IPL 2020: श्रेयस की दिल्ली कैपिटल्स टीम में युवा चेहरों की भरमार
Advertisement

IPL 2020: श्रेयस की दिल्ली कैपिटल्स टीम में युवा चेहरों की भरमार

दिल्ली कैपिटल्स ने पिछले सीजन में तीसरे नंबर तक पहुंचकर चौंका दिया था. इस बार भी ऐसी ही उम्मीद है कि ये टीम पहले से बेहतर प्रदर्शन करेगी.

अभ्यास के दौरान दिल्ली कैपिटल्स के ऋषभ पंत. (फोटो-Instagram/@delhicapitals)

नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL)में अपने खराब प्रदर्शन से यदि कोई टीम किंग्स इलेवन पंजाब को चुनौती देती दिखाई दी है तो वो दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) है. लेकिन इस सीजन में श्रेयस अय्यर (Shreys Iyer) के नेतृत्व में चुनी गई टीम में युवा चेहरों की भरमार के चलते बहुत ज्यादा उम्मीदें लगाई जा रही हैं. टीम के लिए अपने प्रदर्शन को ऊपर उठाकर पिछले सालों के खराब खेल की छवि को ठीक उसी तरह हटाना ही सबसे बड़ी चुनौती रहेगी, जैसा टीम ने पिछले सीजन में किया था.

  1. पंत, धवन, रहाणे और श्रेयस हैं बल्लेबाजी के आधार
  2. गेंदबाजी में मिश्रा, रबाडा, अश्विन और मोहित से हैं उम्मीद
  3. 18.85 करोड़ खर्च किए थे इस बार नए खिलाड़ियों पर

ऐसा रहा है अब तक प्रदर्शन
दिल्ली की टीम के लिए आईपीएल के पहले दो सीजन के सेमीफाइनल में पहुंचने को छोड़ दें तो उसे कभी खिताबी चुनौती में नहीं माना गया. हालांकि फ्रेंचाइजी बदलने के बाद पिछले सीजन में तीसरे नंबर पर पहुंचकर टीम ने उम्मीदें जगाई थीं. यही कारण है कि टीम को इस बार सभी ने निगाहों में रखा हुआ है. प्रदर्शन के हिसाब से देखें तो कैपिटल्स इस लीग में हार का शतक बनाने वाली पहली टीम बनने के बिल्कुल मुहाने पर खड़ी है. कैपिटल्स ने अब तक 177 मैच में 76 जीते हैं, लेकिन 97 में हार का मुंह देखा है. उसके 2 मैच रद्द रहे हैं और 2 टाई मैच में उसका जीत-हार का अनुपात 1-1 का रहा है. दिल्ली की टीम का जीत प्रतिशत 44.00 का है. 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Delhi Capitals (@delhicapitals) on

इन बल्लेबाजों से होगी उम्मीद
टीम के कप्तान श्रेयस ने 62 मैच में 1681 रन बनाए हैं. श्रेयस ने पिछले सीजन में 463 रन बनाकर टीम की अगुआई की थी. इससे भी टीम का प्रदर्शन बेहतर हुआ है. टीम में ऋषभ पंत (Rishabh Pant) भी हैं, जो अकेले दम पर मैच पलट सकते हैं. पंत 54 मैच में 162.69 के जबरदस्त स्ट्राइक रेट से 1736 रन बना चुके हैं. उनके बाद टीम में अनुभवी शिखर धवन (Shikhar Dhawan) और अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) भी हैं. धवन ने 159 मैच में 4579 रन ठोके हैं तो रहाणे 140 मैच में 3820 रन बना चुके हैं. टीम ने इस बार इंग्लैंड के बेहतरीन बल्लेबाज जेसन रॉय (Jason Roy) को जोड़ा है तो 25 मैच में 598 रन बना चुके युवा पृथ्वी शॉ (Prithavi Shaw) भी टीम का हिस्सा हैं. इनके साथ ही ऑलराउंडर मार्क्स स्टोइनिस (Marcus Stoinis) भी टीम में मौजूद हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट में तहलका मचा रहे वेस्टइंडीज के शिमरॉन हेटमेयर (Shimron Hetmyer) भी टीम में हैं, जो इस बार पिछले सीजन में 5 मैच में महज 90 रन बना पाने के शिकवे को भुलाना चाहेंगे.

