Irani Cup: मयंक अग्रवाल नर्वस नाइंटीज के शिकार, हनुमा विहारी ने जमाया शतक

शेष भारत (Rest of India) की टीम, रणजी चैंपियन विदर्भ के खिलाफ ईरानी कप के पहले दिन 330 रन बनाकर आउट हुई. 

Irani Cup: मयंक अग्रवाल नर्वस नाइंटीज के शिकार, हनुमा विहारी ने जमाया शतक
हनुमा विहारी ने 114 रन की पारी खेली. यह उनका 16वां फर्स्टक्लास शतक है. (फोटो: PTI)

नई दिल्ली: हनुमा विहारी (114) और मयंक अग्रवाल (95) की शानदार पारियों के बावजूद ईरानी कप के पहले दिन शेष भारत (Rest of India) की बल्लेबाजी लड़खड़ा गई. अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में उतरी शेष भारत की टीम ने एक समय एक विकेट पर 171 रन बना लिए थे. तब लग रहा था कि वह मैच में बड़ा स्कोर बना सकती है. लेकिन विदर्भ ने दूसरे और तीसरे सेशन में शानदार वापसी करते हुए शेष भारत को 330 रन पर ऑल आउट कर दिया. शेष भारत का आखिरी विकेट दिन के अंतिम ओवर (90वें) की चौथी गेंद पर गिरा. 

शेष भारत की टीम ने नागपुर में खेले जा रहे मैच में मंगलवार (12 फरवरी) को टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनी. ओपनर मयंक अग्रवाल और अनमोलप्रीत सिंह ने 45 रन की ओपनिंग साझेदारी कर टीम को अच्छी शुरुआत दी. रजनीश गुरबानी ने अनमोल प्रीत सिंह को आउट कर विदर्भ को पहली कामयाबी दिलाई. 20 साल के अनमोलप्रीत ने 21 गेंदों का सामना कर 15 रन बनाए. 

अनमोलप्रीत के आउट होने के बाद हनुमा विहारी क्रीज पर उतरे. उन्होंने मयंक अग्रवाल के साथ शतकीय साझेदार की शेष भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया. मयंक अग्रवाल ने पारी के 21वें ओवर में अर्धशतक पूरा किया. इन दोनों बल्लेबाजों ने लंच ब्रेक तक अपनी टीम को कोई और झटका नहीं लगने दिया. 

लंच ब्रेक के बाद, यानी दूसरे सेशन में विदर्भ ने चार विकेट लेकर मैच में वापसी कर ली. इस सेशन में हनुमा विहारी ने 38वें ओवर में लगातार तीन गेंदों पर बाउंड्री लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने आदित्य सरवटे के इस ओवर की पहली गेंद पर छक्का लगाया. इसके बाद दो चौके भी जड़ दिए. इसके अगले ही ओवर में मयंक अग्रवाल 95 के स्कोर पर आउट हो गए. उन्हें यश ठाकुर ने रजनीश गुरबानी के हाथों कैच करवाया. 

मयंक अग्रवाल के आउट होने के बाद शेष भारत ने लगातार अंतराल में विकेट गंवाए. कप्तान अजिंक्य रहाणे 13 और श्रेयस अय्यर 19 रन बनाकर आउट हो गए. ईशान किशन दो, कृष्णप्पा गौतम ने सात, धर्मेंद्र जडेजा छह रन बनाकर आउट हो गए. इस बीच हनुमा विहारी ने अपना 16वां फर्स्टक्लास शतक पूरा किया. हालांकि, वे शतक बनाने के बाद ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक पाए और 114 के निजी स्कोर पर आदित्य सरवटे की गेंद पर आउट हो गए. 

हनुमा विहारी शेष भारत के आठवें बल्लेबाज के रूप में आउट हुए. वे जब पैवेलियन लौटै, तब उनकी टीम का स्कोर 395 रन था. शेष भारत के बाकी दो बल्लेबाज 25 और रन जोड़कर आउट हो गए. विदर्भ के लिए आदित्य सरवटे और अक्षय वखारे ने तीन-तीन विकेट लिए. रजनीश गुरबानी ने दो विकेट झटके. यश ठाकुर और अक्षय कारनेवर को एक-एक विकेट मिला.