Zee Rozgar Samachar

ये 5 तेज गेंदबाज हैं ऑल टाइम IPL इलेवन की होड़ में, लिस्ट में 3 भारतीय शामिल

आईपीएल के 12 साल के इतिहास में कई ऐसे तेज गेंदबाज हुए हैं जिन्होंने अपनी शानदार बॉलिंग से कई मौकों पर मैच का रुख पलट कर रख दिया है.

ये 5 तेज गेंदबाज हैं ऑल टाइम IPL इलेवन की होड़ में, लिस्ट में 3 भारतीय शामिल
लसिथ मलिंगा, भुवनेश्वर कुमार और उमेश यादव

नई दिल्ली: आईपीएल का 13वां सीजन शुरू होने जा रहा है. इस बार विदेशी धरती यानी संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में इस ग्लैमर्स क्रिकेट लीग का आयोजन करने की तैयारी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने की है. ऐसे में संभावना है कि इस बार मैचों के परिणाम भारतीय धरती पर होने वाले मुकाबलों जैसे न दिखाई दें. उम्मीद ये भी है कि आईपीएल के दौरान  इस बार स्पिनरों से ज्यादा तेज गेंदबाजों का जलवा रहे. ऐसे में एक नजर उन 5 तेज गेंदबाजों पर डालते हैं, जो आईपीएल में पिछले 12 सालों के दौरान ऑल टाइम हिट रहते हुए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली कतार में हैं. अगर ऑल टाइम आईपीएल इलेवन बनाई जाए तो उसमें तेज गेंदबाजी का विभाग संभालने के दावेदार ये क्रिकेटर हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें- IPL2020: इस अनूठे रिकॉर्ड से बल्लेबाजी में 'मिस्टर आईपीएल' कहलाते हैं सुरेश रैना

मुंबई इंडियंस के लिए कायम है मलिंगा की धार
आईपीएल में 122 मैच खेल चुके हैं अब तक मुंबई इंडियंस के लिए श्रीलंका का ये बेहतरीन तेज गेंदबाज. यॉर्कर किंग के नाम से मशहूर लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) की उम्र भले ही अब ढल चुकी हो, लेकिन उनकी गेंदों की धार कम नहीं हुई है. उनके खाते में जमा 170 विकेट और इस टी20 लीग में विकेट लेने के मामले में नंबर-1 की पदवी उन्हें अपनेआप ऑलटाइम इलेवन का दावेदार बना देती है. मलिंगा ने आईपीएल में 19.80 के औसत और 7.14 के इकोनॉमी रेट से गेंदबाजी करते हुए 4 बार एक आईपीएल सीजन में 20 से ज्यादा विकेट चटकाने का कारनामा किया है, जो किसी भी अन्य तेज गेदंबाज के खाते में दर्ज नहीं है.

ब्रावो की टीम में मौजूदगी ही सुखद संकेत
चेन्नई सुपर किंग्स के आक्रमण की कमान में कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को जिस एक गेंदबाज की मौजूदगी सबसे ज्यादा सुखद अहसास देती है तो वो वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) हैं. ब्रावो 134 मैच में 147 विकेट चटकाकर लीग में ओवरऑल गेंदबाजों में 5वें, लेकिन तेज गेंदबाजों में मलिंगा के बाद दूसरे नंबर पर हैं. ब्रावो ने 24.60 के औसत और 8.39 के इकोनमी रेट से गेंदबाजी करते हुए अपना  योगदान दिया है. वो आंकड़ों में भले ही महंगे लगें, लेकिन कुल मिलाकर डेथ ओवरों में विश्वसनीय साबित हुए हैं.

भुवनेश्वर की स्विंग का जवाब किसी पर नहीं
भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) ने अपनी स्विंग का जलवा आईपीएल के लगभग हर सीजन में दिखाया है. सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलने वाले भुवी अब तक 117 आईपीएल मैच में 133 विकेट चटका चुके हैं. उनकी गेंद की स्विंग का जवाब देना बल्लेबाजों के लिए बड़ा चैलेंज रहा है. आईपीएल में 23.71 के रनऔसत और 7.24 के इकोनमी रेट से गेंदबाजी करने वाले भुवी के खाते में ही इस लीग के पॉवरप्ले और डेथ ओवरों का सबसे बेहतरीन गेंदबाज होने का तमगा मौजूद है. ये बात उनका स्थान पक्का करने के लिए काफी है.

उमेश यादव साबित हो रहे हैं अब ज्यादा घातक
वर्तमान में भारतीय टीम के सबसे तेज गेंदबाज होने का तमगा रखने वाले उमेश यादव (Umesh Yadav) पिछले कुछ आईपीएल सीजन के बाद सबसे खतरनाक गेंदबाजों में से एक के तौर पर उभरे हैं. कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए 119 मैच में 119 विकेट ले चुके उमेश का रनऔसत 29.37 और इकोनॉमी रेट 8.45 का है, जो उन्हें थोड़ा महंगा दिखाता है, लेकिन सही मौके पर विकेट चटकाने की योग्यता उनका दावा मजबूती से खड़ा किए हुए है. 

आशीष नेहरा रिटायर होकर भी ऑल टाइम होड़ में
भारतीय गेंदबाज आशीष नेहरा (Ashish Nehra) भले ही रिटायरमेंट के बाद आईपीएल मैदान से कमेंटरी बॉक्स में शिफ्ट हो चुके हैं, लेकिन 88 मैचों में 106 विकेट चटका चुका दिल्ली के ये तेज गेंदबाज अब भी ऑलटाइम इलेवन की होड़ में हैं. नेहरा ने आईपीएल मैदान को अलविदा कहने से पहले 23.53 के औसत और 7.84 का इकोनॉमी रेट निकाला था. आशीष के नाम पर 6 'मैन ऑफ द मैच' अवॉर्ड भी हैं, जो तेज गेंदबाज के तौर पर उनकी उपयोगिता बताते हैं. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.