IPL 2020: 5 बार ही कप्तान लगा पाए हैं फाइनल में फिफ्टी, जानें इनके नाम
Advertisement

IPL 2020: 5 बार ही कप्तान लगा पाए हैं फाइनल में फिफ्टी, जानें इनके नाम

सबसे बड़ा स्कोर कोहली, रोहित या धोनी ने नहीं बल्कि वार्नर ने बनाया है कप्तान के तौर पर फाइनल में.

आईपीएल फाइनल में अर्धशतक लगाने वाले कप्तान.

नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में दिग्गज क्रिकेटर्स के कंधों पर अपनी टीम को जिताने की जिम्मेदारी दी जाती है. जब ये दिग्गज क्रिकेटर टीम के कप्तान भी हों तो ये जिम्मेदारी और ज्यादा बढ़ जाती है. लेकिन अमूमन इस जिम्मेदारी का बोझ दिग्गज क्रिकेटरों को दबाए हुए ही दिखाई देता है. मुंबई इंडियंस (MUmbai Indians) के कप्तान रोहित शर्मा (ROhit Sharma) को इसका बेहतरीन उदाहरण माना जा सकता है, जो वैश्विक क्रिकेट में अपने नाम का डंका जिस कदर बजाए हुए हैं, उसका आधा प्रदर्शन भी आईपीएल में नहीं कर पाते हैं. कप्तानों पर ये दबाव आईपीएल के फाइनल मुकाबलों में सबसे ज्यादा दिखाई देता है. इसी का नतीजा है कि आज तक महज 5 बार ही आईपीएल फाइनल में किसी कप्तान के बल्ले से पचासा लगता दिखाई दिया है.

    1. 12 क्रिकेटर्स ने की है अब तक कप्तानी
    2. 7 बार सबसे ज्यादा धोनी खेले हैं फाइनल
    3. एक ही बार दोनों कप्तान ने बनाई है फिफ्टी

12 फाइनल में 12 ही क्रिकेटर रहे हैं कप्तान
आईपीएल के अब तक 12 सीजन के दौरान 12 फाइनल मुकाबले खेले गए हैं. मजे की बात ये है कि इन 12 मुकाबलों में 12 ही क्रिकेटर ने विभिन्न टीमों की कप्तानी की है. आईपीएल फाइनल में कप्तानी करने वाले इन 12 क्रिकेटर्स में चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के लिए महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni), मुंबई इंडियंस के लिए सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और रोहित शर्मा, राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के लिए शेन वार्न (Shane Warne), रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challangers Banglore) के लिए विराट कोहली (Virat Kohli) और अनिल कुंबले (Anil Kumble), सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के लिए डेविड वार्नर (David Warner) और केन विलियम्सन (Kane Williamson), किंग्स इलेवन पंजाब (KIngs XI Punjab) के लिए जॉर्ज बैली (George Balleiy), राइजिंग पुणे सुपरजाएंटस के लिए स्टीव स्मिथ (Steve Smith), डेक्कन चार्जर्स के लिए एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) और कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) के लिए गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) का नाम शामिल है.

पांच कप्तान के नाम है महज 1-1 अर्धशतक
इन 12 कप्तान में से महज 5 के ही नाम पर फाइनल मुकाबले में अर्धशतक दर्ज हुआ है. लेकिन इनमें से भी कोई दोबारा यह कारनामा नहीं दोहरा पाया है. डेविड वार्नर ने 2016 में 69 रन बनाए थे तो विराट कोहली ने इसी फाइनल में 54 रन बनाकर उन्हें जवाब देने की कोशिश की थी. यह इकलौता मौका था, जब फाइनल मैच में दोनों टीम के कप्तान ने अर्धशतक बनाए थे. स्टीव स्मिथ ने 2017 में 51 रन तो रोहित शर्मा ने 2015 में 50 रन बनाए थे. फाइनल में अर्धशतक बनाने वाले 5वें क्रिकेटर धोनी रहे, जिन्होंने 2013 में 63 रन की तूफानी पारी खेली थी. 

बाकी 7 में बस दो ही पहुंचे इसके करीब
अन्य 7 कप्तानों में महज सचिन तेंदुलकर (2010 फाइनल में 48 रन) और केन विलियम्सन (2018 फाइनल में 47 रन) ही फिफ्टी लगाने के करीब तक पहुंच पाए हैं. बैली ने 2014 के फाइनल में 1 रन बनाए थे तो अनिल कुंबले ने 2009 में 8 रन का योगदान टीम के लिए दिया था. गौतम गंभीर ने 2012 में 2 रन तो 2014 में 23 रन का योगदान अपनी टीम को चैंपियन बनाने के लिए दिया था. 2008 में आईपीएल के पहले विजेता कप्तान बनने वाले शेन वार्न ने नॉटआउट 9 रन बनाकर टीम को चैंपियन बनाया था. फाइनल मुकाबलों में कप्तान के तौर पर सबसे छोटा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड गिलक्रिस्ट के नाम पर है, जो 2009 के फाइनल में 00 पर आउट हुए थे. इसके बावजूद उस साल गिलक्रिस्ट की टीम चैंपियन बनी थी. 

धोनी ने खेले हैं सबसे ज्यादा बार फाइनल मैच
आईपीएल में सबसे ज्यादा बार फाइनल मैच खेलने का रिकॉर्ड धोनी के नाम पर है. धोनी ने 7 बार फाइनल मुकाबले में टीम की कप्तानी की है. उनके बाद रोहित शर्मा का नंबर है, जिन्होंने 4 बार टीम की कप्तानी की है और हर बार चैंपियन साबित हुए हैं. 

Social Media Score

Scores
Over All Score 0
Digital Listening Score0
Facebook Score0
Instagram Score0
X Score0
YouTube Score0
#विराट कोहली'रन मशीन' विराट कोहलीRun Machine Virat KohliIndian cricketer Virat Kohliक्रिकेट न्यूज खेल समाचारखेल समाचारआईपीएलआईपीएल 2020आईपीएल रिकॉर्डआईपीएल रिकॉर्ड्सआईपीएल न्यूजआईपीएल समाचार#ipl 2020#IPL2020Indian Premeir LeaugeIPLcricket news hindiCricket News in Hindicricket news in indiaCricket News IndiaCricket News News In HindiIndian cricket newsLatest Indian Cricket NewsIPL13 Seasonbig sports newshindi sports newslatest sports newssports newssports news hindiSports news in hindiआईपीएल रोहित शर्मारोहित शर्मा आईपीएल 2020रोहित शर्मा आईपीएल में खराब रिकॉर्ड#महेंद्र सिंह धोनीमहेंद्र सिंह धोनी आईपीएलधोनी आईपीएलस्टीव स्मिथजार्ज बैलीएडम गिलक्रिस्टभारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकरसचिन तेंदुलकरगौतम गंभीरकेन विलियमसनRohit Sharma ipl 2020Mumbai Indians Captain Rohit sharma IPLrohit sharma ipl records#mahendrasinghdhoniAdam Gilchristanil kumblegautam gambhirshane warne

Trending news