पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने कहा आईपीएल पैसा कमाने का धंधा, इससे ज्यादा कुछ नहीं

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एलन बॉर्डर ने आईपीएल को महज पैसा कमाने का धंधा घोषित कर दिया है.

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने कहा आईपीएल पैसा कमाने का धंधा, इससे ज्यादा कुछ नहीं
फाइल फोटो

नई दिल्ली: पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एलन बॉर्डर ने आईपीएल (IPL) को महज पैसा कमाने का धंधा घोषित कर दिया है. बॉर्डर की मानें तो इंडियन प्रीमियर लीग को ऑस्ट्रलिया में होने वाले टी20 विश्व कप पर तरजीह नहीं मिलनी चाहिए क्योंकि आईपीएल एक स्थानीय टूर्नामेंट है वहीं दूसरी तरफ टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) में दुनिया की सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट टीमें  हिस्सा लेती हैं. कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से टी20 वर्ल्ड कप के आयोजन पर संदेह के बादल मंडरा रहे हैं और ऐसे में आईपीएल आयोजित होने की खबरें चारों तरफ से आ रही हैं पर लगता है इन खबरों से बॉर्डर खासा खुश नहीं हैं.

गौरतलब है कि अप्रैल-मई में आयोजित होने वाले आईपीएल को कोविड-19 महामारी की वजह से अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया था. लेकिन अब बीसीसीआई इस टूर्नामेंट को अक्टूबर-नवंबर में आयोजित करना चाह रहा है और अगर टी20 विश्व कप स्थगित होता है तो आईपीएल का आयोजन लगभग सुनिश्चित है. बॉर्डर इस बात से काफी दुखी हैं कि टी20 विश्व कप की जगह आईपीएल को प्राथमिकता दी जा रही है. बॉर्डर के अनुसार ये सही नहीं हैं क्योंकि विश्व कप तो आखिर विश्व कप है और इसके साथ आईसीसी को किसी भी तरह का भेदभाव नहीं करना चाहिए.

बॉर्डर ने एक रेडियो कार्यक्रम में कहा, 'मैं इससे खुश नहीं हूं. विश्व संस्था के टूर्नामेंट को स्थानीय प्रतियोगिता पर तवज्जो दी जानी चाहिए. इसलिए अगर वर्ल्ड टी20 नहीं हो सकता तो मुझे नहीं लगता कि आईपीएल आयोजित हो सकता है. मैं इस फैसले पर सवाल उठाऊंगा.. यह सिर्फ पैसा कमाने का धंधा है, क्या ऐसा नहीं है? विश्व टी20 को निश्चितरूप से तरजीह दी जानी चाहिए. घरेलू बोर्ड (क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया) को अपने खिलाड़ियों को आईपीएल में खेलने जाने से रोकना चाहिए.'

उन्होंने कहा, 'इससे सारे दरवाजे बंद हो जाएंगे, आप जानते हैं, भारत खेल को चला रहा है. वे अब इसके काफी करीब हैं, लेकिन अगर आप वैश्विक (क्रिकेट) आय के 80 प्रतिशत हिस्से के जिम्मेदार हैं तो जो भी होता है, उसमें आपकी बात सुनी जाएगी, मुझे यह पता है. लेकिन मुझे लगता है कि विश्व खेल ऐसा होने की अनुमति नहीं दे सकता. मुझे नहीं लगता कि अंतरराष्ट्रीय खेल के मामले में भारत को आगे रख सकते हो. यह गलत रास्ते पर जाना होगा.'

LIVE TV

यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि आईपीएल में हमेशा से ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का ही दबदबा रहा है, फिर चाहें वो डेविड वार्नर हों या फिर स्टीव स्मिथ इस देश का हर बड़ा खिलाड़ी आईपीएल में हिस्सा ले चुका है. पैट कमिंस इस साल की आईपीएल में सबसे महंगे गैर भारतीय खिलाड़ी हैं. कमिंस को आईपीएल की नीलामी के दौरान कोलकाता नाइट राइडर्स ने 15.50 करोड़ रुपये की मोटी रकम देकर खरीदा था.