 

साल 2011 से शुरू इस लीग मैच को पहले महज चैरिटी के तौर पर खेले गए क्रिकेट मैच की तरह देखा जा रहा था, लेकिन पूरे आयोजन और प्रसारण के लिए हो रहे फंड की कमी पूरा करने और ज्यादा इसमें आकर्षण लाने के लिए कई चीजों को जोड़ा गया था. इस लीग के लिए ब्रांड एम्बेसडर बनाए गए. लीग मैच की तर्ज पर टीम के मालिकाना हक के लिए कई स्टार आगे आए.

जब स्टार आगे आए तो खेल को और रोचक और सस्पेन्स बनाने के लिए मैच पर महज मजे-मजे में सट्टा लगाने की शुरुआत हुई थी. इसी समय सोनू जालान बॉलीवुड के कई लोगों से मिला. शगल में लगने वाले सट्टे को असली मैच में सट्टे लगाने के ग्राहक उसे यहीं से मिलने लगे थे. 

सेलीब्रेटी क्रिकेट लीग (CCL) को बाहर के सटोरिए गंभीर रूप से नहीं लेते, लेकिन इन मैचों में महज चमक-दमक और फिल्मी सितारों से मिलने के लिए जरुर आते थे. फिर धीरे-धीरे फिल्मी सितारे और काली कमाई करने वाले इनकी गिरफ्त में आने लगे और सट्टे के असली खेल के लिए इंडियन प्रीमियर (IPL) में के रूप में एक नया दरवाजा खुल गया. 

अगस्त 2017 में ठाणे पुलिस के एन्टी एक्सटॉर्सन सेल ने डोम्बइबली से एक प्राइवेट जासूस सतीश मंगला को महाराष्ट्र के सरकारी अधिकारी को ब्लैकमेल करने के लिए 10 करोड़ रुपए की मांग के आरोप में गिरफ्तार किया था. इस गिरफ्तारी के बाद सट्टेबाजी के इस काले खेल का खुलासा पहली बार हुआ था. 

यहां से पता चला कि सीसीएल यानि सलीब्रेटी क्रिकेट लीग में‌‌ सट्टे का खेल चल रहा है. आरोपी सतीश मंगला की पत्नी मराठी अभिनेत्री थी, जिसके साथ मिलकर मंगला ने सरकारी उच्च अधिकारी को क्रिकेट लीग में मराठी कलाकारों की क्रिकेट टीम का मालिकाना हक दिलाया और इसके फायदे भी बताए. इन सारी बातों को रिकॉर्ड किया था. मंगला की गिरफ्तारी के साथ कई टेलीफोन कॉल की रिकार्डिंग सीडी उसके घर से बरामद की गई. उस कॉल रिकॉर्ड में कई नामों का जिक्र भी पुलिस को मिला, जिसके कई तथ्य ये जाहिर करते थे कि काली कमाई, सट्टा और बॉलीवुड कनेक्शन का प्राइमरी स्कूल सेलिब्रिटी क्रिकेट लीग (CCL) रहा है. इस तफ्तीश में पुलिस को ये भी सुराग मिले कि सोनू मलाड किन अलग-अलग लोगों से मिलता रहा है और अपने कनेक्शन और लाभ को दिखा कर आइपीएल में भी सट्टा लगवाता रहा है. 

सोनू जालान ऐसे करता था वसूली 
पैसों की वसूली करने के लिए सोनू जालान इसी प्राइवेट जासूस सतीश मंगला की मदद लेता था. किस शख्स के साथ मुलाकात और मीटिंग की पूरी कहानी स्पाई कैम के जरिए रिकॉर्ड की जाती थी. 
पुलिस को शक है कि सोनू के संबंध बार बालाओं से भी रहे हैं. साल 2012 में सोनू पर एक आईपीएस अधिकारी को ब्लैकमेल करने का मामला दर्ज किया गया थाय सोनू इन बार बालाओं का भी इस्तेमाल इस मामले में किया गया इस तरीके से देखा गया है.

इसके साथ ही पुलिस को शक है कुछ बड़े लोगों की सीडी भी बनाई गई है. पुलिस सोनू से पूछताछ करके ये भी पता लगाना चाहती है कि उसने अपने कौन-कौन से काम के लिए बार बालाओं का इस्तेमाल किया था और इन सब कामों के लिए वह बार बालाओं को कितनी रकम देता था. जासूस को एक बार किसी की पूरी जानकारी निकालने के लिए वह कितने पैसे देता था.

ये भी देखे

Trending news