Zee Rozgar Samachar

IPL इतिहास: इन 2 क्रिकेटर्स के नाम है गेंदबाजी का ये अनूठा रिकॉर्ड

मलिंगा और हरभजन ने ही 4 टीमों के खिलाफ कम से कम 20 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया है.

IPL इतिहास: इन 2 क्रिकेटर्स के नाम है गेंदबाजी का ये अनूठा रिकॉर्ड
लसिथ मलिंगा और हरभजन सिंह. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में श्रीलंका के धुरंधर तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) और ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh), उन चुनिंदा क्रिकेटर्स में से एक हैं, जो पहले सीजन से ही अपना जलवा दिखा रहे हैं. दोनों ही गेंदबाजों ने एक साथ कई साल तक मुंबई इंडियंस टीम के लिए अपना जलवा दिखाया है और उसके 4 खिताबों में से कुछ को जीतने में अपना अहम योगदान दिया है. लेकिन इन दोनों के नाम इस प्रीमियर लीग में गेंदबाजी का एक अनूठा रिकॉर्ड भी दर्ज है. ये रिकॉर्ड है सबसे ज्यादा टीमों के खिलाफ कम से कम 20 विकेट अपने खाते में दर्ज करने का.

यह भी पढ़ें- IPL 2020 से बाहर होने पर पहली बार आया सुरेश रैना का बयान

3 टीम हैं दोनों की लिस्ट में शामिल
हरभजन सिंह और मलिंगा की 20-20 विकेट वाली 4 टीमों में से 3 टीम दोनों के लिए कॉमन हैं. दोनों ने ही चेन्नई सुपर किंग्स , किंग्स इलेवन पंजाब और डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ ये जोरदार कारनामा किया है.  इन दोनों टीमों से अलग मलिंगा ने कोलकाता नाइट राइडर्स और भज्जी ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 20 विकेट लिए हैं. आईपीएल-2009 का खिताब जीतने वाली डेक्कन अब आईपीएल का हिस्सा नहीं है. इस टीम की जगह हैदराबाद की फ्रेंचाइजी सनराइजर्स हैदराबाद के पास आ गई है.

मलिंगा ने चटकाए हैं सबसे ज्यादा विकेट
आईपीएल में मलिंगा के नाम पर सबसे ज्यादा 170 विकेट लेने का रिकॉर्ड है और वे फिलहाल ऑलटाइम पर्पल कैप विनर हैं. उनके नाम पर इस ग्लैमर्स लीग में सबसे ज्यादा बार पारी में 4 विकेट लेने का रिकॉर्ड भी दर्ज है. मलिंगा ने कुल 6 बार एक पारी में 4 विकेट चटकाए हैं. उनके अलावा केवल कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलने वाले कैरेबियाई स्पिनर सुनील नरेन (Sunil Narine) ही इतनी बार पारी में 4 विकेट ले पाए हैं.

हरभजन हैं विकेट चटकाने में तीसरे नंबर पर
चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलने वाले हरभजन सिंह भी आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों में तीसरे नंबर पर चल रहे हैं. उन्होंने 160 मैच में 150 विकेट लिए हैं. हरभजन के नाम पर आईपीएल में सबसे ज्यादा डॉट बॉल यानी खाली गेंद फेंकने का भी रिकॉर्ड है. भज्जी अब तक 1249 डॉट बॉल फेंक चुके हैं.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.