VIDEO: इन 6 मौकों पर IPL ने पेश की ऐसी मिसाल, पूरी दुनिया ने किया सलाम
Advertisement

VIDEO: इन 6 मौकों पर IPL ने पेश की ऐसी मिसाल, पूरी दुनिया ने किया सलाम

हम आपको आईपीएल 2017 के कुछ ऐसे लम्हों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो पूरी दुनिया के सामने मिसाल बन गए थे.

आईपीएल 2018 की ओपनिंग सेरेमनी 7 अप्रैल को मुंबई में होगी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: टी-20 क्रिकेट का सबसे बड़ा महाकुंभ 7 अप्रैल से शुरू हो रहा है. यह इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2018) का 11वां संस्करण होगा. इस बार पूर्व चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स की दोबारा वापसी हो रही है. महेंद्र सिंह धोनी चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान होंगे और स्टीव स्मिथ के बैन होने के बाद अब अंजिक्य रहाणे राजस्थान रॉयल्स की कमान संभालेंगे. मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा होंगे. यह पिछली बार की चैंपियन टीम है. पहला मुकाबला पिछले साल की चैंपियन मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा.

  1. 7 अप्रैल से होगा आईपीएल 2018 का आगाज 
  2. पहला मैच मुंबई-चेन्नई के बीच में खेला जाएगा
  3. आखिरी मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा

आईपीएल की अन्य टीमें हैं- कोलकाता नाइट राइडर्स, रायल चैंलेंजर बेंगलुरु. सनराइजर्स हैदराबाद, किंग्स इलेवन पंजाब और दिल्ली डेयरडेविल्स. 51 दिनों तक चलने वाले आईपीएल 2018 में 12 मैच ऐसे हैं, जो 4 बजे शाम से खेले जाएंगे, जबकि 48 मैच 8 बजे से खेले जाएंगे. 

VIDEO: आईपीएल 2017 के 5 शानदार कैच, हैरान कर देंगे आपको

आईपीएल शुरू होने वाले ऐसे में पिछले सीजन की कई यादें भी लोगों के जेहन में हैं. हां शायद ये यादें थोड़ी धुंधली हो गई हों, ऐसे में हम आपको आईपीएल 2017 के कुछ ऐसे लम्हों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो पूरी दुनिया के सामने मिसाल बन गए थे.

अजिंक्य रहाणे ने सुधारी थी अंपायर की गलती, कैच को बताया सिक्स 
मुंबई इंडियंस के खिलाफ एक मैच में अंजिक्य रहाणे के बल्ले के साथ-साथ खेल भावना का भी अद्भुत परिचय दिया. दरअसल, मुंबई की पारी के दौरान अजिंक्य रहाणे ने खेल भावना का नायाब परिचय दिया था. लक्ष्य का पीछा करते हुए मुंबई के मेक्लेनेघन ने जयदेव उनादकट की गेंद को डीप मिडविकेट पर उछालकर खेला. रहाणे इस कैच को पकड़ने के लिए तेजी से गेंद की तरफ अपने कदम बढ़ाते हुए गेंद को हाथों में लेकर पहुंचे और कप्तान स्टीवन स्मिथ की तरफ फेंका, जिसे उन्होंने लपक लिया. 

IPL 2018 : जानिए, कब-कहां होंगे मुकाबले और कैसे खरीदें टिकट

इस दौरान रहाणे का दायां पांव बाउंड्री लाइन की रस्सी से हल्का सा टकरा गया. कैच के बारे में सुनिश्चितता नहीं होने पर रहाणे ने अपने दोनों हाथों की उंगलियां ऊपर करते हुए 'छह' रन का इशारा कर दिया. हालांकि, मैदानी अंपायर ने फैसला ऊपर तक जाने से पहले आउट का इशारा कर दिया था. तीसरे अंपायर की तरफ से पूरी तरह मामले की पड़ताल करने के बाद 'छह' रन का फैसला आया. 

गुस्साए अमित मिश्रा को गेल ने किया प्यार से शांत, चेहरों पर आ गई मुस्कान
दिल्ली डेयरडेविल्स और रॉयल चैंलेंजर्स के बीच खेले जा रहे एक मैच में स्ट्राइक पर सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल थे और दिल्ली की तरफ से स्पिनर अमित मिश्रा गेंदबाजी कर रहे थे.  अमित मिश्रा ने क्रिस गेल को गेंद ऑफ स्टंप से बाहर डाली. तब गेल ने उस गेंद को कट करने का प्रयास किया, लेकिन वह नाकामयाब रहे. इसके बाद गेंद विकेटकीपर के हाथों में चली गई. अमित मिश्रा ने जोरदार अपील की. मगर अम्पायर ने उनको नॉट आउट दिया. 

अमित मिश्रा इससे नाराज हो गए. इसके बाद मिश्रा लाइन से थोड़ा आगे खड़े थे जब क्रिस गेल ने उनके कंधे पर हाथ रखा. मिश्रा के लिए यह बिल्कुल आकस्मिक घटना थी. गेल ने उनसे कुछ कहा और जवाब में वह मुस्कुराने लगे. हालांकि, तब तक टीवी रीप्ले में भी साफ हो गया था कि गेल आउट नहीं थे और अंपायर का फैसला बिल्कुल सही था. गेल के इस दोस्ताना बर्ताव को देखकर बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली भी मुस्कुराने लगे. 