गेंदबाजी दिख रही है मजबूत
दिल्ली की बल्लेबाजी की ही तरह गेंदबाजी भी मजबूत दिख रही है. तेज गेंदबाजी में कशिगो रबादा (Kagiso Rabada) अकेले ही सब पर भारी हैं. पिछले सीजन में 25 विकेट लेने वाले रबादा ने अब तक 18 मैच में 31 विकेट लिए हैं. उनका साथ देने के लिए 89 मैच में 72 विकेट ले चुके इशांत शर्मा (Ishant Sharma), 8 मैच में 5 विकेट लेने वाले आवेश खान (Avesh Khan), 43 मैच में 43 विकेट लेने वाले हर्षल पटेल (Harshal
Patel), 85 मैच में 91 विकेट लेने वाले मोहित शर्मा भी मौजूद हैं. साथ में इंग्लैंड के ऑलराउंडर क्रिस वोक्स (Chris Woakes) भी मौजूद हैं. स्पिन विभाग में 139 मैच में 125 विकेट लेने वाले रविचंद्रन अश्विन (Ravichandaran Ashwin) के आ जाने से मजबूती और ज्यादा बढ़ गई है. दो बार हैट्रिक के साथ 147 मैच में 157 विकेट लेने वाले लेग स्पिनर अमित मिश्रा (Amit Mishra) पहले से ही मौजूद हैं. इन दोनों के साथ 9 मैच में 13 विकेट ले चुके नेपाली युवा  स्पिनर संदीप लामिछाने (Sandeep Lamichhane) गजब का कॉम्बिनेशन साबित होंगे. 82 मैच में 71 विकेट ले चुके अनुभवी खब्बू स्पिनर अक्षर पटेल की मौजूदगी गेंदबाजी में विविधता लाती है.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Delhi Capitals (@delhicapitals) on

खूब किया है खर्च खिलाड़ी खरीदने पर
दिल्ली कैपिटल्स के प्रबंधन ने टीम को मजबूत बनाने के लिए 18.85 करोड़ रुपये में 8 नए खिलाड़ी जोड़े हैं. हेटमेयर को 7.75 करोड़ रुपये में खरीदने के लिए जिस तरह से कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के साथ नीलामी में मुकाबला किया गया, वो प्रबंधन की टीम मजबूत बनाने की मंशा को दिखाता है. टीम ने जैसन रॉय और क्रिस वोक्स को 1.5-1.5 करोड़ में झटककर सस्ते में अच्छा सौदा किया है. इसी तरह मार्क्स स्टोइनिस को 4.80 करोड़ रुपये की मोटी रकम देकर साथ लाया गया है. एलेक्स कैरी को 2.40 करोड़ रुपये में तो मोहित शर्मा को महज 50 लाख रुपये में खरीद लिया गया. इनके अलावा तरुण देशपांडे और ललित यादव को 20-20 लाख रुपये में लेकर भविष्य की सोच दिखाई गई है. अश्विन और रहाणे को "ट्रेडेड इन" की मदद से साथ लिया गया है.

यह है श्रेयस की अगुआई वाली दिल्ली कैपिटल्स की टीम
श्रेयस अय्यर (कप्तान), शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, ऋषभ पंत, इशांत शर्मा, अक्षर पटेल, अमित मिश्रा, हर्षल पटेल, आवेश खान, कगिसो रबाडा, कीमो पॉल, संदीप लामिछाने, रविचंद्रन अश्विन, अजिंक्य रहाणे, जैसन रॉय, क्रिस वोक्स, शिमरॉन हेटमेयर, एलेक्स कैरी, मार्कस स्टोइनिस, मोहित शर्मा, तरुण देशपांडे और ललित यादव.

Trending news