अफगान खिलाड़ी ने किया कुछ ऐसा मैदान पर बजने लगीं तालियां और विरोधी ने हाथ मिलाकर कहा- शुक्रिया
सनराइजर्स हैदराबाद और मुंबई इंडियंस के बीच खेले जा रहे एक मुकाबले में अफगानिस्तानी गेंदबाज मोहम्मद नबी ने जैंटलमैन गेम में मैदान पर सभी का दिल जीत लिया था. मोहम्मद नबी ने हार्दिक पांड्या के शूलेस बांधकर सभी का दिल जीता था. दरअसल, मुंबई की पारी के आठवें ओवर की आखिरी गेंद नबी ने मुंबई के हार्दिक पांड्या को फेंकी, इस गेंद पर पंड्या ने तेजी से दौड़कर एक रन लिया. मोहम्मद नबी अंपायर से अपनी कैप लेकर जाने लगे.

रन लेने में हार्दिक पांड्या के जूते का फीता खुल गया. हार्दिक पांड्या ने नबी से कहा कि उनके जूते का फीता खुल रहा है. क्या वो इसे बांध देंगे? नबी ने कहा- हां … और इतना कहकर वो हार्दिक के जूते का फीता बांधने लगे. ये वाकया कैमरे में कैद हो गया. स्टेडियम में मौजूद लोग इस अफगान खिलाड़ी की खेलभावना को देखकर तालियां बजाने लगे.

जब युवराज सिंह ने  दर्द से कराहते हुए खेली 11 गेंदें
अपनी टीम और देश की खातिर खेलने और जीतने की ये निष्ठा खेल भावना के लिए बहुत मायने रखती है. एक चोटिल खिलाड़ी जब मैदान पर उतरने की जिद ठान लेता है तो उसे कोई नहीं रोक सकता. और युवराज सिंह ने इसे बार-बार साबित भी किया है. आईपीएल 2017 में मुंबई के खिलाफ एक मैच में हैदराबाद पहले फील्डिंग कर रही थी. इस दौरान नौवां ओवर जब खत्म हुआ तो हैदराबाद की टीम के साथ-साथ तमाम फैंस के चेहरे मायूस हो गए. वजह ये थी कि युवराज सिंह कमर के नीच हाथ रखकर दर्द में नजर आ रहे थे और वो मैदान से बाहर चले गए. शायद फील्डिंग के दौरान कुछ खिंचाव आया होगा. हालांकि कुछ देर में वो मैदान पर लौट आए.

सनराइजर्स हैदराबाद और मुंबई इंडियंस के मैच के दौरान युवराज सिंह को चोट लग गई, लेकिन उसके बाद भी वह बल्लेबाजी करने उतरे. 

मैच हार गए लेकिन दर्शकों का दिल युवराज ने जीता
दिल्ली डेयरडेविल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेले जा रहे एक मैच में युवराज की टीम भले ही मैच हार गई हो, लेकिन युवराज सिंह के इस गेस्चर ने सभी की दिल जीत लिया. दरअसल, मैच में दिल्ली की इनिंग के दौरान युवराज सिंह क्रिकेटर ऋषभ पंत के जूते के फीते बांधते हुए नजर आए. जबकि वे उनसे कहीं ज्यादा जूनियर हैं. क्रिकेट मैचों में रनिंग के दौरान बैट्समैन के शू-लेस खुल जाना काफी नॉर्मल है. जिसे वे आसपास खड़े फील्डर से बंधवा लेते हैं. लेकिन ऐसा कम ही होता है जब कोई सीनियर क्रिकेटर अपने से काफी जूनियर क्रिकेटर के शू-लेस बांध दे. 

जब युवराज ने बिना किसी झिझक के ऋषभ पंत के शू-लेस बांध दिए. जबकि ऋषभ, युवराज के मुकाबले 17 साल जूनियर हैं. इसके बावजूद युवराज ने ऐसा करते हुए सबका दिल जीत लिया.

गेंदबाज को जूता लौटाने के बाद वॉर्नर ने पूरा किया रन
सनराइजर्स हैदराबाद और गुजरात लायंस के बीच हुए मैच के दृश्य को देखकर शायद हर किसी को अपना बचपन और गली क्रिकेट याद आ गया था. इस मैच में सभी ने देखा कि हमारे मन में खेल भावना और प्रतिस्पर्धा तो होती ही है, लेकिन साथ ही दोस्ती हार-जीत से कहीं ऊपर होती है. डेविड वॉर्नर नॉन-स्ट्राइकिंग एंड पर खड़े हुए थे. गेंद थी बेसिल थंपी के हाथ में और दूसरे एंड पर हेनरिकेस बैटिंग कर रहे थे. थंपी ने गेंद फेंकी और गेंद पिच के दूसरे छोर से निकली.

थंपी ने पूरी ताकत लगाकर अपने फॉलो-थ्रू में गेंद को पकड़ने की कोशिश की लेकिन पकड़ नहीं पाए. इस दौरान उनका जूता निकल गया. उधर, वॉर्नर रन लेने के लिए निकल पड़े थे. रास्ते में उन्हें जूता पड़ा दिख गया. वॉर्नर ने जूता उठाया, जल्दी से थंपी को दिया और फिर से दौड़ पड़े और रन पूरा किया.

बता दें कि टूर्नामेंट में कुल 8 टीमें 9 मैदानों पर एक-दूसरे से भिड़ेंगी. 51 दिनों तक चलने वाला यह टूर्नामेंट 27 मई तक चलेगा. फाइनल मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा.

Trending news